Move to Jagran APP

गंदगी धोने के साथ विकास में कमियां दिखा रही बरसात, शहर के अंदर सड़क बनाने में की गई तकनीकी गलतियां बन रही जलभराव की वजह

शहर के डलहौजी रोड पर स्थित होटल ओपूलेंस से लेकर चिलड्रन पार्क तक बनी सड़क करीब छह साल पहले बनी थी। इस रोड के एंट्रेंस प्वाइंट पर गढ्डों की भरमार होने के कारण बरसाती पानी की निकासी नहीं हो पा रही है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Sep 2021 04:45 AM (IST)Updated: Sun, 12 Sep 2021 04:45 AM (IST)
गंदगी धोने के साथ विकास में कमियां दिखा रही बरसात, शहर के अंदर सड़क बनाने में की गई तकनीकी गलतियां बन रही जलभराव की वजह
गंदगी धोने के साथ विकास में कमियां दिखा रही बरसात, शहर के अंदर सड़क बनाने में की गई तकनीकी गलतियां बन रही जलभराव की वजह

जागरण संवाददाता, पठानकोट : बारिश केवल गंदगी को ही नहीं धोकर अपने साथ ले जाती, बल्कि कई खामियों को भी उजागर करती है। शहर की कई सड़कों पर तकनीकी गलतियों की वजह से जलभराव हो रहा है। इसके चलते सड़कें समय से पहले टूट रही हैं। सड़क बनाते समय लेवल सही तरीके से न होने के कारण कई जगहों पर बरसाती पानी जमा हो रहा है।

loksabha election banner

इसी कारण शहर की कई आवासीय कालोनियों में लोगों को बुनियादी सुविधाओं के लिए परेशानी झेलनी पड़ रही है। ऐसा भी नहीं है कि शिकायतें नहीं पहुंच रही हैं। सरकारी दफ्तरों में फाइलें धूल फांक रही हैं, काम करवाने के लिए लोगों की कतारें सुबह से शाम तक लगी रहती है। लंबा अरसा बीतने के बावजूद इन शिकायतों पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। शहर की कई कालोनियों में पक्की सड़क नहीं है। कीचड़ और फिसलन से आए दिन लोग दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं। क्षेत्रवासी कई बार इसको लेकर धरना प्रदर्शन कर चुके हैं, लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों व स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उदासीनता की वजह से लोगों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। रामलीला ग्राउंड स्थित चिल्ड्रन पार्क के पास भरा पानी - रामलीला ग्राउंड स्थित चिल्ड्रन पार्क के पास बूंदाबांदी के बाद भी जलभराव की स्थिति बन जाती है। स्थानीय निवासियों के अनुसार इसका सबसे बड़ा कारण तकनीकी गलती है। सड़क बनाते समय किसी ने लेवल का ध्यान नहीं दिया। स्तर को मापने के लिए उनके पास कोई साधन भी मौजूद नहीं था। नतीजतन यहां पर पानी भर जाता है और सड़क टूट जाती है। श्रीमति रमा चोपड़ा कालेज जाने वाली सड़क बदहाल- रामलीला ग्राउंड से श्रीमति रमा चोपड़ा कालेज होते हुए सिविल अस्पताल को जोड़ने वाली सड़क बदहाल है। कई जगहों पर सड़क का नामों निशां तक नहीं है। केवल ईट और बजरी ही बची है। इस रोड से हर रोज सैकड़ों लोगों का आना जाना होता है। समय पर पैचवर्क न होने के कारण जगह-जगह पर गढ्डे बने हुए हैं। होटल ओपूलेंस के पास टूटी सड़क- डलहौजी रोड से मिशन रोड को जोड़ने वाली सड़क भी जगह-जगह से टूटी हुई है। होटल ओपूलेंस के पास तो इसकी हालत बदहाल है। बीच में कई गड्ढे पड़े हुए हैं। इससे लोगों को आवाजाही में दिक्कत है। लोगों का कहना है कि बरसात के दिनों में लोगों की परेशानी बढ़ जाती है। सड़क पर गड्ढे होने से आमजन व वाहन चालकों को दुर्घटना का अंदेशा सताता रहता है। आए दिन लोग चोटिल हो रहे हैं। छह साल पहले बनी थी यह सड़कें, अब दोबारा बनेंगी, टेंडर जारी

शहर के डलहौजी रोड पर स्थित होटल ओपूलेंस से लेकर चिलड्रन पार्क तक बनी सड़क करीब छह साल पहले बनी थी। इस रोड के एंट्रेंस प्वाइंट पर गढ्डों की भरमार होने के कारण बरसाती पानी की निकासी नहीं हो पा रही है। इसी प्रकार श्रीमति रमा चोपड़ा कालेज के सामने वाली सड़क भी छह साल पहले बनी थी। नगर निगम के एसडीओ परमजोत सिंह ने बताया कि उक्त लिक सड़कों की मियाद पांच साल की होती है। निगम के हाउस में उक्त दोनों सड़कों को बनाने की मंजूरी मिल चुकी हैं। सड़कों को बनाने का टेंडर जारी हो चुका है। वर्क आर्डर जारी होते ही उक्त दोनों सड़कों की नए सिरे से बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.