Move to Jagran APP

नाला बन गया था जी का जंजाल, 25 साल बाद लोगों को गंदे पानी से मिली राहत

वार्ड नंबर. 16 में पिछले करीब 25 सालों से विश्वकर्मा मंदिर के पास गंदे पानी की निकासी न होने से पानी लोगों की दुकानों व घरों में पहुंच रहा था।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Feb 2021 11:02 PM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2021 11:02 PM (IST)
नाला बन गया था जी का जंजाल, 25 साल बाद लोगों को गंदे पानी से मिली राहत
नाला बन गया था जी का जंजाल, 25 साल बाद लोगों को गंदे पानी से मिली राहत

संवाद सहयोगी, पठानकोट।

loksabha election banner

वार्ड नंबर. 16 में पिछले करीब 25 सालों से विश्वकर्मा मंदिर के पास गंदे पानी की निकासी न होने से पानी लोगों की दुकानों व घरों में पहुंच रहा था। यह समस्या लोगों के जी का जंजाल बन चुकी थी। दूसरा वार्ड में सीवरेज व टूटी गलियों की समस्या से लोग परेशान रहते थे। वहीं, दूसरी ओर गंदे पानी की समस्या भी लोगों के लिए जी का जंजाल बन चुकी थी। आए दिन लोगों के इस समस्याओं को लेकर झगड़े रहते थे। परंतु समस्याओं का कोई समाधान नहीं हुआ। सीवरेज का गंदा पानी सड़कों पर खड़ा रहता था और बारिश के दिनों में गलियां जलभराव हो जाती थी। टूटी गलियों से लोग गुजरते समय कई बार चोटिल भी हो चुके है। वार्ड में कई जगह गंदगी के ढेर भी लगे रहते थे। जो गर्मी के मौसम कई बीमारियों को आह्वाण देते थे। हाल ही में इन सभी समस्याओं का नेताओं लोगों की ओर से हल करवाया गया है। गंदे नाले के पानी की निकासी का समाधान करवाया। सीवरेज की नई पाइपें डलवाई गई है। टूटी गलियों को दोबारा नए सिरे से इंटरलाक टाइलें लगाकर बनाया गया है। वाटर सप्लाई की समस्याओं के लिए नई पाइप लाईन डलवाई गई है ताकि सीवरेज का पानी पीने वाले पानी के साथ मिक्स न हो सके। वहीं, कांग्रेस-बीजेपी पार्टियों के नेता एक दूसरे पर विकास कार्य समय पर न होने से कटाश कर रहे है।

.......................

वार्ड में मतदाताओं की संख्या

1030- पुरुष मतदाता

940- महिला मतदाता

.....

नवयुवकों का दबदबा

20 से 25 वर्ष तक- 437

.....

पिछले साल की स्थिति

कुल वोट- 2407

मत प्रतिशत- 70 प्रतिशत

......

पूरे हुए वादे-

गंदे नाले की समस्या हल करवाई

गंदे पानी की निकासी करवाई

टूयबल लगवाया

वाटर सप्लाई की नई पाइपें डलवाई

स्ट्रीट लाईटे लगवाई

सीवरेज की समस्या हल करवाई

लेबर कार्ड बनावाए

आष्युमान कार्ड बनवाए

राशन कार्ड बनवाए।

नालियां, सड़कें बनवाई

स्ट्रीट लाइटें लगवाई

...............

जो वादे पूरे नहीं हुए

वाटर सप्लाई की पाइपें डलवानी बाकी।

सीवरेज की थोड़ी समस्या।

...............

लोगों की समस्या करवाई समय पर हल

पूर्व पार्षद नरिद्र काला ने कहा कि उन्होंने अपने वार्ड में कई तरह के विकास कार्य करवाए है और लोगों को खुद के खर्च पर सेहत सुविधाएं भी दिलाई है। अपने कार्यकाल दौरान करीब पांच करोड़ रुपए के विकास कार्य वह करवा चुके है। गलियां, वाटर सप्लाई की नई पाईपें, सीवरेज की नई पाईपें, गंदगी के ढेरों को हटाकर वार्ड को स्वच्छ बनाया है। अगर कुछ विकास कार्य समय पर नहीं हो पाए तो उसके लिए कांग्रेस सरकार जिम्मेदार है। कांग्रेस नेताओं द्वारा उनके विकास में कई प्रकार की अढ़चने डाली जाती थी।

......................

कई विकास कार्य करवाए

कांग्रेस की महिला नेता रेखा ने कहा कि वह अपने वार्ड में पहली बार चुनाव लड़ रहे है और पिछले कई वर्षों से अपने वार्ड में कई प्रकार के विकास कार्य करवा चुके है। जैसे सीवरेज की समस्या, वाटर सप्लाई की समस्या, टूटी गलियों की समस्या हल करवा चुके है। अभी तक जो भी विकास कार्य करवाए जा चुके है वह कांग्रेस पार्टी की ओर से ही करवाए गए है। विकास समय पर न होने का कारण बीजेपी सरकार के नेता है।

...........................

गंदे नाले की समस्या से थे लोग परेशान

वार्ड निवासी बांका ने कहा कि वार्ड में कई वर्षों से गंदे पानी के नाले की समस्या सबसे बड़ी समस्या चल रही थी। नाला ओवरफ्लो होने के चलते लोगों के घरों में गंदा पानी चला जाता था। हाल ही में इस गंदे नाले की समस्या को हल करवा लोगों को राहत दिलाई गई है।

......................

गंदगी के लगे रहते थे ढेर, पीने के पानी में मिक्स होता रहा सीवरेज का पानी

वार्ड निवासी विकास ने कहा कि वार्ड में आए दिन गंदगी के ढेर लगे रहते थे और यह वार्ड में कई वर्षों से समस्या चल रही थी। इस गंदगी के ढेरों को कोई उठाने नहीं आता था। इसी तरह, वार्ड में पीने वाले पानी के साथ सीवरेज का पानी मिक्स होकर आता था और मजबूरी में लोगों को उसे ही पीना पड़ता था।

.......

मिशन रोड से रेस्ट तक ऐरिया नया किया शिफ्ट

वार्ड नंबर. 16 पहले वार्ड नंबर. 15 जनरल पुरुष था। इसमें संत नगर, गोपीपुर मोहल्ला, मोहल्ला भंगता, मोहल्ला काजियां, मोहल्ला गंदा नाला सुपर बाजार, मोहल्ला कसाबां, मोहल्ला सराई ऐरिया आता था। अब नई वार्डबंदी दौरान वार्ड नंबर. 15 को वार्ड नंबर. 16 जनरल महिला बना दिया गया है। इसमें वार्ड में सिर्फ मिशन रोड़ से रेस्ट हाऊस तक का ऐरिया नया शिफ्ट किया गया है बाकी सब वहीं का वहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.