Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर गतिविधियां तेज

आने वाले लोकसभा चुनाव को मुख्य रखते हुए मतदाताओं को चुनाव पर अमल करने के प्रति जागरूक करने के लिए जिला चुनाव दफ्तर द्वारा डिप्टी कमिश्नर कम जिला चुनाव अफसर विनय बबलानी की अध्यक्षता में जिले में गतिविधियां तेज होंगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Feb 2019 11:45 PM (IST)Updated: Fri, 15 Feb 2019 11:45 PM (IST)
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर गतिविधियां तेज
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर गतिविधियां तेज

जेएनएन, नवांशहर : आने वाले लोकसभा चुनाव को मुख्य रखते हुए मतदाताओं को चुनाव पर अमल करने के प्रति जागरूक करने के लिए जिला चुनाव दफ्तर द्वारा डिप्टी कमिश्नर कम जिला चुनाव अफसर विनय बबलानी की अध्यक्षता में जिले में गतिविधियां तेज होंगी। इस दौरान आम लोगों को बूथ स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक वो¨टग मशीन और उसके साथ जोड़ी गई वीवीपीएटी के प्रति जागरूक किया जा रहा है। जिले भर में 48 स्वीप टीमों द्वारा रोजाना लोगों को इन मशीनों की कार्यशैली दिखाकर मोक पो¨लग और वीवीपीएटी से संबंधित डम्मी उम्मीदवार को वोट डाली जा रही हैं। सात सेकंड के लिए डिस्प्ले दिखला कर ईवीएम की पारदर्शिता के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। ईवीएम पर प्रेस किए गए बटन के बाद संबंधित उम्मीदवार का नाम सात सेकेंड के लिए वीपीपीएटी मशीन की स्क्रीन पर नजर आएगा और उसके बाद स्लिप मशीन में ही रह जाएगी। रिटर्निग अफसर के आदेश पर ईवीएम की पारदर्शिता और भरोसे को कायम रखने के लिए किसी भी एक बूथ की इवीएम पर आई मतदान की संख्या का वीपीपीएटी की स्लिपों के साथ भी मिलान किया जा सकता है।

loksabha election banner

वोट बनाने के लिए किया जा रहा प्रेरित

स्वीप टीमों द्वारा एक जनवरी 19 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके नागरिकों को अपनी वोट बनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। नई वोट बनवाने के अलावा मौजूदा वोट में सुधार करवाने के प्रति भी जागरूक किया जा रहा है।

592 बूथों में से 201 पर स्वीप गतिविधियां पूरी

जिला चुनाव दफ्तर के तहसीलदार हरीश कुमार के अनुसार अब तक जिले के 592 बूथों में से 201 बूथों पर स्वीप गतिविधियां मुकम्मल की जा चुकी हैं। स्वीप गतिविधियों के तहत आगामी 2 और 3 मार्च को जिले भर के बूथों पर विशेष कैंप लगाए जाएंगे। यहां बीएलओज मौजूद रहकर वोटर बनने से रह गए लोगों से फार्म एकत्रित करेंगे। इसके साथ ही वोट सूचियों में सुधार करवाने के फार्म भी भरे जा सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.