Move to Jagran APP

लोकतांत्रिक प्रणाली की मजबूत को युवाओं की भूमिका अहम

डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल ने 2022 के विधानसभा मतदान में वोटरों खासकर नौजवानों और विद्यार्थियों की बड़े स्तर पर शामूलियत को यकीनी बनाने के उद्देश्य के साथ मतदान में उनकी पूर्ण भागीदारी यकीनी बनाने के लिए प्रण कम दस्तखत मुहिम शुरू की।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Dec 2021 02:15 PM (IST)Updated: Thu, 16 Dec 2021 02:30 PM (IST)
लोकतांत्रिक प्रणाली की मजबूत को युवाओं की भूमिका अहम
लोकतांत्रिक प्रणाली की मजबूत को युवाओं की भूमिका अहम

जागरण संवाददाता, नवांशहर: डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल ने 2022 के विधानसभा मतदान में वोटरों खासकर नौजवानों और विद्यार्थियों की बड़े स्तर पर शामूलियत को यकीनी बनाने के उद्देश्य के साथ मतदान में उनकी पूर्ण भागीदारी यकीनी बनाने के लिए प्रण कम दस्तखत मुहिम शुरू की। जिला प्रशासनिक कांप्लेक्स से मुहिम की शुरुआत करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि यह मुहिम नौजवान वोटरों को अधिक से अधिक संख्या में मतदान में भाग लेकर जमीनी स्तर पर लोकतंत्र की मजबूती के लिए आगे आने में जागरूक करने में सहायक होगी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी और नौजवान देश में लोकतांत्रिक मर्यादा को ओर मजबूत करने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। इस मुहिम को जिले की बंगा और बलाचौर सब -डिवीजनों में भी सक्रियता के साथ शुरू किया जाएगा और नौजवान वोटरों की इसमें बड़ी संख्या में शामूलियत को यकीनी बनाया जाएगा। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि सिस्टमेटिक वोटर एजूकेशन और इलेक्ट्रोल पार्टिसीपेशन प्रोग्राम (एसवीइइपी) के अंतर्गत यह प्रोग्राम, नौजवान वोटरों को उनके लोकतांत्रिक अधिकारों के बारे में जागरूक करवाने में सहायक सिद्ध होगा। जिला प्रशासन की तरफ से आने वाले दिनों में ऐसे ओर जागरूकता समागम करवाए जाएंगे, जिससे निष्पक्ष और स्वतंत्र मतदान का संदेश जिले के कोने -कोने तक पहुंचाया जा सके। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को जमीनी स्तर पर मजबूत करने के लिए नौजवानों को मेहनत के साथ हासिल किए वोट के अधिकार को व्यर्थ नहीं जाने देना चाहिए और नौजवानों को इसकी समझदारी के साथ प्रयोग करना चाहिए। डीसी सारंगल ने कहा कि भारत एक नौजवान देश है, जिसकी आबादी का बड़ा हिस्सा 18 साल से ऊपर है, इसलिए यह यकीनी बनाना समय की जरूरत है कि हर नौजवान अपने आप को वोटर के तौर पर रजिस्टर्ड करवाए और इमानदारी के साथ वोट डाले, जिससे एक नया और प्रगतिशील भारत बन सके। उन्होंने नौजवानों की सुविधा के लिए भारतीय चुनाव कमिशन ने नेशनल वोटर सर्विसिज पोर्टल (एनवीएसपी) और वोटर हेल्प लाइन एप लांच की है, जहां वह वोटर रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। डीसी ने बताया कि नौजवान वोटर हेल्पलाइन एप को अपने एंड्रायड फोन में गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं, जिससे वोटर के तौर पर अपना नाम दर्ज करवाया जा सके। यह वोटर हेल्पलाइन इसके अलावा चुनाव संबंधी कई जानकारियां भी उपलब्ध करवाएगी। इस मौके सहायक स्वीप नोडल अफसर कम जिला विज्ञान सुपरवाइजर सतनाम सिंह, चुनाव कानूनगो पलविंदर सिंह, दलजीत सिंह ढिल्लों, कुलबीर सिंह नेगी आदि उपस्थित थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.