Move to Jagran APP

चार गावों की 20 एकड़ फसल नहरी पानी न मिलने से प्रभावित

करीब 20 दिन से यूबीडीसी नहर में मरम्मत के चलते पानी बंद है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 10:55 PM (IST)Updated: Thu, 25 Mar 2021 10:55 PM (IST)
चार गावों की 20 एकड़ फसल नहरी पानी न मिलने से प्रभावित
चार गावों की 20 एकड़ फसल नहरी पानी न मिलने से प्रभावित

संवाद सहयोगी, घरोटा : करीब 20 दिन से यूबीडीसी नहर में मरम्मत के चलते पानी बंद है। इससे नहर अपर बारी दुआब से सटे गाव चौहान, भीमपुर, ममियाल व घरोटा की करीब 110 एकड़ फसल बुरी तरह प्रभावित हो रही है। मौसम में आए बदलाव के चलते फसल को पानी की आवश्यकता है, लेकिन सिंचाई के लिए पानी की उचित व्यवस्था नहीं है। इससे अब तक 20 प्रतिशत फसल प्रभावित हो चुकी है। यूबीडीसी नहर भीमपुर और चौहान में लिफ्ट इरिगेशन स्कीम के तहत पंप लगे हुए हैं, लेकिन दिसंबर के उपरात बारिश न होने के चलते खेतों में लगी फसलों को सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा पानी नहीं है।

loksabha election banner

--------

फसलें हो रहीं प्रभावित : शाम लाल

किसान शाम लाल ने कहा कि सरकार सही तरीके से निर्णय लेती तो आज यह हालात न होते। फसल को पानी की अत्यंत आवश्यकता है। अचानक मौसम में आए बदलाव से तापमान में काफी वृद्धि हुई है। जिस का असर फसल पर पहुंच रहा है।

........

कभी कुदरत, तो कभी प्रशसनिक निर्णय हो रहे घातक: अजय चौहान

अजय सिंह चौहान ने कहा कि कभी किसान कुदरत की मार से ग्रस्त हो जाता है। इस बार देरी से नहरबंदी होने के चलते सिंचाई के लिए पूरी मात्रा में पानी न मिलने से बेहद नुकासनदायक साबित हो रहा है।

.............

पहले ही किसान आíथक मंदी के शिकार: सुलखन सिंह

सुलखन सिंह ने कहा कि किसान पहले ही आíथक मंदहाली के शिकार हैं। इस बार फसल पर उम्मीद थी। परंतु नहरी पानी व बारिश न होने से उम्मीदों पर पानी फिरता नजर आ रहा है।

...............

विभाग को रखना चाहिए ध्यान: बोध राज

बोध राज ने कहा कि सरकार को नहरबंदी करने से पहले किसानों के हितों का भी ध्यान रखना चाहिए था, जिससे नहरों की मरम्मत भी हो जाती और किसानों को भी किसी प्रकार का नुकसान न पहुंच पाता।

...........

रिपेयरिग के चलते है नहर में पानी बंद: जेई

सिंचाई विभाग के जूनियर इंजीनियर तरसेम कुमार ने कहा कि उच्च स्तर पर नहरों, डैम, हाईड प्रौजेक्ट व गेंटो की रिपेयर का कार्य जारी है। जिस के चलते नहर में पानी बंद है। रिपेयर मुकम्मल होते ही 31 मार्च तक पानी आने की संभावना है।

-----------

ये फसल प्रभावित: गेहूं, बरसीम, गन्ना

प्रभावित फसल : प्रतिशत

गेहूं-90

बरसीम-10

गन्ना=40

------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.