Move to Jagran APP

16.19 करोड़ से बदलेगी जैकब ड्रेन की नुहार, सैरगाह भी बनेगी

राघोमाजरा काले मुंह वाली बगीची से सूलर कालोनी तक ढाई किलोमीटर लंबी जैकब ड्रेन की 16.19 करोड़ रुपये से सुंदरीकरण प्रोजेक्ट की आज से शुरूआत हुई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 01:04 AM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 01:04 AM (IST)
16.19 करोड़ से बदलेगी जैकब ड्रेन की नुहार, सैरगाह भी बनेगी
16.19 करोड़ से बदलेगी जैकब ड्रेन की नुहार, सैरगाह भी बनेगी

जागरण संवाददाता, पटियाला : राघोमाजरा काले मुंह वाली बगीची से सूलर कालोनी तक ढाई किलोमीटर लंबी जैकब ड्रेन की 16.19 करोड़ रुपये से सुंदरीकरण प्रोजेक्ट की आज से शुरूआत हुई है। गंदे नाले में बदल चुकी जैकब ड्रेन फिर पुराने रूप में विकसित की जाएगी और आसपास की कालोनियों को ड्रेन की गंदगी और बदबू से निजात मिलेगी। जैकब ड्रेन ब्यूटीफिकेशन की शुरुआत के लिए जयइंदर कौर ने शहर निवासियों को बधाई दी इस मौके मेयर संजीव शर्मा ने बताया कि पटियाला शहर के सौंदर्यकरण को ग्रहण लगा रहे इस बरसाती नाले को चैनेलाइज कर सुंदर सैरगाह के तौर पर विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री कै. अमरिदर सिंह और सांसद परनीत कौर की इच्छा के चलते इस प्रोजेक्ट को शुरू किया गया है। मेयर ने बताया कि जैकब ड्रेन की बुर्जी 57000 (काले मुंह वाली बगीची) से बुर्जी 47960 (गुरु नानक फाउंडेशन स्कूल नजदीक सूलर) शहर में होने के कारण यह गंदा नाला बन गई थी, जिसके सौंदर्यकरण के लिए जल निकास विभाग की तरफ से करीब 16.19 करोड़ रुपये की लागत का प्रोजेक्ट बनाया गया और पीआइडीबी ने इसके लिए 2.50 करोड़ रुपए की पहली किश्त जारी कर दी है।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत 52 फुट चौडी ड्रेन के 19 फुट क्षेत्र में दोनों ओर कंक्रीट की 9 फुट ऊंची दीवारें बना कर फर्श पक्का किया जाएगा, दोनों तरफ चेन लिकिग वाली तार लगाकर सुंदर सैरगाह के तौर पर विकसित किया जाएगा। आरडी 57000 पर गेट लगाए जाएंगे और पुराने तंग पुलों को फिर से बनाया जाएगा। यह काम पहले से चलती आ रही ड्रेन के अंदर रह कर किया जायेगा और कोई भूमि अधिग्रहण करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मेयर संजीव बिट्टू ने बताया कि इस के अलावा आत्मा राम कुमार सभा स्कूल से महिदरा कालेज के नजदीक तक 1.9 किलोमीटर वाली इस्टर्न ड्रेन को 743 लाख की लागत से 6 फुट चौडी पाइप डाल कर ढकने का काम तकरीबन मुकम्मल हो रहा है।

इस मौके मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह की बेटी बीबा जयइंदर कौर, पीआरटीसी के चेयरमैन केके शर्मा, पंजाब गौ सेवा कमीशन के चेयरमैन सचिन शर्मा, पेडा की सीनियर वाइस चेयरमैन अनिल मंगला, मुख्य मंत्री के ओएसडी राजेश कुमार, डिप्टी कमिश्नर कुमार अमित, नगर निगम कमिश्नर पूनमदीप कौर, कांग्रेस के शहरी प्रधान केके मल्होत्रा, डिप्टी मेयर विनती संगर, और जल निकास विभाग के एसई दविदर सिंह कौंसलर अतुल जोशी, निखिल बातिश, संदीप मल्होत्रा, हरीश कपूर उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.