Move to Jagran APP

कोरोना से बचने को दूसरी डोज समय पर लगवाएं

सेहत विभाग ने मौजूदा समय में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के खतरे के साथ निपटने के साथ-साथ कोविड की तीसरी लहर की किसी भी संभावना को टालने और शत प्रतिशत टीकाकरण को यकीनी बनाने के मद्देनजर हर घर दस्तक प्रोग्राम के अंतर्गत जागरूकता मुहिम शुरू की हुई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Dec 2021 02:08 PM (IST)Updated: Wed, 22 Dec 2021 03:16 PM (IST)
कोरोना से बचने को दूसरी डोज समय पर लगवाएं
कोरोना से बचने को दूसरी डोज समय पर लगवाएं

जागरण संवाददाता, नवांशहर: सेहत विभाग ने मौजूदा समय में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के खतरे के साथ निपटने के साथ-साथ कोविड की तीसरी लहर की किसी भी संभावना को टालने और शत प्रतिशत टीकाकरण को यकीनी बनाने के मद्देनजर हर घर दस्तक प्रोग्राम के अंतर्गत जागरूकता मुहिम शुरू की हुई है। इसी कड़ी के अंतर्गत वीडियो जागरूकता वैन ने बुधवार को नवांशहर में प्रचार किया। सीनियर मेडिकल अफसर जिला अस्पताल डा. मनदीप कमल ने बताया कि शत प्रतिशत कोविड टीकाकरण के लक्ष्य को यकीनी बनाने के लिए हर घर दस्तक मुहिम चलाई जा रही है। यह वैन कोरोना टीकाकरण में ओर तेजी लाने के मंतव्य के साथ उन इलाकों में जागरूकता फैला रही है, जहां टीकाकरण की रफ्तार धीमी है। यह वैन लोगों में टीकाकरण के प्रति विरोध और शंकों के प्रति जागरूकता पैदा करके वैक्सीन लगवाने के बारे में हिचकिचाहट को दूर कर रही है। इस मौके पर डा. इंदु कटारिया ने कहा कि सेहत विभाग ने दिसंबरे के अंत तक शत प्रतिशत पहली खुराक और दूसरी खुराक की रहती कवरेज को प्राप्त करने का लक्ष्य माना हुआ है। मौजूदा समय में यह जागरूकता मुहिम और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाती है, क्योंकि कोरोना की संभावित तीसरी लहर का खतरा बड़े स्तर पर मंडरा रहा है। लोगों को कोविड के प्रकोप से बचाने का टीकाकरण ही एक स्थायी हल है। इसलिए लोगों को टीकाकरण की अहमियत को समझना चाहिए।

loksabha election banner

डा. कटारिया ने बताया कि ब्लाक में कोविड टीकाकरण को ओर गति देने और हर घर तक पहुंचने के मंतव्य के साथ ''हर घर दस्तक कोविड -19 टीकाकरण मुहिम चलाई जा रही है जिससे यह यकीनी बनाया जा सके कि ब्लाक में कोई भी योग्य व्यक्ति कोविड -19 टीकाकरण से खाली न रहे। इस मुहिम के अंतर्गत 18 साल से अधिक उम्र के वह लोग जिन्होंने टीकाकरण की पहली डोज अभी तक नहीं लगवाई या जिन्होंने दूसरी डोज समय पूरा होने पर भी नहीं लगवाई है, उनको टीकाकरण करवाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

यह मुहिम समय की जरूरत है। ब्लाक में बड़ी संख्या में लोग ऐसे हैं जिन्होंने समय बीत जाने के बावजूद दूसरी डोज नहीं ली है। उन्होंने ऐसे सभी लोगों से अपील की कि वह अपना दूसरा टीका जल्दी लगवाएं। मुहिम को चलाने का उद्देश्य कोविड से वैक्सीनेशन के जरिए लोगों का बचाव करना है। इस मौके पर फार्मेसी अफसर सतिदर पाल कौर, आशा वर्कर सर्बजीत कौर और अवतार कौर सहित सेहत विभाग के कई अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.