Move to Jagran APP

भारतीय हस्तशिल्प कला की धूम यूएसए व जर्मनी तक

पटियाला भारतीय हस्तशिल्प कला की धूम केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों तक है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Mar 2020 12:05 AM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2020 06:13 AM (IST)
भारतीय हस्तशिल्प कला की धूम यूएसए व जर्मनी तक

सुरेश कामरा, पटियाला

loksabha election banner

भारतीय हस्तशिल्प कला की धूम केवल भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशों तक है। हस्तशिल्पियों की बनाई कलाकृतियों को यूएसए, जर्मनी सहित स्पेन के लोग भी काफी पसंद कर रहे हैं। हेरिटेज मेले में ब्रास की कलाकृत्तियां तैयार करने वाले सुरिदर कुमार ने दैनिक जागरण को बताया कि अपनी हस्तशिल्प कला के बलबूते पर ही जर्मनी सहित यूके के लोगों के पास पहुंचा चुके हैं ।

क्राफ्ट मेले में ब्रास की सामग्री के साथ कलाकृतियां प्रदर्शित करने वाले सुरिदर गुड़गांव के रहने वाले हैं और आजकल वे पुरानी दिल्ली में कलाकृतियां तैयार करते हैं। 23 सालों से इस हस्तशिल्प कला के साथ जुड़े सुरिदर 2006 में हरियाणा सरकार से स्टेट अवार्ड और 2009 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से राष्ट्रीय अवार्ड हासिल कर चुके हैं। उनकी कला की विशेषता है कि वे ब्रास की कलाकृतियां सीधे तौर पर नहीं बनाते बल्कि कलाकृतियों पर मीनाकारी को उभारते हैं। अब तक वे श्री कृष्णा, श्रीराधा कृष्णा, शंख जिस पर श्री कृष्ण के अलावा मां दुर्गा की आकृति बनाई है, कामधेनु गाय, क्लासिकल डोर हैंडल, चाय की केतली, ब्रास के मोहरों की शतरंज, श्री गणेश जी की मूर्ति, भगवान भोलेनाथ की सवारी नंदी, हर्ट की आकृति का ताला, रंगीन श्री राधा कृष्ण, क्लाथ हैंगिग के अलावा अन्य सामग्री है ।

सुरिदर कहते हैं कि शुरुआती दौर में कभी सोचा नहीं था कि कला के बल पर उन्हें स्टेट या राष्ट्रीय अवार्ड मिलेगा, लेकिन समय के साथ-साथ उनकी कला में निखार आता गया और वे कई तरह की ब्रास की कलाकृतियां तैयार करते गए। तब उन्हें बहुत खुशी हुई जब उनकी मांग विदेश के लिए आई। वे एक हस्तकला की संस्था के साथ जुड़े हुए हैं और उसके जरिए सरकार उनकी कलाकृतियों को सरकारी शोरूम में भेजती है। साथ ही कलाकृतियां जर्मनी, यूएसए सहित स्पेन में भी जाती हैं। उक्त देशों में जहां पसंद की जाने वाली कलाकृतियां पटियाला में भी लोग काफी खरीद रहे हैं। सांसद परनीत कौर ने उद्घाटन के अवसर पर उनके स्टाल पर आकर सामग्री को देखा और काफी पसंद भी किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.