Move to Jagran APP

शहीदी दिवस पर अजय सलारिया को किया याद, कर्नल सागर सिंह ने कहा- शहीदों के बलिदान पर टिकी होती है देश की नींव

श्रद्धांजलि समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यातिथि कर्नल सागर सिंह सलारिया ने कहा कि शहीद एक सच्चा संत सिपाही होता है जिसके लिए राष्ट्र सर्वोपरि होता है। देश की सुरक्षा में वो अपने प्राणों की आहुति देकर अपना सैन्य धर्म निभा जाता है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 18 Sep 2021 07:21 PM (IST)Updated: Sat, 18 Sep 2021 07:21 PM (IST)
शहीदी दिवस पर अजय सलारिया को किया याद, कर्नल सागर सिंह ने कहा- शहीदों के बलिदान पर टिकी होती है देश की नींव
शहीदी दिवस पर अजय सलारिया को किया याद, कर्नल सागर सिंह ने कहा- शहीदों के बलिदान पर टिकी होती है देश की नींव

संवाद सहयोगी, घरोटा: भारतीय सेना की 10 जैक राइफल के शहीद नायक अजय सलारिया का 5वां श्रद्धांजलि समारोह शहीद सैनिक परिवार सुरक्षा परिषद के महासचिव कुंवर रविदर सिंह विक्की की अध्यक्षता में गांव दर्शोपुर में बने स्मारक पर आयोजित किया गया। यहां परिषद के अध्यक्ष व शहीद लेफ्टिनेंट गुरदीप सलारिया शौर्य चक्र के पिता कर्नल सागर सिंह सलारिया मुख्यातिथि के रूप में शामिल हुए। इनके अलावा शहीद की माता किरण ठाकुर, पिता कैप्टन रछपाल सिंह सलारिया, बहन नीरु ठाकुर, भांजा शौर्याश ठाकुर व भांजी सुकून ठाकुर, शहीद सिपाही मक्खन सिंह के पिता हंस राज, इंडियन एक्स सर्विसमैन लीग पंजाब व चंडीगढ़ के उपाध्यक्ष कैप्टन फकीर सिंह, शहीद नायक अजय सलारिया सेवा समिति के महासचिव करणेश महाजन, शहीद की यूनिट के नायब सूबेदार लखनपाल सिंह आदि ने विशेष मेहमान के रूप में शामिल होकर शहीद को श्रद्धासुमन अर्पित किए। सर्वप्रथम शहीद नायक अजय सलारिया की माता किरण ठाकुर ने शहीद बेटे के चित्र के समक्ष ज्योति प्रज्जवलित व पुष्पांजलि अर्पित कर कार्यक्रम का आगाज किया।

prime article banner

श्रद्धांजलि समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यातिथि कर्नल सागर सिंह सलारिया ने कहा कि शहीद एक सच्चा संत सिपाही होता है, जिसके लिए राष्ट्र सर्वोपरि होता है। देश की सुरक्षा में वो अपने प्राणों की आहुति देकर अपना सैन्य धर्म निभा जाता है। किसी भी देश की नींव शहीदों के बलिदान पर टिकी होती है, अगर नींव मजबूत होगी तो देश सुरक्षित व मजबूत होगा। इस नींव को मजबूत रखने के लिए हमें शहीदों के पदचिन्हों पर चलते हुए उनके सपनों को साकार करना होगा।

परिषद के महासचिव कुंवर रविदर सिंह विक्की ने कहा कि नायक अजय सलारिया जैसे वीर सैनिक हमारी सीमाओं के प्रहरी हैं, कोई भी दुश्मन हमारे देश की एकता व अखंडता को भंग करने की जुर्रत नहीं कर सकता है। इस मौके पर परिषद की ओर से शहीद के माता-पिता को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस मौके पर कैप्टन मोहिदर पाल, कैप्टन सुरजीत सिंह, कैप्टन जरनैल सिंह, सूबेदार उत्तम सिंह सलारिया, सूबेदार सुरजीत सिंह, सूबेदार निरंजन सिंह, कैप्टन शक्ति सिंह, नायब सूबेदार मनोहर सिंह आदि उपस्थित थे। बेटे की शहादत पर गर्व है: कैप्टन रछपाल सिंह

शहीद के पिता कैप्टन रछपाल सिंह ने नम आंखों से कहा कि अजय उनका इकलौता बेटा था। बेटे के जाने का दुख तो उन्हें बहुत है, मगर उसकी शहादत पर गर्व भी हैं। उन्होंने कहा कि वह सरकार की उपेक्षा से आहत है, क्योंकि जब उनका बेटा शहीद हुआ तो सरकार ने बेटे की याद में यादगारी गेट व गांव के सरकारी स्कूल का नाम उसके नाम पर रखने की घोषणा की थी, मगर अफसोस बेटे की शहादत के पांच वर्षों बाद भी सरकार के वादे वफा न हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.