Move to Jagran APP

सरबत सेहत बीमा योजना के तहत 28 तक बनवाएं कार्ड

नवांशहर पंजाब सरकार द्वारा सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के ई-कार्ड बनाने के लिए 28 फरवरी तक विशेष मुहिम चलाई गई है। यह जानकारी डीसी डा. शेना अग्रवाल ने दी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 03:02 PM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 03:02 PM (IST)
सरबत सेहत बीमा योजना के तहत 28 तक बनवाएं कार्ड
सरबत सेहत बीमा योजना के तहत 28 तक बनवाएं कार्ड

जागरण संवाददाता, नवांशहर

loksabha election banner

पंजाब सरकार द्वारा सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के ई-कार्ड बनाने के लिए 28 फरवरी तक विशेष मुहिम चलाई गई है। यह जानकारी डीसी डा. शेना अग्रवाल ने दी है।

उन्होंने बताया कि जरूरतमंद लोगों को सेहत सहूलियतें मुहैया करवाने के मकसद के साथ चलाई जा रही इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवारों को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्टर्ड लाभार्थियों को अपना और अपने परिवार के हर सदस्य का अलग कार्ड बनवाना जरूरी है।

उन्होंने बताया कि योग्य लाभार्थी अपने नजदीकी कामन सर्विस सेंटर (सीएससी), सेवा केंद्र या मार्केट कमेटियों में 30 रुपये प्रति कार्ड की फीस के साथ जरूरी दस्तावे•ाों के साथ पहुंच कर अपना कार्ड बनवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि केंद्रों की सूची और अपनी पत्रों की जांच के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट एसएचए डाट पंजाब डाट गोव डाट इन पर जा कर चेक किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस स्कीम के तहत स्मार्ट राशन कार्ड धारक परिवार, फार्म और पर्ची धारक किसान, श्रम विभाग के साथ रजिस्टर्ड किरती, एक्रीडिएटिड और येलो कार्डधारक पत्रकार और आबकारी और कर विभाग के साथ रजिस्टर्ड छोटे व्यापारी, सरकारी और सूचीबद्ध अस्पतालों में पांच लाख रुपये प्रति साल मुफ्त इलाज का लाभ यह कार्ड बनवा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थी के पास आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र, राशन कार्ड यदि राशन कार्ड नहीं है तो परिवार घोषणा फार्म, जोकि सरपंच या पार्षद से तस्दीक किया हो) और निर्माण मजदूर का रजिस्ट्रेशन कार्ड होना लाजमी है। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत दी है कि इस योजना के अंतर्गत जिले के समूह योग्य लाभार्थियों के कार्ड बनाने यकीनी बनाए जाएं। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से इस योजना का अधिक से अधिक लाभ देने के लिए जिले में एक विशेष जागरूकता वैन भी चलाई गई है और गांवों में विशेष कैंप लगा कर भी कार्ड बनाए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि उक्त ई-कार्ड बनाने के लिए बड़ी मुहिम चलाई गई है। जिसके अंतर्गत गांव स्तर पर कैंप लगाने के अतिरिक्त जिले के समूह 170 सीएससी, 17 सेवा केंद्रों और समूह मार्केट समितियों में कार्ड बनाने का प्रबंध किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.