Move to Jagran APP

गोल्डन बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाने वाले गुरविदर पहुंचे पटियाला

पटियाला अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर योग प्रतियोगिता में उपलब्धि हासिल करने वाले व गोल्डन बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाने वाले गुरविदर सिंह गुरु राजकुमार से मिलने पटियाला पहुंचे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 12:06 AM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 12:06 AM (IST)
गोल्डन बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाने वाले गुरविदर पहुंचे पटियाला
गोल्डन बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाने वाले गुरविदर पहुंचे पटियाला

जेएनएन, पटियाला : अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर योग प्रतियोगिता में उपलब्धि हासिल करने वाले व गोल्डन बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाने वाले गुरविदर सिंह गुरु राजकुमार से मिलने पटियाला पहुंचे। जिनका पटियालावासियों ने स्वागत किया।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि पटियाला नगर के रहने वाले योग शिक्षक राज कुमार जो पिछले 20 सालों से योग विषय के साथ जुड़कर अपने इस योग के अद्भुत ज्ञान को घर-घर पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने अपने योग ज्ञान से अनेकों पिछड़े हुए, हताश, गलत रास्ते पर चलने वाले अथवा बहुत ही गरीब माने जाने वाले लोगों को योग ज्ञान देकर उनकी जिदगी को सफल बना दिया है।

21 जून को अंतरर्राष्ट्रीय योग दिवस पर उनसे प्रेरणा लेकर और उनकी तरह कुछ कर दिखाने के दृढ़निश्चय के साथ लगे उनके शिष्य गुरविदर सिंह ने योग में एक कीर्तिमान रचकर अपना और अपने देश का नाम रोशन कर दिया। गुरविदर जो बहुत ही आम साधारण घर से संबंधित है और श्री मुक्तसर साहिब जिले के एक छोटे से गांव गोनियाना का रहने वाला है, उसने 2016 के एक शिविर कैंप में योग शिक्षक राजकुमार से योग विषय का ज्ञान लिया और उनकी योग की प्रतिभा से बहुत ही प्रभावित हुआ और उसके बाद उसने भी योग शिक्षा से जुड़ने का फैसला किया और बाद में अपने प्रयास से एमए इन योगा फ्राम राजस्थान से पूरी कर ली और कई जिलों, प्रांतिय और राष्ट्रीय स्तर पर योग में कई प्रतियोगिताओं में भाग लेकर सभी प्रतियोगताएं जीती। यही नहीं 21 जून को अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर योग प्रतियोगिता जिसमें लगभग 485 के करीब लोगों ने भाग लिया और इसमें भी उसने एक नया रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्डन बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाकर कीर्तमान हासिल किया। उसकी इस सफलता की खुशी में वह अपने गुरु से मिलने पटियाला शहर पहुंचा और इन दोनों के मिलने पर पटियाला शहर के समाज सेवक सुशील नय्यर और उनके साथियों की ओर से उनका भव्य स्वागत कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर पवन कुमार योद्धा, वरुण कौशल, वरुण जिदल, राहुल मेहता ,गुरमुख सिंह, जतिदर कुमार, राकेश वर्मा, नवल किशोर, दीपक सिंह, गुरप्रीत गुरी, अशोक कुमार, दीलबर खान, मनप्रीत सिंह, इंदर सिंह, मनदीप सिंह व दिनेश शर्मा सनी नारंग, प्रमोद गर्ग मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.