Move to Jagran APP

शहीद कमलजीत की शहादत को किया नमन

1971 के भारत-पाक युद्ध में शहीद बीएसएफ 20 बटालियन के वायरलेस आपरेटर नायक कमलजीत सिंह का 49वां श्रद्धांजलि समारोह टूआइसी हिमांशु उंडेरिया की अध्यक्षता में सिबल पोस्ट पर आयोजित किया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 05:52 PM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2020 05:52 PM (IST)
शहीद कमलजीत की शहादत को किया नमन
शहीद कमलजीत की शहादत को किया नमन

संवाद सहयोगी, बमियाल : 1971 के भारत-पाक युद्ध में शहीद बीएसएफ 20 बटालियन के वायरलेस आपरेटर नायक कमलजीत सिंह का 49वां श्रद्धांजलि समारोह टूआइसी हिमांशु उंडेरिया की अध्यक्षता में सिबल पोस्ट पर आयोजित किया गया। इसमें विधायक जोगिंदर पाल, शहीद के भांजे आगोश कुमार, शहीद सैनिक परिवार सुरक्षा परिषद के महासचिव कुंवर रविंद्र सिंह विक्की, कंपनी कमांडर एसी शशिकांत, शहीद कांस्टेबल मनिंद्र सिंह के पिता सतपाल अत्री, शहीद सिपाही दीवान चंद की पत्नी सुमित्री देवी व पौत्र संजय कुमार, सूबेदार शक्ति पठानिया ने शहीद को श्रद्धांजलि दी। सर्वप्रथम माधोपुर से आई 121 बटालियन के जवानों ने शहीद की समाधि पर शस्त्र उल्टे कर बिगुल की मातमी धुन से उन्हें सलामी दी। उसके बाद मुख्यातिथि, बीएसएफ के अधिकारियों और अन्य मेहमानों ने शहीदी स्मारक पर रीथ चढ़ाकर शहीद को सैल्यूट किया। जोगिंदर पाल ने कहा कि शहीद नायक कमलजीत सिंह जैसे अमर बलिदानियों की बदौलत ही राष्ट्र की एकता व अखंडता बरकरार है। वीरता का इतिहास रचने वाले ऐसे शूरवीरों की अमूल्य शहादत व शौर्य के समक्ष समूचा राष्ट्र नतमस्तक है। बीएसएफ की 121 बटालियन के टूआइसी हिमांशु उंडेरिया ने कहा कि शहीद नायक कमलजीत सिंह की शहादत बीएसएफ के जवानों के लिए प्ररेणास्त्रोत हैं। बमियाल सेक्टर का बार्डर सुरक्षा की दृष्टि से सारे देश में मशहूर है तथा जहां पर तैनात हमारे सीमा प्रहरियों का मनोबल बहुत ऊंचा है। इनके रहते कोई भी दुश्मन हमारे देश की एकता व अखंडता को भंग करने की जुर्रत नहीं कर सकता। देशसेवा से बढ़कर कोई पुण्य नहीं होता। वह सैनिक धन्य है, जिसके भाग्य में देश की सुरक्षा करते हुए शहादत लिखी होती है। कुंवर रविंद्र विक्की ने कहा कि शहीद नायक कमलजीत सिंह ने आखिरी गोली व अंतिम सांस तक लड़ते हुए पाक सेना को धूल चटाकर इस पोस्ट व सिबल गांव के लोगों को बचाया था। सहायक कमांडेंट शशिकांत खोबा ने आए मेहमानों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर मुख्यातिथि व बीएसएफ के अधिकारियों ने शहीद के भांजे आगोश कुमार को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस मौके पर सरपंच सुरजीत सिंह, एएसआइ अरुण कुमार व जगतार सिंह, शेर सिंह, तेजिद्र कश्यप, हरदेव सिंह आदि उपस्थित थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.