Move to Jagran APP

शहर के दोनों स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई

जागरण संवाददाता, पठानकोट : गणतंत्र दिवस के मद्देनजर फिरोजपुर रेल मंडल के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों क

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Jan 2018 01:01 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jan 2018 01:01 AM (IST)
शहर के दोनों स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई

जागरण संवाददाता, पठानकोट : गणतंत्र दिवस के मद्देनजर फिरोजपुर रेल मंडल के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ा दिया गया है। सुरक्षा व्यवस्था को यकीनी बनाने के लिए हायर अथॉरिटी ने एसपी स्तर के अधिकारी को इसकी जिम्मेदारी सौंपते हुए इस पर पैनी निगाह रखने के लिए कहा है। इसी श्रृंखला के तहत मंगलवार को एसपी (आप्रेशन) जीआरपी लुधियाना अमनदीप कौर ने कैंट व सिटी स्टेशन पर चै¨कग अभियान चलाकर जहां जम्मूतवी से आने व जाने वाली ट्रेनों को चैक किया। इस दौरान उन्होंने यात्रियों से स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था संबंधी बात की और संदिग्ध दिखने वाले व्यक्ति की तुरंत प्रभाव से जीआरपी, जिला पुलिस, आरपीएफ व रेलवे अधिकारी को जानकारी देने के लिए कहा। निरीक्षण के दौरान उनके साथ जीआपी के इंस्पेक्टर सतपाल ¨सह,चौकी प्रभारी दिलीप चंद, आरपीएफ की सब इंस्पेक्टर राज कुमारी सहित एंटीसेबोटिज व स्नीफर डाग की टीम के सदस्य भी थे।

loksabha election banner

जीआरपी की एसपी अमनदीप कौर ने बताया कि गणतंत्र दिवस को लेकर पूरी डिवीजन में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत कर दिया गया है। सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए विशेष टीमों का गठन किया गया। यह टीमें स्टेशन पर आने व जाने वाले प्रत्येक यात्री पर पैनी निगाह रखेंगे। चे¨कग के दौरान एसपी ने कटडा से मुंबई जाने वाली सुपरफास्ट, कटड़ा से इंदौर जाने वाली मालवा, चेन्नई से कटड़ा जाने वाली चेन्नई एक्सप्रेस, जालंधर से पठानकोट आने वाली डीएमयू, तथा वेरावल से जम्मूतवी जाने वाली सोमनाथ एक्सप्रेस को चैक किया।

महिलाओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी वैशाली और भैरवी पर

आरपीएफ पोस्ट कमांडर इंस्पेक्टर पीके बोहरा ने बताया कि गणतंत्र दिवस पर रेलवे सुरक्षा बल पूरी एहतियात बरत रहा है, वहीं महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिलाओं की विशेष दो टीमों का गठन किया गया है। फिरोजपुर रेल मंडल की ओर से वैशाली व भैरवी नामक महिला टुकड़ियों का गठन किया गया है। हरेक टीम में तीन-महिलाएं होंगी जो महिला यात्रियों की सुरक्षा पर अधिक ध्यान देंगी। इसमें से दो महिला स्टाफ वर्दी में रहेगा और एक सादे कपड़ों में पैनी नजर रखेगी। पोस्ट कमांडर ने बताया कि जम्मूतवी-दिल्ली सेक्शन के बीच दोनो टुकडि़यां मुख्य रेलगाडि़यों में अपनी ड्यूटी निभा रही हैं।

ट्रेन में सफर के दौरान किन बातों का रखें ध्यान

-किसी भी अंजान व्यक्ति से कुछ न खाएं-पीएं।

-यात्रा के दौरान केवल मंजूरशुदा वेंडरों से ही सामान खरीदें।

-किसी भी यात्री के सामान को संभालने की जिम्मेवारी न लें।

-किसी भी अपरिचित व्यक्ति से ज्यादा जान-पहचान न बनाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.