Move to Jagran APP

पंडोरा मोहल्ला व राहों रोड पर पानी लीकेज, कौंसिल मूक

नवांशहर जल ही जीवन है। पानी की हर बूंद बेशकीमती है। पेयजल की बर्बादी रोकें। इस तरह से जल संरक्षण को लेकर हर जगह सरकारी व निजी स्तर पर लोगों को जागरूक किया जाता है। मगर इस बारे में नगर कौंसिल प्रशासन आंखें मूंदे हुए है। यही कारण है कि शहर में प्रमुख रूप से पंडोरा मोहल्ला व राहों रोड में पूरा वर्ष ही पानी की लीकेज देखी जा सकती है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Mar 2021 10:46 PM (IST)Updated: Wed, 31 Mar 2021 06:01 AM (IST)
पंडोरा मोहल्ला व राहों रोड पर पानी लीकेज, कौंसिल मूक
पंडोरा मोहल्ला व राहों रोड पर पानी लीकेज, कौंसिल मूक

संवाद सूत्र, नवांशहर

loksabha election banner

जल ही जीवन है। पानी की हर बूंद बेशकीमती है। पेयजल की बर्बादी रोकें। इस तरह से जल संरक्षण को लेकर हर जगह सरकारी व निजी स्तर पर लोगों को जागरूक किया जाता है। मगर, इस बारे में नगर कौंसिल प्रशासन आंखें मूंदे हुए है। यही कारण है कि शहर में प्रमुख रूप से पंडोरा मोहल्ला व राहों रोड में पूरा वर्ष ही पानी की लीकेज देखी जा सकती है।

इनमें से सबसे बुरा हाल पंडोरा मोहल्ले का है। यहां पेयजल लीकेज की समस्या लोग कई बार नगर कौंसिल के कर्मचारियों व अधिकारियों को बता चुके हैं। इसके बावजूद समस्या जस की तस है। अब जबकि कौंसिल के लिए पार्षद चुने जा चुके हैं, इसके बावजूद अभी तक तक कौंसिल प्रधान न चुने जाने के कारण पार्षदों ने अभी अपना काम शुरू नही किया है। उधर, इस बारे में लोगों का कहना है कि गर्मियां शुरू हो चुकी हैं और अब पानी की किल्लत ज्यादा महसूस होगी। ऐसे में जिला प्रशासन को चाहिए कि वह निगम प्रशासन को निर्देश दे कि पानी की लीकेज के कारण होने वाली बर्बादी को रोके।

उधर, स्थानीय राहों रोड स्थित आरके आर्य कालेज के पास लगभग तीन माह से पानी की लीकेज हो रही है। इसके कारण प्रतिदिन सैकड़ों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। इससे शहर के मोहल्लों व बस्तियों में दूषित पानी पहुंचने से बीमारियां फैलने का खतरा बढ़ रहा है। इस बारे में चंद्रमोहन जांगड़ा, बलवंत राय, कुलवंत राय, विजय कुमार व मनजीत सिंह ने बताया कि पानी लीकेज की समस्या बहुत पुरानी हो चुकी है और इस बारे में कई बार नगर कौंसिल में शिकायत भी दे चुके हैं, क्योंकि इसके कारण घरों में दूषित पानी आ रहा है। इससे बीमारियां होने का खतरा है। उन्होंने नगर कौंसिल से अपील की है कि इस पानी की लीकेज हो जल्द से जल्द दुरुस्त कर लोगों को इसके कारण हो रही परेशानी से निजात दिलाई जाए।

-------------

पानी की पाइपें बदलने का प्रस्ताव करवाएं पास : ईओ

इस बारे में नवांशहर के कार्यकारी अधिकारी रामप्रकाश का कहना है कि नगर कौंसिल की ओर से पानी की लीकेज को कई बार ठीक करवाया जा चुका है। फिर भी पानी के ज्यादा फ्लो होने के कारण पानी की पाइपें जोड़ से लीकेज करने लगती हैं। इसके लिए इन पाइपों को बदलने की जरूरत हैं। नगर कौंसिल की जब बैठक होगी, तो उसमें पानी की पाइपों को बदलने के बारे में प्रस्ताव पारित किया जाएगा।

--------------

समस्या को दूर करवाया जाएगा : एसडीएम

इस बारे में एसडीएम जगदीश सिंह जौहल का कहना है कि नगर कौंसिल को निर्देश दिए जाएंगे कि वो जहां भी पानी की पाइप लीक कर रही है। उसे ठीक करवाए। उन्होंने कहा कि पानी लीकेज बड़ी समस्या है। जिसे हर हाल में दूर करवाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.