Move to Jagran APP

जीवन शैली में बदलाव ला बीमारी पर पाएं काबू

सेहत विभाग ने माता कौशल्या अस्पताल के सहयोग से अस्पताल की गायनी ओपीडी में अपने ब्लड प्रेशर को सही नापो काबू करो और लंबा जीओ विषय के अधीन विश्व हाइपरटेंशन दिवस का आयोजन किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 05:38 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 05:38 PM (IST)
जीवन शैली में बदलाव ला बीमारी पर पाएं काबू
जीवन शैली में बदलाव ला बीमारी पर पाएं काबू

जागरण संवाददाता, पटियाला : सेहत विभाग ने माता कौशल्या अस्पताल के सहयोग से अस्पताल की गायनी ओपीडी में 'अपने ब्लड प्रेशर को सही नापो, काबू करो और लंबा जीओ' विषय के अधीन विश्व हाइपरटेंशन दिवस का आयोजन किया। इसमें सिविल सर्जन डा. राजू धीर ने कहा कि हाइपरटेंशन, जिसे आम भाषा में बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर भी कहा जाता है, के नुकसान के बारे में लोगों को जागरूक करना जरूरी है। ब्लड प्रेशर के बढ़ने के साथ लोगों को दिल का दौरा पड़ना, दिमाग की नाड़ी का फटना, दिल का फैलाव होना, गुर्दे खराब होना, आंखों की रोशनी का खत्म होना जैसी बीमारियों से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि आज दुनिया में हर चौथा व्यक्ति अधिक ब्लड प्रेशर का शिकार हो रहा है। कई बार इसके कोई शुरुआती लक्षण सामने नहीं आते परंतु गंभीर बीमारी हार्ट अटैक या स्ट्रोक होने पर ही इसका पता लगता है। इसलिए 30 साल से अधिक उम्र के हरेक नागरिक के लिए नियमित तौर पर अपना ब्लड प्रेशर चेक करवाते रहना चाहिए।

loksabha election banner

नोडल अफसर डा. एस जय सिंह ने कहा कि लोग अपनी जीवन शैली में बदलाव लाकर और खाने पीने वाली आदतों में तबदीली लाकर इस बीमारी और काफी हद तक काबू पा सकते हैं। अल्कोहल और तंबाकू पदार्थ, तली और मसालेदार सामग्री का परहेज करके संतुलित खुराक जिसमें हरे पत्तेदार सब्जियां, फल और कम घी वाली वस्तुओं का ही सेवन करें। रोजाना कसरत करनी जरूरी है। उन्होंने यह भी बताया कि जिन लोगों का बीपी बढ़ता है, उनको डाक्टरी सलाह के अनुसार दवा खाने और जीवन शैली में बदलाव लाकर इसको गंभीर होने से बचाव करना चाहिए। इस मौके पर ओपीडी में चेकअप करवाने आई गर्भवतियों का डिजीटल मशीन के जरिए ब्लड प्रेशर भी चेक किया गया और मौके पर मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डा. संदीप कौर, कार्यकारी जिला परिवार भलाई अफसर कम नोडल अफसर डा. एसजे सिंह, गायनाकोलोजिस्ट डा. आशीमा, जिला मास मीडिया अफसर कृष्ण कुमार और डिप्टी मास मीडिया अफसर जसजीत कौर मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.