Move to Jagran APP

बसोें से यात्रा करना हुआ आसान, अब डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ले सकेंगे टिकट

पंजाब में बसों में सफर करना अब आसान हो जााएगा। अब पीआरटीसी की बसों में डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भी टिकट लिए जा सकेंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 05 Jan 2019 05:06 PM (IST)Updated: Sat, 05 Jan 2019 05:06 PM (IST)
बसोें से यात्रा करना हुआ आसान, अब डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ले सकेंगे टिकट
बसोें से यात्रा करना हुआ आसान, अब डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ले सकेंगे टिकट

पटियाला, [गौरव सूद]। पंजाब में अब बसों में यात्रा करना आसान हो जाएगा। पेप्सू रोड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (पीआरटीसी) अपने यात्रियों के लिए अब डिजिटल भुगतान का विकल्प प्रदान करने जा रहा है। पीआरटीसी बस की टिकट लेने पर पैसे का भुगतान अपने एटीएम कम डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से भी किया जा सकेगा। फिलहाल लुधियाना डिपो से पहली जनवरी को इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया है। अगर यह सफल रहा तो राज्य के सभी नौ डिपो में इसे लागू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

प्रथम चरण में 25 मशीनें कंडक्टरों को दी गई हैं जिसमें कार्ड स्वाइप करने के भी विकल्प हैैं। इसके लिए पीआरटीसी ने निजी कंपनी से कांट्रेक्ट किया है। लुधियाना डिपो के सभी कंडक्टरों को वर्कशॉप में प्रशिक्षित किया जा रहा है। पीआरटीसी ने पिछले साल ई-टिकटिंग शुरू कर दी है। स्वाइप मशीन के माध्यम से भुगतान से यात्रियों को अपने पास टिकट के लिए कैश रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

खुले पैसों की दिक्कत होगी खत्म

बसों में खुले पैसों को लेकर कंडक्टर के साथ बहस होना आम बात है। इस सुविधा के लागू होने के बाद खुले पैसों के लिए होने वाली दिक्कत खत्म हो जाएगी।

धांधलियों पर लगेगी लगाम

पीआरटीसी के एमडी मनजीत ङ्क्षसह नारंग ने बताया कि अकसर कंडक्टरों की ओर से टिकट मशीनों से छेड़छाड़ और पैसे लेकर टिकट न देने संबंधी शिकायतें आती रहती हैैं। स्वाइप मशीन से पेमेंट होने से इस तरह की गड़बड़ी पर रोक लग जाएगी। इसके अलावा टिकट कटवाने पर तुरंत राशि डिपार्टमेंट के पास पहुंच जाएगी और रेवेन्यू जल्द इकट्ठा होगा।

------

'' पीआरटीसी यात्रियों की सहूलियतों के लिए हमेशा तत्पर रहती है। अगर हमें नए प्रोजेक्ट से अच्छा रिस्पांस मिलता है, तो हम अधिक इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन खरीदेंगे। नई सुविधा से विभाग को टिकट काटने संबंधी पल-पल की जानकारी भी मिलेगी।

                                                                                              - मंजीत सिंह नारंग, एमडी पीआरटीसी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.