Move to Jagran APP

जिले में 80 फीसद लोग लगवा चुके फ‌र्स्ट डोज, एक लाख लोगों की सेकेंड डोज ड्यू

सेहत विभाग के रिकार्ड के अनुसार हर रोज 1500 लोगों का टीकाकरण हो रहा है। एक दिन पहले ही हम पूरे देश में 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुके हैं लेकिन जिले के पिछले दस दिनों की रिपोर्ट के देखें तो लोग कोरोना निरोधी वैक्सीन लगवाने के प्रति गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Oct 2021 06:19 AM (IST)Updated: Sun, 24 Oct 2021 06:19 AM (IST)
जिले में 80 फीसद लोग लगवा चुके फ‌र्स्ट डोज, एक लाख लोगों की सेकेंड डोज ड्यू
जिले में 80 फीसद लोग लगवा चुके फ‌र्स्ट डोज, एक लाख लोगों की सेकेंड डोज ड्यू

जागरण संवाददाता, पठानकोट : केंद्र, राज्य व जिला प्रशासान के प्रयासों के कारण जिले में लगभग 80 फीसद लोगों का टीकाकरण अब तक हो चुका है। हालांकि दूसरी डोज की रफ्तार अभी धीमी है। 30 फीसद लोग तो ऐसे हैं जिनका दूसरा डोज ड्यू है। इसका सबसे बड़ा और पहला कारण महिलाओं की ओर से टीकाकरण करवाने में आनाकानी करना है।

loksabha election banner

सेहत विभाग के रिकार्ड के अनुसार हर रोज 1500 लोगों का टीकाकरण हो रहा है। एक दिन पहले ही हम पूरे देश में 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुके हैं, लेकिन जिले के पिछले दस दिनों की रिपोर्ट के देखें तो लोग कोरोना निरोधी वैक्सीन लगवाने के प्रति गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं। जिले में करीब एक लाख लोगों का वैक्सीन का दूसरा डोज ड्यू चल रहा है। वैक्सीन लगवाने के लिए सेहत विभाग की ओर से काल कर बुलाया जा रहा है, लेकिन लोग समय पर नहीं पहुंच रहे हैं। व्यस्त होने की बात कहकर टाल रहे हैं।

बता दें कि जिले की आबादी करीब सात लाख है। इसमें से चार लाख 80 हजार लोगों का टीकाकरण होना है। अब तक चार लाख 20 हजार लोगों का टीकाकरण हो चुका है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि दिसंबर तक हम लक्ष्य हासिल कर लेंगे। वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के लिए लेागों को जागरूक किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं की संख्या कम

ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाएं अब भी कोरोना निरोधी वैक्सीन लगवाने में प्रति लापरवाही बरत रही है। विभाग के आंकड़ों के हिसाब से ग्रामीण क्षेत्र में 60 फीसद महिलाओं ने ही टीकाकरण करवाया है। शहरी क्षेत्रों में इसकी संख्या अधिक है। शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए इनको जागरूक करना बेहद जरूरी है। दूसरी ओर दूसरे राज्य से आए हुए लोगों का अब भी टीकाकरण नहीं हो रहा है। सेकेंड डोज के लिए सूचनाएं नहीं पहुंच रही

सेकेंड डोज लगवाने के लिए कुछ लोगों के पास फोन पर न ही मैसेज आ रहा है और न ही काल। इस कारण उनका दूसरा डोज ड्यू हो रहा है। लाल चंद ने कहा कि उन्होंने जून में कोरोना निरोधी वैक्सीन लगवाई थी। अब तक उनके पास किसी भी प्रकार की सूचना नहीं आई। उनको पता नहीं चला कि तीन माह बीत चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.