Move to Jagran APP

परिवार संग बिताया समय, बोले-स्वस्थ हूं आप भी न घबराएं

टीकाकरण के लगभग 30 घंटे बीत चुके हैं। किसी को भी साइड इफेक्ट या कोई अन्य परेशानी नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 10:51 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 10:51 PM (IST)
परिवार संग बिताया समय, बोले-स्वस्थ हूं आप भी न घबराएं
परिवार संग बिताया समय, बोले-स्वस्थ हूं आप भी न घबराएं

सूरज प्रकाश, पठानकोट : टीकाकरण के लगभग 30 घंटे बीत चुके हैं। किसी को भी साइड इफेक्ट या कोई अन्य परेशानी नहीं है। सभी सेहत कर्मी परिवार के साथ समय बिता रहे हैं। इनमें दो ने रविवार को भी अपनी ड्यूटी पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि टीकाकरण से घबराने की जरूरत नहीं है। वैक्सीन को लेकर झूठी अफवाहों से परहेज करना चाहिए। वे लोग पूरी तरह से स्वस्थ हैं। न ही कोई किसी प्रकार की कोई घबराहट है और न ही किसी अन्य प्रकार की तकलीफ। बाकी लोग भी इससे न घबराएं।

loksabha election banner

..................

ड्यूटी के बाद परिवार संग समय बिताया

शनिवार को पहला टीका लगवाने वाले आर्थो सर्जन डा. मनिद्रजीत सिंह ने कहा कि टीकाकरण के बाद आधे घंटे का समय पूरा करने के बाद अस्पताल में अपनी ड्यूटी निभाई। घर से परिवारिक सदस्यों ने ड्यूटी के दौरान भी हालचाल पूछा। ड्यूटी खत्म करने के बाद घर पहुंचते ही लोगों ने सेहत के बारे में पूछा। परिवारिक सदस्यों के साथ हंसी-खुशी बातचीत करने बाद खाना खाकर सो गए। 24 घंटे का समय बीत चुका है उन्हें कोई समस्या पेश नहीं आई है। लोग इस वैक्सीन को लेकर जूठी अफवाहें न फैलाएं और बिना डरे इस वैक्सीन का टीकाकरण करवाएं।

...........

परिवार ने सपोर्ट किया कि वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए

मेडिकल अफसर डा. मदर मट्टू ने कहा कि जब वैक्सीन नहीं आई थी तब कई लोगों द्वारा अफवाहें फैलाई जा रही थी कि इस वैक्सीन से कई तरह से नुकसान हो सकते हैं। मगर उनके परिवार का यह कहना था कि हमने वह दिन भी देखे है जब कोरोना संकट में इमरजेंसी ड्यूटी निभाने के बाद परिवार के साथ समय बिताया। परिवारिक सदस्यों ने यह भी कहा कि वैक्सीन का परीक्षण कई स्थानों से होकर आया है और यह पूरी तरह सेफ होगी। इसके बाद उन्होंने बिना डरे कोविड-19 वैक्सीन का टीकाकरण करवाया और आधे घंटे बाद ही इमरजेंसी वार्ड में जाकर अपनी सेवाएं देनी शुरू कर दी। घर जाने के बाद वे एक कार्यक्रम में भी शामिल हुए। वहां भी दूसरे के सवाल पूछने पर पाजिटिव जवाब दिया। उन्होंने कहा कि लोग जूठी अफवाहों में न आए और सभी इस कोविड-19 वैक्सीन का टीकाकरण करवाए, ताकि जिले को जल्द से जल्द कोरोना मुक्त बनाया जाए।

........

मां ने कहा बेटा कैसा महसूस कर रहे हो वैक्सीन लगवाकर

सर्जन डा. सुनील चंद ने कहा कि वैक्सीन लगवाने के आधे घंटे बाद रूटीन वाइज अपने कैबिन में जाकर काम किया है। टीकाकरण करवाने के बाद उनकी माता का फोन आया था उन्होंने कहा कि बेटा कैसा अनुभव कर रहे हो। मैंने कहा कि बेहतर अनुभव कर रहा हूं। घबराने की जरूरत नहीं है। ड्यूटी खत्म होने के बाद घर जाकर परिवार के साथ बातचीत की और खाना खाकर सो गए। अगली सुबह सिविल अस्पताल में इमरजेंसी केस आने पर वह फिर ड्यूटी पर हाजिर हुए है। यह वैक्सीन बिल्कुल सेफ है और इसके लिए जो भी योग्य है उसे यह वैक्सीन लगवानी चाहिए।

.......

टीके वाली जगह पर थोड़ी दर्द सी महसूस हो रही

मेडिकल अफसर डा. पुनित गिल ने बताया कि टीकाकरण करवाने के बाद घर वालों व रिश्तेदारों का पूरा दिन फोन आता रहा कि कहीं कोई समस्या तो नहीं आ रही। जब घर पहुंचे तो साथ वाले डाक्टरों जिन्होंने टीकाकरण करवाया था उनसे भी पूछताछ चलती रही कि कोई परेशानी तो नहीं हो रही। घर पहुंचने के बाद परिवार के साथ बातचीत करते हुए खाना खाकर सो गए। पूरी रात ठीक रहने के बाद अगली सुबह फिर इमरजेंसी में अपनी सेवाएं देने के लिए पहुंच गए है। शरीर के जिस हिस्से में कोविड-19 का टीका लगा है वहां नार्मल दर्द महसूस हो रही है। बाकी वह पूरी तरह स्वस्थ है। उन्होंने कहा कि दुनिया में कोई भी वैक्सीन बनती है तो सबसे पहले उसे कई प्रकार की लैब में टेस्ट करवाया जाता है। इस कोविशील्ड वैक्सीन को भी अलग-अलग लैब में टेस्टिग करने के बाद ही भारत सरकार द्वारा पूरे देश में लांच की गई है।

.........

आम दिनों की तरह बीता टीकाकरण वाला दिन: रजिद्र कुमार

सिविल अस्पताल के सीनियर रेडियोग्राफर रजिद्र कुमार ने कहा कि वैक्सीनेशन करवा उन्हें खुद पर गर्व महसूस हो रहा है कि वैक्सीनेशन करवा लोगों के मन से डर निकाला है। टीकाकरण करवाने के आधे घंटे बाद एक्सरे रूम में जाकर काम करना शुरू कर दिया। टीकाकरण का पूरा दिन आम दिनों की भांति बीता। कोई भी समस्या उन्हें पेश नहीं आई और वैक्सीनेशन करवाने के बाद अपने परिवार के साथ बातचीत की। आम जनता को उनकी अपील करते कहा कि वैक्सीन का कोई दुष्प्रभाव नहीं है और इससे कोरोना महामारी पर काबू पाया जाएगा।

..............

30 घंटे बीतने के बाद सब कुछ रहा ठीक : डा. हरविद्र

सिविल सर्जन डा. हरविद्र सिंह ने कहा कि 30 घंटे का समय बीत चुका है वैक्सीनेशन करवाने वाले सेहत कर्मियों का। सभी सेहत कर्मी बिल्कुल स्वस्थ है और उनके पास इस वैक्सीन के साइड इफेक्ट की किसी भी तरह की कोई कंप्लेट नहीं आई है। वैक्सीन को विभाग के आदेशानुसार एक दिन के लिए ही जिले में शुरू किया गया था। अगले आदेश आने के बाद जल्द दूसरी बार टीकाकरण शुरू किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.