Move to Jagran APP

रक्तदान कैंप लगा अनमोल जिदगियां बचा रहा महाजन युवा विग

रक्तदान महादान की मन में धारणा लिए महाजन युवा विग हर साल दो रक्तदान शिविर लगाता है। वह कैंप लगाकर अबतक कई लोगों की जिदगियां बचा चुके हैं। इसके अलावा सामाजिक कार्यो में भी युवा विग का हरेक सदस्य लगा हुआ है। द

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Aug 2021 10:21 PM (IST)Updated: Tue, 10 Aug 2021 10:21 PM (IST)
रक्तदान कैंप लगा अनमोल जिदगियां बचा रहा महाजन युवा विग
रक्तदान कैंप लगा अनमोल जिदगियां बचा रहा महाजन युवा विग

जागरण संवाददाता, पठानकोट : रक्तदान महादान की मन में धारणा लिए महाजन युवा विग हर साल दो रक्तदान शिविर लगाता है। वह कैंप लगाकर अबतक कई लोगों की जिदगियां बचा चुके हैं। इसके अलावा सामाजिक कार्यो में भी युवा विग का हरेक सदस्य लगा हुआ है। दस साल पहले केवल दो सदस्यों के नेतृत्व में गठित महाजन युवा विग में आज तीन सौ से ज्यादा सदस्य जुड़ चुके हैं। वह अपनी जेब से पैसे इकट्ठा करके जरूरतमंदों की सेवा करते हैं। महाजन युवा परिषद के इस सराहनीय कार्य की जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री कविदर गुप्ता, एसडीएम कम कमिश्नर गुरदासपुर मेजर अमित महाजन, नुरपूर के पूर्व विधायक अजय महाजन, नूरपुर के पूर्व एसडीएम गौरव महाजन भी सराहना करते हैं। इतना ही नहीं इन सभी ने उनके द्वारा करवाए गए कार्यों को भी देखा है। आने वाले दिनों में संस्था जरूरतमंदों के लिए कई प्रकार के प्रोजेक्ट तैयार करने जा रही है।

prime article banner

महाजन युवा विग के प्रदेश अध्यक्ष संजू महाजन बताते हैं कि आल इंडिया महाजन सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जंगी लाल महाजन के नेतृत्व में दस साल पहले पठानकोट में महाजन युवा विग का गठन किया गया था। महाजन युवा विग के राष्ट्रीय अध्यक्ष भारत महाजन के साथ मिलकर इसका गठन किया। इस संस्था को गठित करने का उद्देश्य जहां समाजिक कार्यों को बढ़ाना था, वहीं जरूरतमंदों की सहायता करना भी था। शुरुआत में सभा ने रक्तदान शिविर लगाने का काम किया। इसके तहत 23 मार्च को शहीद ए आजम सरदार भगत सिंह तथा 2 अक्टूबर को शेरे डुग्गर लाला हंसराज के जन्मदिन पर रक्तदान शिविर लगाए गए। इन कैंपों में जमा होने वाले ब्लड को ब्लड बैंक में जमा करवाया जाता है। ताकि किसी की बहुमूल्य जान को बचाया जा सके। किसी बहुमूल्य जिदगी को बचाने के लिए यदि रक्त की जरुरत होती है, तो वह पहल के आधार पर उसका प्रबंध करवाते हैं। इसके साथ ही स्कूलों में फर्नीचर, पुलिस कर्मचारियों को बरसात के मौसम में छाते, सस्ती रसोई को भोजन वितरित करना व लंगर लगाकर लोगों की सहायता की गई। पिछले साल लाकडाउन में संस्था ने एक हजार से अधिक लोगों को राशन बांटा था। इसके अलावा रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड व सार्वजनिक स्थलों पर दूसरे राज्यों के आए लोगों को भोजन तैयार करवाकर पहुंचाया गया। उनके इस नेक काम को कामयाब बनाने में व्यापार मंडल के प्रदेश सचिव सुनील महाजन, पार्षद नितिन लाडी, सुपरिटेंडिंग इंजीनियर नरेश महाजन ने अहम योगदान दिया। वर्तमान में संगठन को मजबूत बनाने के लिए युवा सन्नी महाजन को पठानकोट की बागडोर दी गई है। सन्नी महाजन के नेतृत्व में समूह सदस्य प्रत्येक माह मीटिग कर आगामी प्रोजेक्ट पर चर्चा करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.