Move to Jagran APP

बैग बनाओ प्रतियोगिता में इंद्रप्रीत कौर, पोस्टर मेकिग में सफरीना प्रथम

केसी ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशन व रूट्स फार बीइंग द्वारा संयुक्त रूप से अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग फ्री दिवस के उपलक्ष्य में आनलाइन वेबिनार करवाया गया। विद्यार्थियों के पोस्टर मेकिग व बैग बनाने की प्रतियोगिता करवाई गई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Jul 2021 11:07 PM (IST)Updated: Tue, 06 Jul 2021 11:07 PM (IST)
बैग बनाओ प्रतियोगिता में इंद्रप्रीत कौर, पोस्टर मेकिग में सफरीना प्रथम
बैग बनाओ प्रतियोगिता में इंद्रप्रीत कौर, पोस्टर मेकिग में सफरीना प्रथम

जागरण संवाददाता, नवांशहर : केसी ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशन व रूट्स फार बीइंग द्वारा संयुक्त रूप से अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग फ्री दिवस के उपलक्ष्य में आनलाइन वेबिनार करवाया गया। विद्यार्थियों के पोस्टर मेकिग व बैग बनाने की प्रतियोगिता करवाई गई। सबसे पहले रूट्स के प्रधान व रिसोर्स पर्सन आकाश दीप सिंह ने बताया कि औसतन प्लास्टिक के लिफाफों व थैलियों का उपयोग हम सिर्फ 25 मिनट के लिए करते है और दुर्भाग्यवश एक प्लास्टिक को गलने में कम से कम हजार साल तक लगते हैं। अधिकांश लोग इस तथ्य से अनजान हैं कि हर मिनट दस लाख प्लास्टिक बैग का उपयोग किया जाता है। इसका पर्यावरण पर बुरा प्रभाव पड़ता है। रूट्स की महासचिव कमलजीत कौर ने बताया कि हमें अपना भविष्य प्लास्टिक के हाथों में सौंपने की बजाय हमें प्लास्टिक को त्यागना होगा। हमें प्लास्टिक के लिफाफों व डिस्पोजल के बर्तन त्याग कर स्टील, पीतल, तांबे, मिट्टी के बर्तनों का प्रयोग करना चाहिए। केसी मैनेजमेंट कालेज के कार्यकारी प्रिसिपल अंकुश निझावन ने बताया कि प्लास्टिक के कणों से कैंसर होने का खतरा रहता है। प्लास्टिक बैग में खाना रखने से हमारे भीतर हानिकारक तत्व जाने का भी खतरा होता है। हमें प्लास्टिक का त्याग कर कपड़े का थैला व कागज का लिफाफा प्रयोग में लाना चाहिए। अंकुश निझावन ने बताया कि बैग मेकिंग प्रतियोगिता में केसी मैनेजमेंट कालेज की इंद्रप्रीत कौर ने पहला व धारना शर्मा ने दूसरा स्थान पाया है। पोस्टर मेकिग में मलेरकोटला के केएमआरडी जैन वूमेन कालेज की सफरीना प्रवीन ने पहला, केसी मैनेजमेंट कालेज की नसरीन फातिमा ने दूसरा स्थान हासिल किया है। इस मौके पर कैंपस डायरेक्टर डा. प्रवीन कुमार जंजुआ, राजिंदर मूम, डा. शबनम, भूपिदर कौर, रमिदरजीत कौर, प्रभजोत कौर आदि हाजिर रहे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.