Move to Jagran APP

घरों में हो दूषित जल सप्लाई, क्योंकि लीक हो रही पाइप को स्थायी समाधान नहीं कर पा रहा निगम

सेहत विभाग ने भी चिंता जताई है इसी के चलते उन्होंने निगम प्रशासन को एक पत्र लिखकर सप्लाई लाइन हो रही लीकेज को बंद करवाने के लिए कहा है। बावजूद नगर निगम इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Sep 2021 05:52 AM (IST)Updated: Sun, 12 Sep 2021 05:52 AM (IST)
घरों में हो दूषित जल सप्लाई, क्योंकि लीक हो रही पाइप को स्थायी समाधान नहीं कर पा रहा निगम
घरों में हो दूषित जल सप्लाई, क्योंकि लीक हो रही पाइप को स्थायी समाधान नहीं कर पा रहा निगम

जागरण संवाददाता, पठानकोट : बारिश ने जहां जनप्रतिनिधियों के दावों को लगातार धो रही है, वहीं इससे निगम की व्यवस्थाओं की पोल खुलने लगी है। शहर में शायद ही कोई इलाका हो जहां की पेयजल सप्लाई लाइन में लीकेज नहीं है। इस कारण घरों में भी दूषित जल की सप्लाई हो रही है। ऊपर से बरसात का मौसम चल रहा है। दूषित जल सप्लाई के कारण डेंगू, मलेरिया और टाइफाइड जैसी बीमारियां कहर बनकर लोगों पर बरस रही हैं। इसको लेकर सेहत विभाग ने भी चिंता जताई है, इसी के चलते उन्होंने निगम प्रशासन को एक पत्र लिखकर सप्लाई लाइन हो रही लीकेज को बंद करवाने के लिए कहा है। बावजूद नगर निगम इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि नगर निगम के अधीन आते इलाके में करीब 2.73 लाख की आबादी रह रही है। इन्हें 74 ट्यूबवेलों के जरिये पेयजल की सप्लाई की जा रही है। औसतन एक व्यक्ति को प्रतिदिन 135 लीटर पानी की जरूरत होती है। इस हिसाब से शहर के लोगों को रोजाना करीब 1,25,450 हजार गैलन पानी की जरूरत है, लेकिन नगर निगम रोज करीब 1,92,450 हजार गैलन पानी की सप्लाई कर रहा है। यानी हर रोज करीब 67 हजार गैलन पानी की अतिरिक्त सप्लाई हो रहा है जो कि पानी की लीकेज के चलते व्यर्थ जा रहा है। एक तरफ सरकार जहां लोगों को पानी बचाने का संदेश देती रहती वहीं दूसरी तरफ इन छोटी-छोटी गलतियों के कारण खुद हर रोज हजारों गैलन पानी वेस्ट कर रही है। वहीं इन लीकेज के कारण बरसात के मौसम में लोग बीमार हो रहे हैं।

दरअसल, नगर कौंसिल से निगम बने हुए छह साल बीत चुके हैं। वार्डों की संख्या भी 41 से बढ़कर 50 हो चुकी है, परंतु लोगों को मिलने वाली सुविधाओं में कोई बढ़ोतरी नहीं हो पाई है। शहर के अधिकतर एरिया में लोग गंदा पानी पीने को मजबूर हैं। कहीं सीवर लाइन के पास से पानी का कनेक्शन हो रखा है तो कहीं पानी की पाइप लाइन महीनों से टूटी हुई है। उसे ठीक नहीं किया जा रहा है। इससे लोगों के घरों में दूषित पानी की सप्लाई हो रही है और बरसात के मौसम के चलते लोग बीमार हो रहे हैं। दैनिक जागरण ने कुछ इलाकों की पड़ताल की तो पेयजल सप्लाई के लिए बिछाई गई पाइपों में लीकेज दिखाई दी। घरथौली मोहल्ला में पांच जगह लीक हो रहा पानी- वार्ड नंबर 15 के अधीन आते मोहल्ला घरथौली में कम से कम पांच स्थानों पर पानी लीकेज की समस्या है। लोगों ने कहा कि कई बार पार्षद सहित निगम कर्मचारियों को शिकायत कर चुके हैं, लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ। मोहन करियाना स्टोर के पास लीकेज - डलहौजी रोड से मिशन रोड को जाने वाले रास्ते पर स्थित मोहन करियाना स्टोर के पास भी लीकेज की समस्या है। स्थानीय लोगों का कहना है कि उक्त लीकेज का निगम आज तक स्थायी समाधान नहीं कर पाई है। टेंपरेंस हाल के पास लीकेज- डलहौजी मार्ग मार्ग पर करीब तीन सौ मीटर दूर टेंपरेंस हाल के पास भी पिछले कई महीनों से पानी लीक हो रहा है। इस वजह से साथ लगती गली में बने घरों में दूषित जल की सप्लाई हो रही है। वार्ड पार्षद मीनू का कहना है कि इसके बारे में भी निगम को बताया गया है परंतु अभी तक हल नहीं हो पाया।

लोगों ने रोया दुखड़ा- शिकायत करने पर सिवाय आश्वासनों के कुछ नहीं मिलता

वार्डवासी योगेश कुमार, नितिन व गुलशन कुमार ने बताया कि उनके एरिया में पिछले लंबे समय से दूषित जल की सप्लाई हो रही है। इलाके में कई जगहों पर पानी लीक हो रहा है। पूर्व पार्षद, वर्तमान पार्षद और निगम कर्मचारियों तक को समस्या के बारे में बता चुके हैं, लेकिन सिवाय आश्वासनों के हाथ कुछ नहीं लगा। उन्होंने कहा कि दूषित जल सप्लाई के कारण इलाके में बीमारियां फैल रही हैं। डेंगू के साथ लोग मलेरिया और टाइफाइड का भी शिकार हो रहे हैं।

....................

इन इलाकों में है दूषित पेयजल की समस्या ज्यादा

घरथौली मोहल्ला, प्रीतनगर, भदरोया, काजीपुरा, आनंदपुर कुलियां, सराई मोहल्ला व ढांगू पीर आदि इलाकों में लोगों को दूषित पेयजल की सप्लाई हो रही है। भाजपा पार्षदों की हो रही अनदेखी : मीनू

वार्ड 15 से भाजपा पार्षद मीनू का कहना है कि गंदे पानी की समस्या को लेकर वह मेयर सहित निगम अधिकारियों को भी लिखित रूप से अपनी समस्या बता चुकी है। लेकिन, तो निगम प्रशासन इस ओर कोई ध्यान दे रहा है और न ही कर्मचारी। कहा कि भाजपा के पार्षदों की पूरी तरह से अनदेखी हो रही है। उन्हें जलील किया जा रहा है। उनके वार्डो में होने वाले कार्यो को जानबूझ कर लेट किया जा रहा है ताकि उनकी छवि खराब हो। अक्टूबर तक समस्या का हो जाएगा समाधान

एसडीओ परमजोत सिंह का कहना है कि पानी की लीकेज व गंदे पानी की सप्लाई को रोकने के लिए पिछले महीने 18 किलोमीटर नई वाटर सप्लाई बिछाने का काम शुरू कर दिया है। 2.46 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट के तहत अब सात किलोमीटर से अधिक का एरिया कवर कर लिया गया है, जिसके तहत बाबा मोहल्ला, गली खिलौनियां वाली, नेहरु नगर, लक्ष्मी पैलेस ढांगू रोड़, दौलतपुर, प्रेम नगर, नत्थू नगर व खानपुर एरिया को कवर किया गया है। कहा कि शंकरी व तंग गलियों में अंडर ग्राउंड के बजाय दो इंच की ओपन पाइप डाली जा रही है, ताकि सीवरेज लाइन से वह टच ही न करें। उन्होंने कहा कि बाकी सारे एरिया को अगले महीने तक कवर कर लीकेज की समस्या का समाधान करवा दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.