Move to Jagran APP

सभी के सहयोग से लगेगी अवैध शराब पर रोक

प्रदेश में सरकार द्वारा नशे के खिलाफ मुहिम चलाए जाने के बावजूद अवैध नशे का कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 03:31 PM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 04:56 PM (IST)
सभी के सहयोग से लगेगी अवैध शराब पर रोक
सभी के सहयोग से लगेगी अवैध शराब पर रोक

जयदेव गोगा, नवांशहर : प्रदेश में सरकार द्वारा नशे के खिलाफ मुहिम चलाए जाने के बावजूद अवैध नशे का कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है। अमृतसर में थाना तरसिक्का के तहत पड़ते गांव मुच्छल में जहरीली शराब पीने से 38 लोगों की मौत हो गई। ऐसे ही पिछले दिनों तरनतारन के गांव रटौल में अवैध देसी देसी शराब पीने से तीन लोगों की मौत हो गई और एक व्यक्ति की आंखों की रोशनी चली गई। लोगों का कहना है कि कोरोना वायरस के चलते प्रदेश सरकार को नशाखोरी के दुष्परिणामों के बारे में और ज्यादा जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है।

loksabha election banner

सरकार लगाए अवैध शराब पर रोक

भाजपा की जिला प्रधान पूनम माणिक का कहना है कि आए दिन प्रदेश में अवैध शराब का धंधा जोर पकड़ता जा रहा है। पंजाब सरकार को कोरोना काल में जल्द से जल्द अवैध शराब के धंधे पर रोक लगानी चाहिए। जो लोग अपनी जान से हाथ धो बैठे हैं, वे अपने परिजनों को ऐसा जख्म देते हैं, जिसे कभी पूरा नहीं किया जा सकता है।

नशे से हुए नुकसान की कौन करेगा भरपाई

व्यवसायी राकेश कुमार चैतल का कहना है कि किसी भी प्रकार के नशे से होने वाले नुकसान की भरपाई किसी भी कीमत पर नहीं की जा सकती। नशीले पदार्थों के सेवन की वजह से व्यक्ति को जो नुकसान सहना पड़ता है, उसे तो किसी भी कीमत पर पूरा नहीं किया जा सकता। इसके लिए तो संयम ही सबसे कारगर उपाय है।

पुलिस को लोग करें सहयोग

हेड मास्टर रमेश चंद्र मुरगई का कहना है कि पिछले कुछ समय से नशे के खिलाफ जागरूकता बढ़ी है। नशे के लिए बदनाम गांवों में अवैध धंधे में लिप्त लोगों को उजागर किया जा रहा है। अगर सभी आपसी तालमेल से काम करें तो अवैध धंधों पर अंकुश लगाया जा सकता है।

युवा व समाजसेवी आएं आगे

प्रिसिपल विक्रमजीत सिंह का कहना है कि नवांशहर व आसपास के क्षेत्रों में भी कई युवाओं को अवैध नशों की तल लगी हुई है। इसे रोकने के लिए सभी के सहयोग की जरूरत है। समाज सेवियों, अभिभावकों व अध्यापकों को, युवाओं का जीवन बचाने के लिए, समय-समय पर नशे के खिलाफ मुहिम में अपनी भागीदार निभाते रहना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.