Move to Jagran APP

पिछले वर्ष के मुकाबले जिले के सरकारी स्कूलों में 2921 विद्यार्थियों की वृद्धि

पंजाब सरकार की तरफ से पिछले कुछ वर्षों के दौरान सरकारी स्कूलों को हर पक्ष से आधुनिक बनाने के लिए किए गए प्रयासों की वजह से पठानकोट जिले के नए सेशन में 2921 विद्यार्थियों की वृद्धि दर्ज की गई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 May 2021 05:28 PM (IST)Updated: Sun, 02 May 2021 05:28 PM (IST)
पिछले वर्ष के मुकाबले जिले के सरकारी स्कूलों में 2921 विद्यार्थियों की वृद्धि
पिछले वर्ष के मुकाबले जिले के सरकारी स्कूलों में 2921 विद्यार्थियों की वृद्धि

जागरण संवाददाता, पठानकोट : पंजाब सरकार की तरफ से पिछले कुछ वर्षों के दौरान सरकारी स्कूलों को हर पक्ष से आधुनिक बनाने के लिए किए गए प्रयासों की वजह से पठानकोट जिले के नए सेशन में 2921 विद्यार्थियों की वृद्धि दर्ज की गई है। सचिव स्कूल शिक्षा कृष्ण कुमार की तरफ से स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ की साप्ताहिक मीटिग में नए दाखिलों संबंधी जिला शिक्षा अफसर जसवंत सिंह सलारीया, जिला शिक्षा अफसर बलदेव राज और उप जिला शिक्षा अफसर सैकेंडरी राजेश्वर सलारीया के साथ विस्तार में चर्चा की गई।

loksabha election banner

ताजा आंकड़ों के अनुसार नए सेशन के पहले महीने (अप्रैल 2021) तक जिले के सरकारी स्कूलों में 56574 विद्यार्थी दाखिल हो चुके है। जबकि, पिछले सेशन दौरान विद्यार्थियों की संख्या 53653 थी। इस तरह एलकेजी से लेकर बारहवीं कक्षा तक पिछले सेशन की अपेक्षा 2921 विद्यार्थी अधिक दाखिल हो चुके हैं। जिले के सरकारी सेकेंडरी स्कूलों में पिछले वर्ष 32787 विद्यार्थी दाखिल थे और इस बार 34122 बच्चे दाखिल हो चुके हैं। इस तरह सेकेंडरी विग में विद्यार्थियों की वृद्धि 4.07 प्रतिशत हो चुकी है। पहली से पांचवीं कक्षा तक पिछले सेशन में 15290 बच्चे पढ़ते थे और इस बार 16794 विद्यार्थी दाखिल हो चुके हैं। इस तरह प्राइमरी विग में 9.84 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई है। प्री प्राइमरी कक्षाओं में पिछले सेशन में 5576 बच्चे थे और इस बार 1.47 प्रतिशत वृद्धि के साथ 5658 बच्चे दाखिल हो चुके हैं। हर वर्ग के लोग अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में दाखिला दिला रहे

जिले के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की लगातार दूसरे वर्ष बड़े स्तर पर हुई वृद्धि के बारे जिला शिक्षा अफसर जसवंत सिंह सलारिया, जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री बलदेव राज और उप जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी राजेश्वर सलारिया का कहना है कि पंजाब सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से सरकारी स्कूलों का मानक हर पक्ष से ऊंचा उठाने की वजह से ही इन स्कूलों में विद्यार्थियों की बड़े स्तर पर वृद्धि दर्ज की जा रही है। हर वर्ग के लोग अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ाने को प्राथमिकता देने लगे हैं। योजनाबद्ध तरीके से चलाई जा रही दाखिला मुहिम

उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग ने इस बार दाखिला मुहिम बहुत ही योजनाबद्ध तरीके के साथ चलाई हुई है। विभाग की तरफ से जहां पारंपरिक साधनों नुक्कड़ नाटकों, गीतों, मेलों, धार्मिक स्थानों के द्वारा अनाउंसमेंट और घर -घर जा कर, अभिभावकों को सरकारी स्कूलों में बच्चे दाखिल करवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, वहां टीवी, रेडियो, सोशल मीडिया, पोस्टरों, द्वारा भी प्रचार मुहिम को शिखर पर पहुंचा दिया गया। इस मौके पर जिला एमआईएस कोआडिनेटर मुनीश गुप्ता, जिला मीडिया कोआडिनेटर बलकार अत्तरी, ब्रिज राज कंप्यूटर फेकल्टी आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.