Move to Jagran APP

कोविड से लड़ने में टीकाकरण सबसे कारगर हथियार : सिविल सर्जन

नवांशहर कोविड-19 का टीकाकरण सभी सेहत केंद्रों सब सेंटरों होम्योपैथी व आयुर्वेदिक डिस्पेंसरियों में किया रहा है क्योंकि वायरस से लड़ने के लिए टीकाकरण ही सबसे कारगर हथियार है। यह बात सिविल सर्जन डा. गुरदीप सिंह कपूर ने कही है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Mar 2021 11:00 PM (IST)Updated: Wed, 31 Mar 2021 06:29 AM (IST)
कोविड से लड़ने में टीकाकरण सबसे कारगर हथियार : सिविल सर्जन
कोविड से लड़ने में टीकाकरण सबसे कारगर हथियार : सिविल सर्जन

जागरण संवाददाता, नवांशहर

loksabha election banner

कोविड-19 का टीकाकरण सभी सेहत केंद्रों, सब सेंटरों, होम्योपैथी व आयुर्वेदिक डिस्पेंसरियों में किया रहा है, क्योंकि वायरस से लड़ने के लिए टीकाकरण ही सबसे कारगर हथियार है। यह बात सिविल सर्जन डा. गुरदीप सिंह कपूर ने कही है।

उन्होंने बताया कि जिले में टीकाकरण की मुहिम को और तेज कर दिया गया है। अब तक लगभग 16,042 डोज दी जा चुकी हैं। जिले में कुल 53 जगहों पर टीकाकरण किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इस दौरान कोविड -19 के तहत जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाता है। उन्होंने बताया कि माहिरों के अनुसार कोविड-19 वायरस का नया स्वरूप तेजी के साथ फैलने वाला और तीव्र है। इसलिए टीकाकरण करवाना सभी की नैतिक जिम्मेदारी बनती है।

उन्होंने कहा कि अब कोई भी आसानी के साथ अपनी रिहायश के नजदीक टीकाकरण की सुविधा प्राप्त कर सकता है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने देश में दो कोविड-19 टीकों अर्थात कोविशील्ड और कोवैक्सीन को मंजूरी दी है और दोनों टीके सुरक्षित हैं। उन्होंने बताया कि सरकारी सेहत संस्थाओं में सप्ताह के सातों दिन टीकाकरण किया जा रहा है और यह पूरी तरह मुफ्त है।

प्राईवेट अस्पतालों के लिए सरकार ने टीको की हरेक खुराक के लिए अधिक से अधिक 250 रुपये फीस तय की है। कोई भी योग्य नागरिक टीकाकरण के लिए आरोग्य सेतु एप पर अपने को रजिस्टर कर सकता है।

------------

शहर में तीन जगहों पर लिए 189 लोगों के सैंपल

जागरण संवाददाता, नवांशहर

सेहत विभाग की ओर से डा. मनप्रीत कौर की अगुआई में सिविल अस्पताल नवांशहर, तहसील कांप्लेक्स व गढ़शंकर मार्ग पर पुलिस नाके पर मंगलवार को 189 मरीजों के कोरोना सैंपल लिए गए। यह जानकारी तरसेम लाल बीईई ने दी है।

उन्होंने बताया कि इस दौरान मरीजों को कोविड महामारी के दौरान अपनाई जाने वाली सतर्कता के बारे में भी जागरूक किया गया। साथ ही यह भी बताया गया कि यदि यदि उनके आसपास कोई भी व्यक्ति नशा करता है तो उसे प्यार से समझा कर जिला अस्पताल नवांशहर या नजदीक के ओट सेंटर में इलाज के लिए भेजा जाए। इसका इलाज मुफ्त में होता है।

उन्होंने सैंपल देने वालों से अपील की है कि वे अपना सही मोबाइल नंबर व पता दें और रिपोर्ट आने पर दिया हुआ फोन जरूर अटेंड करें, ताकि उनको बढि़या सेहत सेवाएं दी जाएं और जिले को कोविड मुक्त किया जा सके।

इस मौके पर सतीश कुमार, मनप्रीत कौर, डा. सोनिया, डा. पूनम रावत, प्रवीन कुमार, चमन लाल, हरजिदर सिंह, राज कुमार फार्मेसी अफसर, रणधीर कुमार, अशोक कुमार, जीवन लता, विजय कुमार, मनीष कुमार, डा. अमरजोत सिंह, सतीश कुमार, राजेश कुमार, सतनाम की तरफ से संपूर्ण सहयोग दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.