Move to Jagran APP

टिकट खिड़की की बजाय मोबाइल से लें करंट व प्लेटफार्म टिकट

डिजिटल युग में अधिक से अधिक सुविधाएं मोबाइल पर हासिल करने संबंधी विशेष ड्राइव चलाई गई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Nov 2019 11:36 PM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2019 06:09 AM (IST)
टिकट खिड़की की बजाय मोबाइल से लें करंट व प्लेटफार्म टिकट
टिकट खिड़की की बजाय मोबाइल से लें करंट व प्लेटफार्म टिकट

जागरण संवाददाता, पठानकोट : फिरोजपुर रेल मंडल की ओर से काम को पेपर लैस बनाने के साथ-साथ डिजिटल युग में अधिक से अधिक सुविधाएं मोबाइल पर हासिल करने संबंधी विशेष ड्राइव चलाई गई। सीनियर डीसीएम विवेक कुमार की अगुआई में पूरी डिवीजन में अभियान चलाकर रेलवे अधिकारियों, कर्मचारियों को जानकारी दी गई, वहीं दैनिक यात्रियों के मोबाइल पर एप डाउन लोड करवाए गए। पठानकोट में सीएमआइ (चीफ कॉमर्शियल इंस्पेक्टर) राजिंदर कुमार लो के की अगुआई में सिटी, कैंट व साथ लगते स्टेशनों पर अभियान चलाया गया।

loksabha election banner

ड्राइव के अंतिम दिन सिटी, कैंट व भरोली जंक्शन स्टेशनों पर पहले अधिकारियों को एप के बारे में जानकारी दी गई। फिर स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को इसके बारे में बताया गया। स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को कॉमर्शियल विभाग की टीम ने बताया कि टिकट लेने के लिए यात्रियों को अब लंबी-लंबी लाइन में लगने की जरुरत नहीं है। यात्री अपने मोबाइल से ही सुविधा के अनुसार आसानी से जनरल (अनारक्षित श्रेणी) टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट खरीदा जा सकता है। अधिकारियों ने बताया कि सुविधा करीब पिछले एक वर्ष से चल रही है लेकिन, जानकारी का अभाव होने की वजह से ज्यादातर यात्री लाइन में ही लग कर टिकट लेनी पड़ती थे। रेलवे की इस एप्लीकेशन का नाम अनरिजर्वड टिक्टिग सर्विस है, जिसे शॉर्ट में यूटीएस कहा जाता है। ये एप एंड्रॉइड और आईफोन दोनों तरह के मोबाइल यूजर्स के लिए उपलब्ध है। पठानकोट रेलवे के चीफ कर्मिशयल इंस्पेक्टर के नेतृत्व में स्टाफ सदस्यों ने सोमवार को 50 के करीब यात्रियों को मोबाइल पर एप्लीकेशन डाउनलोड करवाई।

ऐसे करें टिकट की बुकिंग

चीफ कर्मशियल इंस्पेक्टर राजिंदर कुमार लौ का कहना है कि इस ऐप के जरिए पैसेंजर ट्रेनों, मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के जनरल टिकट, मासिक टिकट, प्लेटफार्म टिकट भी बुक कर सकते हैं। टिकट बुक करने के लिए आपको स्टेशन क्षेत्र के पांच किलोमीटर दायरे में रहना होगा। लेकिन प्लेटफार्म क्षेत्र के दो किलोमीटर दायरे में रहना होगा। टिकट बुकिग करते समय आपके मोबाइल का इंटरनेट और जी.पी.एस दोनो ही ऑन होने चाहिए। यू.टी.एस एप्लिकेशन में लॉग इन करने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर नजदीकी स्टेशन,ट्रेन की प्रकार, क्लास, यात्रियों की संख्या, रूट और गंतव्य चुनें। उन्होंने कहा कि प्रक्रिया पूरी करने के बाद आर-वॉलेट से पेमेंट कर दें। उन्होंने कहा कि इससे आपको टिकट मोबाइल पर मिल जाएगी। ऐसे करें पेमेंट

सीएमआइ राजिंदर लौ ने बताया कि इस एप में दो तरह से पेमेंट किया जा सकता है। जिसमें से पहला है आर-वॉलेट जो इस एप के लिए बनाया गया वॉलेट है, इसके इस्तेमाल के लिए यूजर को पहले इसे रिचार्ज करना होगा। इसके अलावा यूजर अन्य कई वॉलेट की मदद से नेट बैंकिग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और यूपीआइ के जरिए भी पेमेंट कर सकता है। ऐसे डाउनलोड होगी एप

सिटी और कैंट स्टेशन पर चलाए जागरुकता अभियान में सीएमआई राजिन्द्र लौ ने यात्रियों को बताया कि एप को डाउनलोड करने के बाद यूजर को अपने मोबाइल नंबर की मदद से इस पर खुद को रजिस्टर्ड करना होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान यूजर से उसका मोबाइल नंबर, नाम, जेंडर, जन्मतिथि पूछने के बाद पासवर्ड बनाने के लिए कहा जाएगा। फिर ओटीपी के जरिए ये प्रक्रिया पूरी होगी। रजिस्ट्रेशन होने के बाद स्क्रीन पर एक विडो आएगी, जिसमें बुक टिकट, कैंसल टिकट, बुकिग हिस्ट्री, आर-वॉलेट, प्रोफाइल, शो बुक्ड टिकट, हेल्प और लॉगआउट के ऑप्शन दिखाई देंगे। टिकट बुक करने के लिए यूजर को बुक टिकट ऑप्शन चुनना होगा। इस पर क्लिक करने के बाद उसके सामने दो नए ऑप्शन आ जाएंगे। जिनमें से पहला बुक एंड ट्रैवल (पेपरलेस) और दूसरा बुक एंड प्रिट (पेपर) ऑप्शन होगा। अगर यूजर पेपरलेस ऑप्शन चुनता है तो ऐसी स्थिति में उसकी लोकेशन सर्विस ऑन होना चाहिए। फिर ट्रेन से संबंधित अन्य जानकारी भरने के बाद पेमेंट का ऑप्शन आएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.