Move to Jagran APP

खेत में नमी, 18 गांवों के 150 एकड़ में नहीं हुई बुआई

ब्लॉक घरोटा के 18 गांवों में नमी अधिक होने के कारण 30 प्रतिशत खेतों में बिजाई नहीं हो पाई। वहीं इस बार इसमें बेमौसमी वर्षा ने भी अपना प्रभाव डाला।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Jan 2020 11:12 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jan 2020 11:12 PM (IST)
खेत में नमी, 18 गांवों के 150 एकड़ में नहीं हुई बुआई
खेत में नमी, 18 गांवों के 150 एकड़ में नहीं हुई बुआई

संवाद सहयोगी, घरोटा : ब्लॉक घरोटा के 18 गांवों में नमी अधिक होने के कारण 30 प्रतिशत खेतों में बिजाई नहीं हो पाई। वहीं, इस बार इसमें बेमौसमी वर्षा ने भी अपना प्रभाव डाला। इन गांवों में भीमपुर, खन्नी खुई, गुजरात, फरीदानगर, कटारूचक्क, ममियाल, बस्सी हलादपुर, बस्सी अफगाना, कुंडे फिरोजपुर, चश्मा, सैदोवाल, हैव्वों, मीलवां, वडाला, भवानी, कानवां, नाजोवाल, ठाकुरपुर शामिल हैं। इन गांवों में 150 एकड़ के करीब भूमि प्रभावित हुई है। समय पर बुआई न होने से किसानों के चेहरे पर चिता साफ झलक रही है। अब फसल के नुकसान के लिए उन्हें सरकार से मुआवजे की आस है।

loksabha election banner

स्पेशल गिरदावरी करवाए प्रशासन: तरसेम लाल

सरपंच तरसेम लाल ने कहा कि कुदरती प्रकोप के चलते नहर से सटे खेतों में तीन फसलें प्रभावित हो चुकी हैं। इसलिए जिला प्रशासन स्पेशल गिरदावरी करवाए, जिससे हुए नुकसान का मूल्यांकन हो सके।

प्रभावित फसल का मिले मुआवजा: गुरदेव सिंह

किसान गुरदेव सिंह ने कहा कि रेवन्यू विभाग प्रभावित फसल का निरीक्षण करे। किसानों को हुए नुकसान का उचित मुआवजा मिले, जिससे उनकी दयनीय हो रही हालत को सहारा मिल सके।

चारा और मक्की के बीज में मिले सब्सिडी: राणा राजिद्र सिंह

ब्लॉक समिति सदस्य राणा राजिद्र सिंह ने कहा कि क्षेत्र के प्रभावित गांवों के किसानों को हुए नुकसान की के लिए कृषि विभाग चारे और मक्की की फसल की बिजाई के लिए बीज सब्सिडी पर दे। वह इसके लिए विधायक व प्रशासन को मिलेंगे जिस से किसानों को कुछेक राहत मिल सके।

नमी प्रभावित समस्या का हो समाधान: रोहित कुमार

युवा किसान रोहित कुमार ने कहा कि ब्लाक घरोटा के उक्त गांव नमी प्रभावित हैं। प्रशासन उक्त गांवों में नमी की समस्या के समाधान के लिए उचित कदम उठाए। वहीं किसानों की हर वर्ष प्रभावित होती फसल से छुटकारा हो सके।

ड्रेन की हो सफाई: देसराज

किसान देसराज ने कहा कि उक्त गांवो में कई ड्रेन गुजरती है। लंबे समय से उक्त ड्रेनों की सफाई नहीं हुई। इससे पानी ओवरफ्लो होकर किसानों की फसले प्रभावित करती है।

पिछले मुआवजे भी नहीं मिले: रिकू कुमार

रिकू कुमार शर्मा ने कहा कि क्षेत्र में अब की तीसरी फसल प्रभावित हुई है। पिछली बार गेहूं की फसल के समय हुई स्पेशल गिरदावरी के बाबजूद भी अभी तक मुआवजा नहीं मिल पाया। इसको भी जल्द जारी करके किसानों को राहत दी जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.