Move to Jagran APP

काठगढ़ के मंदिरों में रही महाशिवरात्रि की धूम

काठगढ़ काठगढ़ में वीरवार को विभिन्न मंदिरों में महाशिवरात्रि की धूम रही। शीतला माता मंदिर में शिवलिंग पर जल चढ़ाने की श्रद्धालु सुबह से ही बड़ी संख्या में आना शुरू हुए। इसी प्रकार माता नयना देवी मंदिर में भी भोलेनाथ के शिवलिग पर चहल-पहल एवं पूजा का कार्यक्रम चलता रहा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 10:56 PM (IST)Updated: Thu, 11 Mar 2021 10:56 PM (IST)
काठगढ़ के मंदिरों में रही महाशिवरात्रि की धूम
काठगढ़ के मंदिरों में रही महाशिवरात्रि की धूम

संवाद सहयोगी, काठगढ़

loksabha election banner

काठगढ़ में वीरवार को विभिन्न मंदिरों में महाशिवरात्रि की धूम रही। शीतला माता मंदिर में शिवलिंग पर जल चढ़ाने की श्रद्धालु सुबह से ही बड़ी संख्या में आना शुरू हुए। इसी प्रकार माता नयना देवी मंदिर में भी भोलेनाथ के शिवलिग पर चहल-पहल एवं पूजा का कार्यक्रम चलता रहा। राधा-कृष्ण मंदिर में भी शिवलिग पर जल चढ़ाने वालों का तांता लगा रहा। माता वैष्णो मंदिर में भोलेनाथ की पूजा-अर्चना के लिए सुबह से श्रद्धालु आ-जा रहे हैं। इस दौरान श्रद्धालु जल चढ़ाने व भोले से मन की मुरादें पूरी हो अरदास करते हुए दिखे। इसी प्रकार डेरा कुल्लां वाले पीर स्थान काठगढ़ में शिव परिवार की जल चढ़ाने वालों की चहल-पहल दोपहर तक बनी रही। पूरे इलाके में हर तरफ हर-हर महादेव के जयघोष गूंज रहे थे। इस अवसर पर प्रबंधकों में कौशल्या देवी, कमल जोशी, महंत हनुमान गिरी, विष्णु भगत, जोगिदर पाल दत्त, शशी पाल वर्मा, कमल जोशी, गुलशन जोशी, राघव भारद्वाज, कैलाश शर्मा आदि उपस्थित थे।

------------

महाशिवरात्रि पर जट्टेश्वर महादेव मंदिर में उमड़े श्रद्धालु

संवाद सहयोगी, काठगढ़

शिवालिक की पहाड़ियों में स्थित जट्टेश्वर महादेव मंदिर में वीरवार को महाशिवरात्रि पर माथा टेकने के लिए श्रद्धालु उमड़े। इस दौरान श्रद्धालु सुबह चार बजे से ही मंदिर में आने शुरू हो गए और वे प्रसाद, फल, फूल, जल, बिल्बपत्र लेकर लाइनों में लगे। इस दौरान शीतल जल से शिवलिग को स्नान कराया गया। साथ में ओम नम: शिवाय: व बम-बम भोले के जय घोष लगाए।

इस दौरान मंदिर के प्रबंधकों द्वारा श्रद्धालुओं के लिए सभी प्रकार के प्रबंध किए गए थे। साथ ही मास्क पहनकर आने के सख्त आदेश थे। मंदिर के मुख्य पंडित रविकांत जोशी व पंडित शशिकांत जोशी ने बताया कि दिनभर लगभग 20 हजार श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। श्रद्धालुओं के लिए फलाहार, दूध व केले के शेक का विशेष प्रबंध किया गया है। लंगर की व्यवस्था दाना मंडी खन्ना के श्रद्धालुओं द्वारा की गई है।

हर आने-जाने वालों को हलवा, पूरी, चने, खीर आदि का लंगर बरता गया है। विभिन्न भजन मंडलियां भोलेनाथ का गुणगान कर रही हैं। देर रात्रि तक धार्मिक कार्यक्रम जारी रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.