Move to Jagran APP

पानी की बचत के लिए धान की बिजाई मशीन से करें : डा. राज

नवांशहर मुख्य खेतीबाड़ी अधिकारी डा. राज कुमार की अध्यक्षता व कृषि अधिकारी डा. नरेश कुमार कटारिया के नेतृत्व में फसली विभिन्नता स्कीम के तहत गांव बहलूर कलां में किसान जागरूकता कैंप का आयोजन किया गया। इस मौके पर डा. राज कुमार ने किसानों को कुदरती स्त्रोत पानी आदि की बचत के लिए धान की बिजाई मशीन के द्वारा करने के लिए प्रेरित किया ताकि गिरते भूजल को आगामी पीढि़यों के लिए संभाला जा सके।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 11:19 PM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 11:19 PM (IST)
पानी की बचत के लिए धान की बिजाई मशीन से करें : डा. राज
पानी की बचत के लिए धान की बिजाई मशीन से करें : डा. राज

जागरण संवाददाता, नवांशहर

loksabha election banner

मुख्य खेतीबाड़ी अधिकारी डा. राज कुमार की अध्यक्षता व कृषि अधिकारी डा. नरेश कुमार कटारिया के नेतृत्व में फसली विभिन्नता स्कीम के तहत गांव बहलूर कलां में किसान जागरूकता कैंप का आयोजन किया गया। इस मौके पर डा. राज कुमार ने किसानों को कुदरती स्त्रोत पानी आदि की बचत के लिए धान की बिजाई मशीन के द्वारा करने के लिए प्रेरित किया, ताकि गिरते भूजल को आगामी पीढि़यों के लिए संभाला जा सके।

उन्होंने किसानों को मुख्य फसलों की काश्त के साथ दालों व तिलहन की फसलों को उगाने के लिए भी जोर दिया। उन्होंने किसानों से अपील की है कि वे धान की पराली को न जलाएं, ताकि वातावरण व मानवता को इसके दुष्प्रभाव से बचाया जा सके।

डा. नरेश कुमार कटारिया ने किसानों को धान की काश्त के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि किसान खुद दालों की प्रोसेसिग व मार्केटिंग करके अन्य रिवायती फसलों की अपेक्षा ज्यादा लाभ कमा सकते हैं। इसके अलावा उन्होंने किसानों को कृषि विभाग की स्कीमों का पूरा-पूरा लाभ उठाने के लिए कहा।

इस मौके पर डा. कुलविदर कौर, कृषि विकास अधिकारी ने किसानों को मिट्टी की परख की महत्ता और सैंपल लेने के तरीके बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मिट्टी परख के आधार पर ही खाद डालें। उन्होंने किसानों से अपील की है कि अगर किसानों ने आषाढ़ की फसल में सिफारिश अनुसार डीएपी खाद डाली है, तो सावन की फसल को खाद डालने की जरूरत नहीं है। चंदन शर्मा सहायक कृषि अधिकारी ने किसानों को कृषि विभाग द्वारा विभिन्न कृषि यंत्रों पर दी जाने वाली सब्सिडी के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि यदि किसान ग्रुप बना कर खेती मशीनरी की खरीद करते हैं, तो ग्रुपों को 80 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है। कमलदीप सिंह संघ प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने किसानों को आत्मा स्कीम व जैविक खेती अपनाने के बारे में जानकारी दी।

इस मौके पर सरबजीत सिंह एएसआइ, कुलजिंदर कुमार व जसविंदर झलर एटीएम, लाल चंद, शिगारा राम, राम लुभाया, कर्ता राम सरपंच, संदीप सिंह सचिव बहलूर कलां, भूपिदर सिंह सोसायटी प्रधान, अजीत सिंह नंबरदार (दिलावरपुर), देव राज आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.