Move to Jagran APP

धारकलां के दर्जनों गांवों के लोग 35 किमी दूर दुनेरा में बिल जमा करवाने को मजबूर

पावरकॉम के धारकलां उपमंडल के अधीन आते दर्जन भर गांवों के लोगों को बिजली का बिल जमा करवाने के लिए 35 किलोमीटर दूर जाना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 11:46 PM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 11:46 PM (IST)
धारकलां के दर्जनों गांवों के लोग 35 किमी दूर दुनेरा में बिल जमा करवाने को मजबूर
धारकलां के दर्जनों गांवों के लोग 35 किमी दूर दुनेरा में बिल जमा करवाने को मजबूर

संवाद सहयोगी, दुनेरा

loksabha election banner

पावरकॉम के धारकलां उपमंडल के अधीन आते दर्जन भर गांवों के लोगों को बिजली का बिल जमा करवाने के लिए 35 किलोमीटर दूर जाना पड़ रहा है। इतना लंबा सफर करने के बाद लोग बिल जमा करवा पाते हैं। इस सफर में जहां लोगों के समय की बर्बादी तो हो ही रही है वहीं लोगों के पैसे की बर्बादी भी हो रही है। लोगों की इस समस्या की तरफ प्रशासन का कोई भी ध्यान नहीं है। लोगों का कहना है कि प्रशासन की नजरअंदाजी के कारण उनके पैसे और समय की बर्बादी हो रही है लेकिन प्रशासन पर कोई भी असर नहीं है।

काबिलेगौर हो कि धारकलां उपमंडल के अधीन आते गांवों के लोगों को उपमंडल दफ्तर में जाकर ही बिल जमा करवाने पड़ रहे हैं। पिछले कुछ सालों से ऐसी ही स्थिति बनी हुई है। जबकि कुछ साल पहले स्थिति ऐसी नहीं थी। कुछ साल पहले विभाग की ओर से गांव-गांव में बिल कलेक्शन के लिए कर्मचारियों की टीमें भेजी जाती थीं। जिसके कारण लोगों के समय और पैसे की बचत होती थी। लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता था। इसके अलावा कुछ समय पहले तक विभाग की ओर से दुनेरा सब-स्टेशन पर भी बिजली बिल जमा किए जाते थे। जिस कारण अधिकतर गांव दुनेरा में ही बिल जमा करवाते थे। लेकिन अब यहां पर भी बिल जमा करवाने की सुविधा बंद कर दी गई है। जिसके चलते लोगों को करीब 35 किलोमीटर दूर जाकर उपमंडल कार्यालय में बिल जमा करवाने पड़ रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि उपमंडल कार्यालय तक जाने के लिए उन्हें लंबा सफर करना पड़ता है, पेट्रोल का खर्च ही आने-जाने में 100 से 150 रुपये लग जाता है। ऐसे में हर बार बिल जमा करवाने के लिए जहां 100 रुपये से ज्यादा अतिरिक्त तौर पर खर्च होते हैं तो वहीं सारा दिन भी उनका बिल के चक्कर में ही निकल जाता है। लोगों ने मांग की है कि जल्द से जल्द यहां पर समस्या का हल किया जाए। उपमंडल के गांव लजेरां, गडल, दुखनियाली, दरवान, भटवां, लहरून, माड़मां, परतालवां, दरकुआ, बगला, पटटा, चिब्बड़, भंगूडी आदि गांव समस्या से जूझ रहे हैं।

घर-घर हो बिल कलेक्शन : बिशन ¨सह

पूर्व पंचायत मेंबर बिशन ¨सह ने कहा कि घर-घर बिलों की कलेक्शन होने से लोगों को काफी सुविधा मिल रही थी। लेकिन पिछले कुछ समय से यह सुविधा भी बंद हो गई है। प्रशासन को चाहिए कि वह लोगों को राहत देते हुए डोर-टू-डोर कलेक्शन शुरू करे। इससे बिलों का भुगतान भी समय पर होगा और लोगों को परेशानी भी नहीं होगी।

सब-स्टेशन पर हो बिल जमा : अमरनाथ

पूर्व सरपंच अमरनाथ ने कहा कि पहले सब-स्टेशन पर बिल जमा होते थे। इससे लोगों को काफी सुविधा मिल रही थी। लोगों को उपमंडल कार्यालय तक नहीं जाना पड़ता था। लेकिन यह सुविधा बंद होने पर समस्या गंभीर हो गई है। उन्होंने विभाग से अपील करते हु कहा कि जल्द से जल्द सब-स्टेशन पर बिल जमा करने की सुविधा शुरू की जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.