Move to Jagran APP

आदमी के कद से भी कम ऊंचा ट्रांसफार्मर

सतीश शर्मा, काठगढ़ : पावरकॉम विभाग की ओर से काठगढ़ की बिजली सप्लाई को सुचारू ढंग से चलाने के लिए नए

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 06:35 PM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 06:35 PM (IST)
आदमी के कद से भी कम ऊंचा ट्रांसफार्मर
आदमी के कद से भी कम ऊंचा ट्रांसफार्मर

सतीश शर्मा, काठगढ़ : पावरकॉम विभाग की ओर से काठगढ़ की बिजली सप्लाई को सुचारू ढंग से चलाने के लिए नए ट्रांसफार्मर लगाए हैं और पुराने बदले भी जा रहे है। वहीं एक ऐसा ट्रांसफार्मर है जो जल्द बदलने की जरूरता है। यह ट्रांसफार्मर वार्ड नं. चार और वार्ड नं. पांच को बिजली की सप्लाई देता है। साथ में काठगढ़ खुर्द नई पंचायत बनाई गई है, उसकी सप्लाई भी वहीं से जा रही है। उक्त ट्रांसफार्मर जमीन से केवल तीन फुट ऊंचा लगा हुआ है, जोकि हादसों को न्यौता दे रहा है। उसका हैंडल जिससे बिजली आन- आफ होती है, वह जमीन के साथ ही लगा हुआ है। पिछले पांच साल से विभागीय लापरवाही से लोग सहमे हुए हैं। मंडी बोर्ड की सड़क बनने के कारण यह जमीन तक पहुंच गया। आसानी से आम आदमी इसको हाथ लगा सकता है, साधारण डंडे से बिजली बंद हो सकती है।

loksabha election banner

बच्चों का डर

इस बारे में गुरमीत ¨सह का कहना है कि ट्रांसफार्मर के साथ ही लग रहा घर मिस्त्री गुरमीत ¨सह का है। उन्होंने बताया कि बच्चे जब यहां पर आकर खेलते हैं तो हम डर जाते हैं कि कहीं कोई बच्चा खेलते-खेलते इस पर हाथ न लगा दे। कई बार बच्चे इसके पास ही खेलते रहते हैं। बच्चों को बार-बार डांट लगानी पड़ती है।

पोल तो लगा दिए पर ट्रांसफार्मर नहीं ऊंचा किया

चौधरी हेमराज वासी वार्ड नं. पांच का कहना है कि पहले दो खंभे लगाकर ट्रांसफार्मर ऊंचा करने का प्रयास किया गया। लेकिन कर्मचारी इसे उखाड़ने आ गए, तो हमने मना कर दिया। अब पोल वैसे ही खड़े हैं। सब कुछ बीच में लटक रहा है। कर्मचारी कहते हैं कि जो ठेकेदार हैं, उन्होंने इस काम के लिए मना कर दिया गया है।

कभी भी हो सकता है हादसा

इसी वार्ड में रह रहे ¨प्रसिपल चमन लाल आनंद जो पूर्व सरपंच चंचला आनंद के पति हैं ने बताया कि यह ट्रांसफार्मर खतरनाक स्थिति में है। विभाग को शीघ्र बदल देना चाहिए। वरना कभी भी कोई हादसा हो सकता है।

आश्वासनों के आगे न बढ़ पाया काम

सरपंच काठगढ़ जो¨गदर पाल दत्त ने बताया कि गांव काठगढ़ को इस ट्रांसफार्मर से बिजली की सप्लाई आती है और पंचायत काठगढ़ खुर्द को भी। कोई गाड़ी नजदीक होने पर इसके साथ टकरा सकती है। साधारण व्यक्ति का हाथ लग रहा है। इसे बदलने के बारे में पहले भी कहा है। विभाग हर बार उक्त समस्या पर टालमटोल कर रहा है।

जालंधर विभाग से ले रहे हैं मंजूरी

इस संबंध में गढ़शंकर डिवीजन के एक्सईएन जिनके अंतर्गत यह क्षेत्र आता है, ने बताया कि यह जरूर बदला जाएगा। इसके लिए जालंधर से मंजूरी ली जाएगी। सभी कार्य कर रहे हैं, शीघ्र ऊंचा कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.