Move to Jagran APP

डमटाल में सात रुपये पेट्रोल सस्ता, शहर के 70 पंप मालिक परेशान

प्रतिदिन बढ़ रही पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने लोगों को ¨चतित कर रखा है तो वहीं जिले के साथ लगते हिमाचल प्रदेश के डमटाल में स्थित पेट्रोल पंप पंजाब की तुलना में सात रुपये प्रति लीटर सस्ता पेट्रोल होने के कारण चांदी कूट रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 09:00 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 09:00 PM (IST)
डमटाल में सात रुपये पेट्रोल सस्ता, शहर के 70 पंप मालिक परेशान
डमटाल में सात रुपये पेट्रोल सस्ता, शहर के 70 पंप मालिक परेशान

जासं, पठानकोट : प्रतिदिन बढ़ रही पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने लोगों को ¨चतित कर रखा है तो वहीं जिले के साथ लगते हिमाचल प्रदेश के डमटाल में स्थित पेट्रोल पंप पंजाब की तुलना में सात रुपये प्रति लीटर सस्ता पेट्रोल होने के कारण चांदी कूट रहे हैं। यही नहीं डमटाल में पेट्रोल पंपों और तेल लेकर आने वाले टैंकरों पर बोर्ड व स्टिकर लगाकर पंजाब की तुलना में सात रुपये प्रति लीटर सस्ता पेट्रोल होने का प्रचार भी किया जा रहा है। इसी के चलते पंजाब के विभिन्न जिलों से पठानकोट में आने वाले वाहन चालक हिमाचल प्रदेश के डमटाल से गुजरते समय अपने वाहनों में तेल भरवा रहे हैं। पेट्रोल की कीमतों में सात रुपये का बड़ा अंतर होने के कारण जिले के साथ सटे हिमाचल प्रदेश के डमटाल के पेट्रोल पंपों की सेल पांच गुना बढ़ गई है तो वहीं चारों तरफ से हिमाचल प्रदेश व जेएंडके की सीमा से घिरे जिले के 70 पेट्रोल पंपों की सेल आधे से भी कम हो गई है। बता दें कि बीते माह की शुरूआत में लगातार बढ़ रही तेल की कीमतों के चलते पेट्रोल के दाम 90 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए थे जिसके बाद लोगों बढ़ रही तेल की कीमतों से बहुत ¨चतित थे। तभी चार अक्टूबर को केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम ढाई रुपये प्रति लीटर घटा दिए और साथ ही अधिकतर राज्य सरकारों ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैट कम कर दिया। परंतु अन्य राज्यों की तुलना में पंजाब सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट कम नहीं किया जिसके चलते पंजाब व साथ लगते हिमाचल प्रदेश और जेएंडके में पेट्रोल के दामों में सात रुपये प्रति लीटर का भारी अंतर हो गया। पेट्रोल की कीमतों में सात रूपए प्रति लीटर की भारी कटौती होने के कारण सबसे अधिक प्रभाव जिले के पेट्रोल पंपों पर पड़ रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जिले चारों तरफ से हिमाचल व जेएंडके से घिरा हुआ है। जिले के बिल्कुल साथ सटे हिमाचल प्रदेश के डमटाल में पेट्रोल के दामों में पंजाब के मुकाबले कम होने के कारण लोगों की पहली प्राथमिकता अब हिमाचल बनता जा रहा है। डमटाल में पठानकोट की तुलना में प्रति लीटर सात रुपये मूल्य कम होने के कारण पठानकोट के ज्यादातर लोग रोजाना पठानकोट के पंपों को छोड़ कर डमटाल में पंपों पर पेट्रोल खरीदने जा रहे हैं और सस्ते पेट्रोल होने का फायदा उठा रहे हैं। हिमाचल प्रदेश का डमटाल- पठानकोट की सीमा से महज 4 किलोमीटर दूर स्थित है और यहां पर पंजाब की तुलना में सात रुपये सस्ता पेट्रोल बिक रहा है। सस्ते पेट्रोल का यहां पठानकोट के आसपास के लोग लाभ उठा रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ पठानकोट की तुलना में हिमाचल प्रदेश के डमटाल में पेट्रोल की कीमतों में इतना अधिक अंतर होने के चलते जिला पठानकोट के 70 पेट्रोल पंपों की सेल में भारी गिरावट आई है। पठानकोट से रोजाना सैकड़ों की संख्या में वाहन चालक हिमाचल प्रदेश के डमटाल में जाते हैं और अपने वाहनों के फ्यूल टैंक फुल करवा कर सस्ते पेट्रोल होने का फायदा उठा रहे हैं।

loksabha election banner

पेट्रोल पंपों पर सस्ते पेट्रोल के बोर्ड लगा बेचा जा रहा पेट्रोल

हिमाचल प्रदेश के डमटाल में पेट्रोल पंपों पर बड़े-बड़े बोर्ड लगाकर पंजाब की तुलना में सात रुपये सस्ता पेट्रोल और 2.25 रूपए सस्ता डीजल होने का प्रचार किया जा रहा है। जिसके चलते डमटाल में स्थित पेट्रोल पंपों पर रोजाना पठानकोट से सैंकड़ों की संख्या में वाहन चालक तेल भरवाने जा रहे हैं और इन पंपों की सेल पांच गुना बढ़ गई है।

बीते एक सप्ताह के पेट्रोल के दाम प्रति लीटर

तिथि पठानकोट डमटाल

27 अक्टूबर 86.60 78.91

28 अक्टूबर 86.19 78.53

29 अक्टूबर 85.88 78.24

30 अक्टूबर 85.67 78.04

31 अक्टूबर 85.67 78.04

01 नवंबर 85.49 77.92

02 नवंबर 85.35 78.39

कार का फ्यूल टैंक फुल करवा बचा सकते हैं 455 रुपये

मान लीजिए अगर आपकी कार का फ्यूल टैंक 65 लीटर का है और आप इसे पठानकोट से सटे हिमाचल प्रदेश के डमटाल में स्थित पेट्रोल पंप से फुल करवाते हैं तो सीधे-सीधे आप 455 रूपए बचा सकते हैं। इसके लिए महज आपको चार किलोमीटर का सफर तय करना होगा।

प्रदेश सरकार वैट कम कर दे राहत : हर्ष महाजन

पठानकोट पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के प्रधान हर्ष महाजन ने बताया कि हिमाचल व जेएंडके की तरह पंजाब में भी तेल के कम किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि पठानकोट चारो तरफ से हिमाचल प्रदेश व जेएंडके की सीमा से घिरा हुआ है। जिसके कारण जिला के 70 पेट्रोल पंपों की सेल आधे से भी कम हो गई है जबकि, जिला के साथ लगते हिमाचल व जेएंडके के पेट्रोल पंपों की सेल पांच गुना बढ़ गई है इसलिए पंजाब सरकार को गंभीरता दिखाते हुए वैट कम कर लोगों को राहत देनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.