Move to Jagran APP

केन्या में प्रमोट करूंगा कबड्डी : हरमन ग्रेवाल

भले ही मैंने तीन महीने पहले कबड्डी खेलना शुरू की है लेकिन मुझे इस बात की खुशी है कि केन्या टीम में मैं इकलौता भारतीय खिलाड़ी हूं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Dec 2019 12:00 AM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2019 12:00 AM (IST)
केन्या में प्रमोट करूंगा कबड्डी : हरमन ग्रेवाल
केन्या में प्रमोट करूंगा कबड्डी : हरमन ग्रेवाल

सुरेश कामरा, पटियाला : भले ही मैंने तीन महीने पहले कबड्डी खेलना शुरू की है, लेकिन मुझे इस बात की खुशी है कि केन्या टीम में मैं इकलौता भारतीय खिलाड़ी हूं। अब मैं पंजाब के इस खेल को केन्या में प्रोत्साहित करूंगा। यह बात शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामेंट में भाग लेने पटियाला आए केन्या टीम के खिलाड़ी हरमन सिंह ग्रेवाल ने दैनिक जागरण से साझा की।

loksabha election banner

हरमन वर्तमान में होरुन ओचिगोटी से कोचिग ले रहे हैं। मात्र तीन महीने पहले शुरू किए कबड्डी खेल के बाद भी केन्या टीम में सिलेक्शन कैसे हुआ, सवाल पर उनका कहना है कि उनका परिवार खेल को समर्पित है। इससे पहले वह हॉकी, स्वीमिग, फुटबॉल व बॉक्सिग खेलते आ रहे हैं। केन्या में रहने वाली सिख कम्युनिटी केन्या में अपने स्तर पर खेल मुकाबले करवाती है, जिसमें वह भाग लेते हैं। उन्होंने इस बार वहां पर कबड्डी में हिस्सा लेकर अच्छा प्रदर्शन किया था, जिसके चलते कबड्डी टीम में चुने गए।

हरमन ने कहा कि भले उनका जन्म केन्या में हुआ है, लेकिन उनके परिवार की जड़ें पंजाब में लुधियाना जिले के गांव गुज्जरवाल से जुड़ी हुईं हैं। उनके दादा तेजवंत सिंह ग्रेवाल व दादी जतिदर कौर गांव में रहते थे, तो उनके पिता व माता केन्या में आ बसे थे। उनका जन्म केन्या में हुआ और उन्होंने वकालत की पढ़ाई पूरी की। कबड्डी खेलते हुए वह जल्द ही केन्यामें वकालत की प्रैक्टिस करेंगे। छोटा भाई सुखमन सिंह हॉकी का खिलाड़ी है।

-------------

प्रैक्टिस का बहुत कम समय मिलता है : राजीव

न्यूजीलैंड की टीम में शामिल राजीव मंखडिया व उनका पुत्र आशीष मंखडिया मूल रूप से हरियाणा के जिला हिसार के गांव मंखडिया से हैं। उनका कहना है कि कबड्डी के लिए प्रैक्टिस का समय नहीं मिलता है। अगर खेलने के लिए उचित समय मिले, तो वे प्रदर्शन और बेहतर कर सकते हैं। अब राजीव के पुत्र आशीष भी न्यूजीलैंड की टीम में हैं और राजीव खुद आशीष को कोचिग देकर कबड्डी के लिए तैयार कर रहे हैं। हाल ही के मैचों से कुछ समय पहले ही उनको जानकारी मिली है कि उनको न्यूजीलैंड टीम के लिए विश्व कप में खेलना है, तो उन्होंने बहुत ही कम समय कबड्डी की प्रैक्टिस की। जब तक खिलाड़ी को खेल की प्रैक्टिस की लिए समय नहीं मिलेगा, तो उनका प्रदर्शन अधिक बेहतर नहीं रहेगा। इससे पहले विश्व कप 2012 से न्यूजीलैंड के लिए खेलते आ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.