Move to Jagran APP

डेंगू का कहर जारी, 41 नए केस मिले; बारिश ने बढ़ाई चिंता

सेहत विभाग के पास सोमवार को आई रिपोर्ट के हिसाब से 79 लोगों के टेस्ट लिए गए थे इनमें से 41 डेंगू पाजिटिव मिले। जिले में नए मामले सामने आने से अब तक मिले कुल मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 1291 हो गई है। इन मरीजों में से 12 मरीज ऐसे हैं जो कि बाहरी जिलों से संबंधित हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Oct 2021 02:41 AM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 02:41 AM (IST)
डेंगू का कहर जारी, 41 नए केस मिले; बारिश ने बढ़ाई चिंता
डेंगू का कहर जारी, 41 नए केस मिले; बारिश ने बढ़ाई चिंता

जागरण संवाददाता, पठानकोट: कोरोना से अभी थोड़ी राहत मिली ही थी कि डेंगू ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। जिले में हर रोज डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। पिछले सात दिनों में 241 नए मामले सामने आ चुके है। सेहत विभाग के पास सोमवार को आई रिपोर्ट के हिसाब से 79 लोगों के टेस्ट लिए गए थे, इनमें से 41 डेंगू पाजिटिव मिले। जिले में नए मामले सामने आने से अब तक मिले कुल मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 1291 हो गई है। इन मरीजों में से 12 मरीज ऐसे हैं जो कि बाहरी जिलों से संबंधित हैं। वहीं अन्य राज्यों से संबंध रखने वाले मरीजों की संख्या 14 है। इनमें तीन लोग हिमाचल के रहने वाले हैं। बता दें कि इस साल में अब तक कुल 2542 लोगों ने डेंगू टेस्ट करवाया है। इस दौरान शहरी इलाकों से कुल 1043 व ग्रामीण इलाकों से 248 केस मिल चुके हैं।

loksabha election banner

डेंगू के लगातार बढ़ रहे केस से विभाग के अधिकारी र्भी ंचतित है। उनका कहना है कि लगातार लोगों को जागरूक करने के बाद भी यह हाल है। शनिवार और रविवार को हुई बारिश र्ने ंचता और बढ़ा दी है। बताया जा रहा है कि बारिश के कारण जगह-जगह जलभराव की समस्या उत्पन्न हुई है। इससे डेंगू के मच्छर बढ़ने की संभावना है। हालाकि सेहत विभाग की टीम लगातार लोगों को जागरूक कर रही है। वहीं डेंगू के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए भी मुहिम चलाई जा रही है।

जिला एपिडेमोलाजिस्ट डा. साक्षी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने घर-घर जाकर चर्ेंकग करने का अभियान चला रखा है ताकि लारवा की तालाश करके उसे खत्म किया जा सके। अब तक 821 घरों में चेकिंग की जा चुकी है, इनमें से 24 घरों से लारवा मिला है जिसे नष्ट कर दिया गया है। इसके साथ ही जहा पर डेंगू के लारवा मिल रहा है उनपर कार्रवाई के लिए लिखा जा रहा है। निगम की ओर से कार्रवाई करते हुए उनके चालान भी किए गए हैं।

बता दें कि शहर में कई जगह पर सीवरेज लाइन बिछाने के लिए कई खोदाई की गई है। इसके अलावा भी सड़कों पर जगह-जगह गढ्डे पड़े हुए हैं। इनमें कई दिनों तक पानी भरा हुआ रहता है, जिस बारिश के बाद लोगों को डर सता रहा है कि डेंगू और विकराल रूप न ले ले। लोग अपने स्तर पर भीसड़कों में जहा भी पानी ठहरा है, वहा दवाइयों का छिड़काव करवा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.