Move to Jagran APP

लिंग निर्धारण करने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई

सिविल सर्जन डा. गुरिदरबीर कौर की अध्यक्षता में जिला पीसीपीएनडीटी सलाहकार समिति की बैठक हुई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Sep 2021 03:36 PM (IST)Updated: Sat, 11 Sep 2021 03:36 PM (IST)
लिंग निर्धारण करने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई
लिंग निर्धारण करने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई

संवाद सहयोगी, नवांशहर

prime article banner

शहीद भगत सिंह नगर के सिविल सर्जन डा. गुरिदरबीर कौर की अध्यक्षता में जिला पीसीपीएनडीटी सलाहकार समिति की बैठक हुई। जिस में पीसीपीएनडीटी को कड़ाई के साथ लागू करने पर विचार विमर्श किया गया। इस से पहले पीएनडीटी कोआर्डिनेटर डा.सुखमन कौर ने जिला सलाहकार समिति के सदस्यों को एक्ट के तहत एक विशेषज्ञ डाक्टर को पंजीकृत करने समेत एजेंडे की जानकारी दी गई।

सिविल सर्जन डा.गुरिदरबीर कौर ने कहा कि जिले में पीसीपीएनडीटी एक्ट को सख्ती के साथ लागू किया जा रहा है और जो भी इस एक्ट का उल्लंघन करता पकड़ा गया तो उस के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने ने जिला सलाहकार समिति के समूह सदस्यों से अपील की कि जिले अंदर लिग अनुपात के अंतर को कम करने के लिए समाज में जागरूकता पैदा करने के लिए सहयोग दिया जाए। उन्होंने बताया कि इस एक्ट का उल्लंघन करने वालों पर सेहत विभाग की पैनी नजर है। उन्होंने कहा कि जिले में अल्ट्रासाउंड सेंटरों की जांच की जा रही है।

इस मौके जिला परिवार भलाई अफसर डा. राकेश चंद्र ने बताया कि सेहत विभाग भ्रूण हत्या जैसी सामाजिक बुराई को जड़ से खत्म करने के लिए पूरी तरह गंभीर है। लिंग निर्धारण करने वालों की सूचना देने पर दिया जाता है 50 हजार का इनाम

उन्होंने बताया कि इस मुहिम को और ते•ा करने के लिए पंजाब सरकार की तरफ से लिग निर्धारण जांच करने वाले केन्द्रों के विरुद्ध कार्यवाही करने के लिए पीसीएनपीएनडीटी एक्ट दर्ज होने पर नकली मरीज को एक लाख रुपये और सूचना देने वाले को 50,000 रुपये की इनामी राशि देने का ऐलान किया हुआ है, जिस उपरांत स्केनिग केन्द्रों की कारगुजारी में का़फी हद तक सुधार हुआ है, फिर भी कड़ाई की जरूर है।

बैठक में ये अधिकारी रहे मौजूद

इस मौके सीनियर मेडिकल अफसर डा. मनदीप कमल, डा. मोनिका जैन, बच्चों के रोगों के माहिर डा. हरपिदर सिंह, सहायक •िाला अटार्नी भारत भूषण, एनजीओ मेंबर कुलवंत कौर, जिला समूह शिक्षा और सूचना अफसर जगत राम, ब्लाक एक्सटेंशन एजुकेटर विर्दी आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK