Move to Jagran APP

मेन लाइन व ट्रांसफार्मरों पर गिरे पेड़, 50 से अधिक गांवों में बिजली गुल

आंधी और बारिश के कारण शुक्रवार देर रात को पठानकोट शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में कई पेड़ गिर पड़े।

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Jul 2020 12:20 AM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 12:20 AM (IST)
मेन लाइन व ट्रांसफार्मरों पर गिरे पेड़, 50 से अधिक गांवों में बिजली गुल
मेन लाइन व ट्रांसफार्मरों पर गिरे पेड़, 50 से अधिक गांवों में बिजली गुल

जागरण संवाददाता, पठानकोट : आंधी और बारिश के कारण शुक्रवार देर रात को पठानकोट शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में कई पेड़ गिर पड़े। मेन लाइनों पर पेड़ गिरने के कारण बिजली सप्लाई ठप हो गई। सिटी में तो फिर भी पावरकॉम ने रातों-रात सप्लाई बहाल करवा दी, लेकिन ग्रामीण एरिया में शनिवार दोपहर बाद सप्लाई बहाल हुई। सरना सब डिवीजन के अधीन आते चालीस से अधिक गांवों से निकलने वाली मेन लाइन पर पेड़ गिरने से बिजली के खंभे टूट गए। वहीं कई स्थानों पर ट्रांसफार्मर ही टूट कर जमीन पर आ गिरे। यह तो गनीमत रहा कि कोई जानी नुकसान नहीं हुआ।

loksabha election banner

20 घंटा से अधिक समय तक बिजली न आने के कारण यहां लोगों को गर्मी के कारण परेशानी हुई। पानी की बूंद-बूंद को लोग तरस गए। उधर, कई स्थानों पर लोगों ने बिजली विभाग की लचर प्रणाली को लेकर रोष प्रदर्शन भी किया।

.......

इन एरिया में ज्यादा हुआ नुकसान सरना सब डिवीजन के अधीन आते गांव सुंदरचक्क को सप्लाई करने वाला 100केवी ट्रांसफार्मर गिर कर जमीन पर आ गया। पंजोड़ में बिजली के पोल टूट गए। कटारुचक्क में मेन लाइन टूट गई, भोआ रोड पर मेन लाइन गिर गई, झाकोलाहड़ी में ट्रांसफार्मरों को भारी नुकसान हो गया। सब डिवीजन के अधीन आते 50 गांवों में बिजली गुल हो गई। शनिवार की सुबह करीब 10 गांवों में यहां नुकसान कम हुआ है वहां पर सुबह लाइट शुरू हो गई, लेकिन ज्यादातर गांवों में देर सायं लाइट शुरू हुई। 20 घंटा से अधिक समय तक लाइट बंद रहने के कारण यहां लोगों को चिलचिलाती गर्मी का सामना करना पड़ा।

..............

वार्ड 46 में प्रदर्शन

पठानकोट नगर निगम के अधीन आते वार्ड 46 में लोगों ने पावरकॉम की लचर प्रणाली को लेकर प्रदर्शन किया। वार्डवासी विक्की लाला, पवन कुमार, मोहन लाल, कुलदीप कुमार, सचिन वालिया व रिक्की ने कहा कि कल तो आंधी की बात सही है। शनिवार को उनके वार्ड में पिछले करीब एक महीने से बिजली कटों की समस्या चल रही है। इस संबंधी कई बार विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों को अवगत करवाया, परंतु किसी ने भी समस्या का समाधान नहीं करवाया। लाइट न होने के कारण पानी की सप्लाई नहीं होती जिससे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सुनवाई न होने के कारण वह रोष प्रदर्शन करने को मजबूर हुए हैं।

...

इन फीडरों की सप्लाई रही प्रभावित

शुक्रवार की देर शाम आए तूफान के कारण लगभग आधा घंटा तक पूरे शहर में बिजली सप्लाई ठप हो गई। 132केवी सब स्टेशन के अनुसार नौशहरा नाल बंदा फीडर 2 घंटा, ब्राह्म शैल 1:30 घंटा, मिलिट्री अस्पताल 2, एयरफोर्स फीडर 1:30 घंटा, सिटी फीडर 2 घंटा, डमटाल फीडर 2 घंटा, मीरथल 4 घंटा, छतवाल फीडर 3 घंटा, गुरदासपुर रोड 1:30 घंटा, सैली रोड़ 2 घंटा, प्रीतनगर 1:30 घंटा व भरोली फीडर 15 घंटा से भी अधिक समय तक बंद रहा। ........................

मलिकपुर सब डिवीजन में ज्यादा रही दिक्कतें

पावरकॉम की मलिकपुर सब डिवीजन के अधीन आते अधिकतर गांवों में से बंद पड़ी लाइट दोपहर तक सुचारु नहीं हो पाई थी। सब डिवीजन के अधीन आते गांव भरोली कलां, खुर्द, सरना, मलिकपुर, धीरा, बहलोहलपुर, सरना सहित तीस से अधिक गांवों में लाइट बंद रही। लोगों को दिन भर पानी की एक बूंद भी नहीं मिली और लोगों को रात वाले ठंडे पानी से ही नहाकर काम चलाना पड़ा।

..

लोगों के कार्य हुए प्रभावित

सुबह लाइट न होने से पानी की सप्लाई नहीं हुई। पानी की सप्लाई न होने के कारण जहां गृहिणियों को रात वाले पानी से ही सारे काम करने पड़ें वहीं काम पर जाने वालों को कई लोग बिना नहाए जाने को मजबूर हो गए। गृहिणी विजय लक्ष्मी, सिम्मी, सुधा रानी, किरण बाला ने बताया कि सुबह लाइट न होने के कारण पानी की सप्लाई नहीं हो पाई जिससे उनका काम खासा प्रभावित हुआ। कहा कि पिछले दो दिनों से बिजली की आंख मिचौली के कारण वह कपड़े नहीं धो पा रही थी। आज सोचा था कि कपड़े धोएंगे और बाकी काम समय पर निपटाएंगे। लेकिन, लाइन न आने के कारण सारे काम पेडिग हो गए। पूर्व सरपंच मधु बाला ने बताया कि सुबह से ही लाइट बंद होने की वजह से वह अपने मोबाइल तक चार्ज नहीं कर पाई जिस कारण वह अपने बच्चों व परिवार के अन्य लोगों से बात नहीं कर पाई। इस दौरान कई रिश्तेदारों ने भी उनसे फोन किया होगा जो बंद होने की वजह से मायूस हुए होंगे।

...

मलिकपुर सब डिवीजन के प्रभारी सहायक इंजीनियर मनमोहन लाल भगत ने कहा कि शुक्रवार की देर शाम चली आंधी के कारण करीब 50 गांवों में रात भर बिजली बंद रही। कहा कि कुछेक गांवों में सुबह 9 बजे बिजली सप्लाई बहाल करवा दी है। ज्यादातर गांवों में शाम चार बजे तक बिजली नहीं आ पाई थी। मौके पर सभी जूनियर इंजीनियर व ऑपरेशनल स्टाफ लाइन को ठीक करने के काम में लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि शाम 7 बजे तक बंद पड़े एरिया में बिजली सप्लाई बहाल करवा दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.