Move to Jagran APP

जिले के 30 हजार लोग दिल के रोगी

हृदय रोग एक गंभीर बीमारी के तौर पर उभरा है। हर साल विश्व हृदय दिवस के तौर पर लोगों को जागरूक किया जाता है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Sep 2018 10:55 PM (IST)Updated: Fri, 28 Sep 2018 10:55 PM (IST)
जिले के 30 हजार लोग दिल के रोगी
जिले के 30 हजार लोग दिल के रोगी

संस, पठानकोट : हृदय रोग एक गंभीर बीमारी के तौर पर उभरा है। हर साल विश्व हृदय दिवस के तौर पर लोगों को जागरूक किया जाता है। अब तो कम उम्र के लोग भी इस बीमारी के शिकार हो रहे हैं। इस बीमारी की सबसे बड़ी वजहों में से एक है तनाव। तनाव दिल का सबसे बड़ा दुश्मन है। आज की भागदौड़ वाली जीवनशैली में लोगों में तनाव कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है। इसलिए इस बीमारी से पूरी तरह बचना तो मुश्किल है लेकिन जहां तक संभव हो इससे दूरी बनाए रखें। ऐसे में इस बात की जरूरत है कि हम अपने दिल की सुनें, दिल को दुरुस्त रखने के लिए तनाव दूर भगाएं। यह जानकारी शुक्रवार को एसएमओ डॉ. भूपिन्द्र ¨सह ने दी। उन्होंने बताया कि शनिवार को विश्व हार्ट-डे पर सिविल अस्पताल में जागरूक सेमिनार व निशुल्क चेकअप कैंप लगाया जाएगा। यह सेमिनार विश्व हार्ट फेडरेशन की ओर से जारी की गई थीम 'शेयर द पावर' पर आधारित आयोजित होगा। जिसमें मरीजों का ब्लड प्रेशर,शूगर,ईसीजी निशुल्क की जाएगी। इस कार्यक्रम में सिविल के हार्ट विशेषज्ञ डॉक्टर शामिल रहेंगे।

loksabha election banner

ये हैं चौंकाने वाले आंकड़े

एसएमओ डॉ. भूपिन्द्र ¨सह ने बताया कि पठानकोट की 2 लाख की आबादी में पंद्रह प्रतिशत के हिसाब से करीब 30 हजार लोग दिल के रोगी है। जिनका उपचार सरकारी,गैर सरकारी अस्पतालों में चल रहा है। सिविल अस्पताल के आंकड़ों अनुसार बीते वर्षों के मुकाबले चालू वर्ष में तीन गुणा अधिक लोग हृदय रोगी हुए है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2017 में अब तक करीब 80 हृदय रोगी अपनी जान गंवा चुके हैं।

तनाव से दूर रहने के लिए लें योग का सहारा

हार्ट विशेषज्ञ डाक्टर एमएल अत्री अनुसार तनाव हृदय का सबसे बड़ा दुश्मन है। तनाव से उबरने के लिए योग का भी सहारा लिया जा सकता है। हृदय हमारे शरीर का ऐसा अंग है जो लगातार पंप करता है और पूरे शरीर में रक्त प्रवाह को संचालित करता है। हृदय संचार प्रणाली के मध्य में होता है और धमनियों और नसों जैसी रक्त वाहिनियां अशुद्ध रक्त को शरीर के हर भाग से हृदय तक ले जाती हैं और शुद्ध रक्त को हृदय से शरीर के हर भाग तक पहुंचाती हैं।

हृदय रोग के लक्षण

हृदय रोग में रोगी के लक्षण एक जैसे नहीं होते. सीने में दर्द, बेचैनी, हृदय में भारीपन, जकड़न, तेज दर्द महसूस हो सकता है, जो आमतौर पर सीने के बीचोबीच होता है। यह दर्द हाथों, गर्दन, जबड़े, पीठ या पेट तक जा सकता है। धड़कन बढ़ सकती है और सांस लेने में परेशानी हो सकती है।

दिल को स्वस्थ रखने के लिए क्या करें

-थोड़ा समय व्यायाम के लिए निकालें।

-प्रतिदिन कम से कम आधे घंटे तक व्यायाम करना हृदय के लिए अच्छा होता है।

-समय की कमी है तो आप टहल सकते हैं।

-सेहत के अनुरूप आहार लें ।

-नमक कम मात्रा में सेवन करें।

-कम वसा वाले आहार लें।

-ताजी सब्जियां और फल लें।

-समय पर नाश्ता और समय पर लंच करें।

-घंटों एक ही स्थिति में बैठना हृदय के लिए हानिकारक हो सकता है।

-धूम्रपान, शराब व अन्य नशा न करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.