Move to Jagran APP

युवा इसे समझे न मजबूरी, उज्वल भविष्य के लिए मतदान है जरूरी : अंकुश निझावन

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर टीम एसकेटी द्वारा शहर के लोगों को जागरूक किया गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 10:19 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 10:19 PM (IST)
युवा इसे समझे न मजबूरी, उज्वल भविष्य के लिए मतदान है जरूरी : अंकुश निझावन
युवा इसे समझे न मजबूरी, उज्वल भविष्य के लिए मतदान है जरूरी : अंकुश निझावन

जागरण संवाददाता, नवांशहर : राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर टीम एसकेटी द्वारा शहर के युवा वोटरों को जो कि 20 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनावों में पहली बार वोट डालने जा रहे है, अपने वोट के अधिकार का सही उपयोग करने के प्रति जागरूक करते हुए मतदाता का प्रण करवाया गया। टीम के संचालक अंकुश निझावन ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर मतदाता दिवस मनाने का सिलसिला 25 जनवरी 2011 से शुरू हुआ। इस दिन तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस का शुभारंभ किया था। भारत में मतदान के लिए 18 साल की आयु सीमा निर्धारित है। 18 वर्ष का होने पर व्यक्ति को मताधिकार प्राप्त हो जाता है। इसके बाद वह सभी प्रकार के लोकतांत्रिक चुनावों में वोट डाल सकता है।

loksabha election banner

भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। लेकिन चिता का विषय है कि भारत में मतदान प्रतिशतता कम होती जा रही है। क्योंकि युवाओं का रुझान मतदान के प्रति कम होता जा रहा है। ऐसे में हम सभी को जरूरत है कि हम अपने मताधिकार का उपयोग जरूर करें और साथ ही साथ अपने दोस्तों एवम रिश्तेदारों को भी मतदान के प्रति जागरूक करें। क्यों कि किसी भी चुनाव में अगर मतदान प्रतिशतता कम नहीं होगी तो एक सही प्रत्याशी जीत कर आगे नहीं आ पाएगा और एक मजबूत सरकार नही बन पाएगी। इस मौके पर युवाओं को टीम एसकेटी द्वारा वोटर जागरूकता के लिए बनाई गई एक वोट बदलेगा इंडिया वीडियो भी दिखाई गई। इस मौके पर ऋषभ चोपड़ा, कुनाल पुरी, अर्श प्रीत सिंह, करण, यशराज, सेजल बत्रा, किरणदीप कौर ने मतदाता प्रण लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.