Move to Jagran APP

मुश्किल की घड़ी में सिविल अस्पताल का ब्लड बैंक खाली

सिविल अस्पताल पठानकोट का ब्लड बैंक मुश्किल के दौर में भी खाली पड़ा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 04:11 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 04:11 PM (IST)
मुश्किल की घड़ी में सिविल अस्पताल का ब्लड बैंक खाली
मुश्किल की घड़ी में सिविल अस्पताल का ब्लड बैंक खाली

संवाद सहयोगी, पठानकोट : सिविल अस्पताल पठानकोट का ब्लड बैंक मुश्किल के दौर में भी खाली पड़ा है। अस्पताल प्रबंधन एक तरफ कोरोना को लेकर यहां चौकसी बरत रहा है, वहीं दूसरी ओर ब्लक बैंक को भी अनदेखा कर रहा है। क‌र्फ्यू लगने के पहले से ही ब्लड बैंक खाली हो चुका है। अस्पताल प्रबंधन इस मुश्किल की घड़ी में भी रक्त की कमी का कोई पुख्ता प्रबंध नहीं कर पा रहा। अगर कोई बड़ी इमरजेंसी होती है तो अस्पताल प्रबंधन हाथ खड़े करते समय देर नहीं लगाएगा और रैफर करना ही एकमात्र विकल्प होगा। हालांकि कोरोना को लेकर सेहत विभाग अलर्ट हुआ पड़ा है पर ब्लड की कमी अस्पताल में हो गई है।

loksabha election banner

सिविल अस्पताल के ब्लॅड बैंक में जब लोग रक्त प्राप्त करने के लिए पहुंचते है तो उन्हें वहां पहुंचते ही बताया जाता है कि ब्लड बैंक में ब्लक खत्म हो चुका है। खून की कमी के चलते रोजाना 20 के करीब लोग खाली हाथ लौट रहे हैं। ए, बी, ओ पॉजिटिव व एबी, बी, ओ नेगेटिव हुए खत्म

ब्लड बैंक में इतनी बड़ी कमी पहले नहीं हुई थी जितनी इस समय पाई जा रही है। अस्पताल के ब्लड बैंक में ए, बी,ओ पॉजिटिव व एबी, बी, ओ नेगेटिव सभी ग्रुप धीरे-धीरे करते खत्म हो चुके है। इमरजेंसी के लिए सिर्फ 20 यूनिट इमरजेंसी के लिए रह गए है। अब ब्लड बैंक समाजसेवी संस्थाएं के सहारे रह गया है। इमरजेंसी में संस्थाएं ही सिविल अस्पताल का सहारा

ब्लड बैंक के इंचार्ज डॉ. माधवी ने कहा कि अस्पताल में रोजाना 50 के करीब लोग रक्त लेने आते थे और इसी के कारण रक्त की भारी मात्रा में कमी चल रही है। क‌र्फ्यू के कारण कोई डोनर भी नहीं आ रहा और न ही कोई ब्लॅड डोनेट कैंप लग रहा है। जैसे ही क‌र्फ्यू खत्म होगा समाजसेवी संस्थाओं के साथ मिलकर कैंप लगाकर रक्त की कमी पूरी कर ली जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.