Move to Jagran APP

जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी : आकृत ने पहला और भारती व सोनाक्षी ने दूसरा स्थान हासिल किया

जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी जसवंत सिंह और उप जिला शिक्षा अफसर (सीनियर सेकेंडरी) राजेश्वर सलारिया के योग्य नेतृत्व और निगरानी में जिला स्तरीय दो दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी का शुभारंभ सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मलकपुर में किया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Nov 2021 05:21 PM (IST)Updated: Fri, 26 Nov 2021 05:21 PM (IST)
जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी : आकृत ने पहला और भारती व सोनाक्षी ने दूसरा स्थान हासिल किया
जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी : आकृत ने पहला और भारती व सोनाक्षी ने दूसरा स्थान हासिल किया

जागरण संवाददाता, पठानकोट: पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को स्कूल स्तर से ही विज्ञान विषय की विस्तारित पढ़ाई के लिए प्रेरित करने व विज्ञानिक सोच के प्रेक्षक बनाने के लिए राष्ट्रीय अविष्कार अभियान के तहत विज्ञान मुकाबले करवाए जा रहे हैं।

loksabha election banner

जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी जसवंत सिंह और उप जिला शिक्षा अफसर (सीनियर सेकेंडरी) राजेश्वर सलारिया के योग्य नेतृत्व और निगरानी में जिला स्तरीय दो दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी का शुभारंभ सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मलकपुर में किया गया। पहले दिन छठी से आठवीं तक के ब्लाक स्तर के विजेता विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी जसवंत सिंह और उप जिला शिक्षा अफसर राजेश्वर सलारिया ने बताया कि राष्ट्रीय अविष्कार अभियान के तहत करवाए गए इन जिला स्तरीय मुकाबलों में से शहीद मक्खण सिंह कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल की आकृति ने पहला स्थान, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल भोआ की भारती और सोनाक्षी ने दूसरा स्थान और सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल धारकलां की तानीया और तानीशा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने विजेता विद्यार्थियों, उन के अध्यापकों और अभिभावकों को मुबारकबाद देते कहा कि इस तरह के मुकाबलों के साथ विज्ञान प्रति रुचि बढ़ने के साथ-साथ विद्यार्थियों के सीखने के स्तर में भी विस्तार होता है। उन्होंने बताया कि इन जिला स्तरीय मुकाबलों में ब्लाक स्तर के विजेता विद्यार्थियों ने अपने मॉडल्स के साथ भाग लिया है।

जिला स्तर के विजेता विद्यार्थियों को क्रमवार 2100, 1500 और 1100 रुपये नकद राशि और सर्टिफिकेट के साथ सम्मानित किया गया है। इन जिला स्तरीय प्रदर्शनियों से पहले समूह स्कूलों में स्कूलों के मुखियों और विज्ञान अध्यापकों की तरफ से आयोजित विज्ञान प्रदर्शनियों में विद्यार्थियों, पंचायती नुमाइंदों, स्कूल मैनेजमेंट समितियों, क्लबों व अन्य गणमान्य शख्सियतों की तरफ से उत्साह के साथ शिरकत की गई थी। इस मौके पर प्रिसिपल ज्योति पराशर, बीएम विज्ञान राजेश सलवान, बीएम मोहनीश सिंह, बीएम रजनीश कुमार, बीएम राजन सियाली कुल्लिया, बीएम अजय भोगल आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.