Move to Jagran APP

मिठाई से तौबा, गिरा कारोबार

कोरोना वायरस से बचाव के लिए इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 10:41 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 10:41 PM (IST)
मिठाई से तौबा, गिरा कारोबार
मिठाई से तौबा, गिरा कारोबार

भीष्म भनोट, मलिकपुर : कोरोना वायरस से बचाव के लिए इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत किया जा रहा है। दूसरी तरफ इससे मिठाई का कारोबार बुरी तरह से प्रभावित हो चुका है। मिठाई की दुकानों पर इक्का-दुक्का ग्राहक ही मिठाई खरीदने पहुंच रहे हैं। बीते महीने कोरोना वायरस के चलते सरकार व स्वास्थ्य विभाग की तरफ से लगाई गई पाबंदियों के कारण शादियों के सीजन में भी मिठाई की दुकानों पर ग्राहक नहीं पहुंचे। इम्युन सिस्टम मजबूत करने की होड़ में लगे लोगों के कारण मिठाई की ग्राहकी न मात्र रह गई है, जिसने जिला का औसतन दो करोड़ रुपये प्रति महीना मिठाई कारोबार को प्रभावित करने के साथ-साथ जिला के छोटे-बड़े लगभग 150 मिठाई दुकानदारों को चितित किया हुआ है। शहर के नामी मिठाई की दुकानों पर प्रतिदिन क्विंटल के हिसाब से बिकने वाली मिठाई की बिक्री अब महज पांच से दस किलोग्राम रह गई है, जिसके चलते दुकानदारों के लिए दुकानों के खर्चे निकाल पाना भी मुश्किल हो गया है।

loksabha election banner

....................

लड्डू-बर्फी ग्राहकों की पहली पसंद:

मिठाई की दुकानों में इस समय इक्का-दुक्का ग्राहक ही मिठाई खरीदने आ रहे हैं जो ग्राहक आ रहे हैं वह भी लड्डू-बर्फी ही खरीदना पसंद कर रहे हैं जिसके चलते दुकानदार भी लड्डू-बर्फी के अलावा अन्य महंगी मिठाई नहीं बना रहे।

.......

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खानपान का ध्यान रखना जरूरी:

इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए सही खान-पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। परंतु सिर्फ सही खान-पान से इम्युन सिस्टम को मजबूत नहीं किया जा सकता है। इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोरोना से बचाव के लिए इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाना आवश्यक है। इन लोगों का इम्युन सिस्टम मजबूत होता है उन्हें कोरोना वायरस का संक्रमण आसानी से नहीं हो सकता।

...........................

पर्याप्त नींद, वॉक और एक्सरसाइज जरूरी:

इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए पर्यापत मात्रा में नींद लेना, वॉक और एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। नींद पूरी न होने का असर इम्यूनिटी पर पड़ता है। व्यक्ति को कम से कम 6 से 7 घंटे की नींद लेनी चाहिए। वहीं, सुबह के समय कम से कम 30 मिनट वॅाक करनी चाहिए।

.............................

40 वर्षों में कभी नहीं आया ऐसा दौर:

शहर की 40 वर्ष पुरानी मशहूर मिठाई की दुकान भारद्वाज स्वीट का कारोबार भी कोरोना वायरस के कारण प्रभावित हुआ है। सुरेश शर्मा ने बताया कि उनकी दुकान करीब 40 वर्ष पुरानी है इन 40 वर्षों के दौरान कभी भी उनके कारोबार में ऐसा दौर देखने को नहीं मिला कोरोना वायरस के चलते उनका 70 से 80 प्रतिशत कारोबार प्रभावित हुआ है उन्हें उम्मीद है आने वाले समय में स्थिति फिर सामान्य होगी।

......................

50 की बजाय बना रहे 10 प्रकार की मिठाइयां:

पठानकोट शहर की नामी स्वीट शॉप में शुमार कमल स्वीट का कारोबार भी इन दिनों ना मात्र रह गया है। कमल स्वीट्स के मालिक अजय महाजन ने बताया कि पहले वह रूटीन में करीब 50 प्रकार की मिठाइयां बनाते थे लेकिन, अब कोरोनावायरस के चलते साथ लगते हिमाचल प्रदेश से ग्राहक मिठाइयां खरीदने नहीं पहुंच रहा जिस कारण अब वह सिर्फ 10 प्रकार की लड्डू, बर्फी, रसगुल्ले व अन्य मिठाई बना रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.