Move to Jagran APP

शिक्षा के साथ दे रहे पर्यावरण संरक्षण का संदेश

सेंट सोल्जर पब्लिक स्कूल में कॉमर्स विभाग में कार्यरत अध्यापक अंकुश निझावन पिछले काफी समय से लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2020 04:43 PM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 06:06 PM (IST)
शिक्षा के साथ दे रहे पर्यावरण संरक्षण का संदेश
शिक्षा के साथ दे रहे पर्यावरण संरक्षण का संदेश

जागरण संवाददाता, नवांशहर :

loksabha election banner

सेंट सोल्जर पब्लिक स्कूल में कॉमर्स विभाग में कार्यरत अध्यापक अंकुश निझावन पिछले काफी समय से लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने लोगों में पर्यावरण सरंक्षण की अलख जगाने के लिए एसकेटी प्लांटेशन टीम का गठन किया है, जिसके द्वारा पिछले तीन वर्षों से लगातार पौधारोपण मुहिम चलाई जा रही है। टीम में 35 युवा सदस्य हैं, जो पौधरोपण में सहयोग करते है एवम् वर्ष भर लगाए हुए पोधो की संभाल करते है। यू ट्यूब पर करवाते हैं पढ़ाई

अंकुश निझावन ने बताया कि बच्चों को शिक्षित करना एक अध्यापक की नैतिक जिम्मेदारी है। उन्होंने देखा है कि आम तौर पर विद्यार्थी अकाउंट्स विषय से अत्याधिक घबराते है वो इसी विषय को रोचक तरीके से पढ़ाते हैं। विद्यार्थियों के मन में रुचि पैदा करने के लिए वो नए नए तरीके आजमाते है।कोरोना महामारी के संकट काल में ऑनलाइन पढ़ाई पर निर्भर हो चुके विद्यार्थियों के लिए उनका रोचक तरीका लाभकारी सिद्ध हो रहा है। यूट्यूब चैनल के माध्यम से वो अकाउंट्स व इकोनॉमिक्स की ऑनलाइन पढ़ाई भी करवा रहे है।

जन्मदिन पर पौधारोपण मुहिम चलाई

लोग भावनात्मक रूप से पौधारोपण से जुड़े इसके लिए टीम ने जन्मदिन पर पौधरोपण की मुहिम शुरू की है जिसमें शहर में से कोई भी व्यक्ति जन्मदिन पर टीम के साथ पौधरोपण करता है। उन्होंने ने बताया हमारे साथ 90 युवा पौधरोपण कर चुके है । ऐसे मिली पौधारोपण की प्रेरणा

अंकुश निझावन ने बताया कि वो जब 12वीं कक्षा में पढ़ते थे तब से हर वर्ष अपने जन्मदिन पर पौधारोपण करते आ रहे हैं पौधारोपण की प्रेरणा उन्हें किसी जगह लगे एक बोर्ड से मिली जिस पर लिखा था ''जब तुम मरोगे एक वृक्ष भी साथ लेकर जलोगे। प्रकृति के इस कर्ज को चुका दे यारा ,जीवन में कम से कम एक पौधा लगा दे यारा'' वर्ष 2017 में पर्यावरणविद अश्वनी जोशी की प्रेरणा से पौधारोपण की शुरुआत एक अभियान के तौर पर की। तब से यह अभियान जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.