Move to Jagran APP

फिनो पेमेंट्स बैंक में 203 फर्जी खाते के जरिये साइबर ठगी करके हुआ 5.25 करोड़ का लेन-देन

पटियाला सांसद परनीत कौर के बैंक खाते से 23 लाख रुपये उड़ाने के मामले जांच करते हुए सीआइए पटियाला की टीम ने फिनो पेमेंट्स बैंक के मैनेजर आशीष कुमार को अरेस्ट किया। वह चाँद कॉलोनी हैबोवाल लुधियाना का रहने वाला है जिसकी पोस्टिग मंडी गोबिदगढ़ में थी। यह जानकारी एसएसपी मनदीप सिंह सिद्धू ने दी है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Aug 2019 07:19 PM (IST)Updated: Tue, 20 Aug 2019 06:26 AM (IST)
फिनो पेमेंट्स बैंक में 203 फर्जी खाते के जरिये साइबर ठगी करके हुआ 5.25 करोड़ का लेन-देन
फिनो पेमेंट्स बैंक में 203 फर्जी खाते के जरिये साइबर ठगी करके हुआ 5.25 करोड़ का लेन-देन

जागरण संवाददाता, पटियाला

loksabha election banner

सांसद परनीत कौर के बैंक खाते से 23 लाख रुपये उड़ाने के मामले की जांच करते हुए सीआइए पटियाला की टीम ने फिनो पेमेंट्स बैंक के मैनेजर को गिरफ्तार किया है। आरोपित बैंक मैनेजर आशीष कुमार चांद कॉलोनी हैबोवाल लुधियाना का निवासी है और उसकी पोस्टिग मंडी गोबिदगढ़ में थी। इस बैंक मैनेजर की मिलीभगत से आरोपित अफसर अली ने एक माह में करीब 203 बैंक खाते खोले थे और इनके जरिये करीब 5,33,14,896 रुपये की साइबर ठगी कर इन खातों में रुपये डाले थे। इसके बाद 5,2567,999 रुपये का लेन-देन ऑनलाइन हो चुका है। अफसर अली की तेजी से बैंक खाते खोलने की प्रक्रिया को देखते हुए बैंक मैनेजमेंट उसे सम्मानित करने की तैयारी में था। मगर, उससे पहले ही पुलिस ने गिरोह का पर्दाफाश करते हुए बैंक खाते में पड़े 7,73,896 रुपये को फ्रीज कर दिया है। साल 2017 में शुरू हुए उक्त बैंक की 14 राज्यों में 400 शाखाएं हैं। यह एसएसपी पटियाला मनदीप सिद्धू ने उक्त जानकारी सोमवार को पत्रकारों को दी।

एसएसपी ने बताया कि पूर्व में गिरफ्तार आरोपित अफसर अली व आशीष से 693 सिम, 19 मोबाइल फोन, एक क्रेटा गाड़ी, 7 एटीएम कार्ड, 33 आधार कार्ड व 76 वर्किंग सिम कार्ड बरामद हुए हैं।

-----------------

ऐसे बनाए फर्जी बैंक खाते

आरोपित अफसर अली की मंडी गोबिदगढ़ में दुकान है। यहां उसके पास मजदूर वर्ग के लोग नया आधार कार्ड बनवाने या गुम हुए आधार कार्ड को बनवाने के लिए आते थे। वह अपनी दुकान पर आने वाले मजदूरों के आधार कार्ड बनवाने में सहायता करने के बहाने फिनो पेमेंट्स बैंक में खाते खोल देता था। अफसर अली के पास बैंक से जारी बॉयोमीट्रिक मशीन थी। जिस पर अंगुली लगाते ही बैंक खाता खुल जाता था। बैंक खाता खोलने के लिए बैंक की तरफ से एक आइडी नंबर जारी होता था, जो अफसर अली के पास था। आधार कार्ड मालिक को इस बारे में जानकारी तक नहीं होती थी और इन खातों को अफसर अली खुद ही चलाता था। उसने 203 बैंक खाते मंडी गोबिदगढ़ की शाखा से खोले थे, जिनमें 59 यूपी, 55 बिहार, 85 पंजाब, 2 पश्चिमी बंगाल और एक-एक हरियाणा व मध्यप्रदेश के पते पर हैं। अफसर अली इस काम के लिए बैंक मैनेजर से 20-20 की संख्या में आने वाली ऑनलाइन बैंक खाते की किट ले लेता था और बैंक मैनेजर इन खातों की वेरीफिकेशन किए बिना ही इसे चालू कर देता था।

----------------------

अपनी जेब से 400 रुपये अदा करके खुलवाता था ऑनलाइन खाता

27 वर्षीय आरोपित बैंक मैनेजर आशीष कुमार बीसीए व डीसीए पास है। नवंबर 2018 में उसने बैंक में नौकरी ज्वाइन की थी। यहीं पर अफसर अली से उसकी जान-पहचान हुई। अफसर अली ने आधार कार्ड बनाने के लिए लुधियाना से ट्रेनिग ली थी। जिसके बाद पहले मंडी गोबिदगढ़ में इसके लिए दुकान खोली थी। बाद में अफसर अली लोगों से धोखाधड़ी करने लग गया। फिनो पेमेंट्स बैंक में खाता खुलवाने के लिए 400 रुपये चुकाने होते थे और यह राशि वह अपनी जेब से देता था। इसमें से करीब 55 रुपये उसे वापस मिल जाते थे। वहीं अफसर अली अपने जामताड़ा के अन्य साथियों के साथ मिलकर सिम कार्ड लेता था। जामताड़ा के अन्य आरोपित अताउल अंसारी फर्जी तरीके से सिम कार्ड चालू करवाता था। इन नंबरों को फिनो बैंक में खोले खाते के साथ रजिस्टर्ड करवाता था। इसके बाद बैंक से मिले एटीएम किट वगैरह को कोरियर के जरिये जामताड़ा भेज देता था, जहां पर इन खातों से पैसों का लेन-देन होता था।

---------------

बैंक से करेंगे तालमेल एसएसपी

एसएसपी मंदीप सिंह सिद्धू ने बताया कि आरबीआइ व फिनो पेमेंट्स बैंक की मैनेजमेंट से पुलिस तालमेल कर रही है, ताकि बड़े स्तर पर हो रहे ऑनलाइन फर्जीवाड़े को वह पहले ही निगरानी में रखे। एसएसीप ने कहा कि इस पूरे गिरोह का नेटवर्क सांसद परनीत कौर के बैंक खाते से 23 लाख रुपये उड़ाने जाने के बाद पकड़ा है। केस को हल करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा। वहीं इस साइबर ठगी को अंजाम देने वाले जामताड़ा झारखंड के अन्य आरोपितों की तलाश जारी है। आरोपित आशीष को एक दिन के पुलिस रिमांड पर लिया है, जबकि अफसर अली पहले ही सिविल लाइन थाना पुलिस के पास रिमांड पर चल रहा है। इसके अलावा आरोपित अताउल अंसारी को प्रोडक्शन वारंट पर लेकर रिमांड पर लेने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.