Move to Jagran APP

सी-विजिल एप से भेजे चुनाव संबंधी शिकायतें, पीडब्ल्यूडी एप दिव्यागों के लिए फायदेमंद

जिला चुनाव अफसर-कम-डीसी विशेष सारंगल ने मतदाताओं और राजनीतिक पार्टियों से भारतीय चुनाव आयोग द्वारा उनकी सुविधाओं के लिए बनाए गए आनलाइन वेबसाइट और मोबाइल एप का लाभ लेने की अपील की है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 10:07 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 10:07 PM (IST)
सी-विजिल एप से भेजे चुनाव संबंधी शिकायतें, पीडब्ल्यूडी एप दिव्यागों के लिए फायदेमंद
सी-विजिल एप से भेजे चुनाव संबंधी शिकायतें, पीडब्ल्यूडी एप दिव्यागों के लिए फायदेमंद

जागरण संवाददाता, नवांशहर : जिला चुनाव अफसर-कम-डीसी विशेष सारंगल ने मतदाताओं और राजनीतिक पार्टियों से भारतीय चुनाव आयोग द्वारा उनकी सुविधाओं के लिए बनाए गए आनलाइन वेबसाइट और मोबाइल एप का लाभ लेने की अपील की है। इनमें चुनाव संबंधी कोई भी शिकायत करने के लिए सी-विजिल, राजनीतिक पार्टियों के लिए सुविधा पोर्टल, सुविधा कैंडिडेट एप, दिव्यांगा के लिए पीडब्ल्यूडी एप, वोटरों के लिए नेशनल सर्विस वोटर पोर्टल, वोटर हेल्पलाइन एप, वोटर टर्नआउट एप शामिल हैं।

loksabha election banner

मोबाइल एप सी-विजिल जनता को चुनाव संहिता के उल्लंघन की आनलाइन शिकायत का मंच मुहैया करती है। इस एप को मोबाइल पर डाउनलोड करके कोई भी व्यक्ति चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की फोटो या वीडियो अपलोड कर सकता है। इस शिकायत पर 100 मिनट में कार्रवाई पूरी की जाती है। सुविधा पोर्टल को आनलाइन नामाकंन और मंजूरी के लिए राजनीतिक पार्टियां व उम्मीदवार इस्तेमाल कर सकते हैं। पोर्टल पर उम्मीदवार अपना अकाउंट बनाकर नामांकन के साथ संबंधित प्रक्रिया को आसान बना सकता है। नामांकन पत्र आनलाइन भरने के अलावा जमानती राशि जमा करवाने और रिटर्निग अफसर के आगे पेश होने के लिए अलग समय लेने में यह आनलाइन पोर्टल बड़ा सहायक सिद्ध होगा। सुविधा पोर्टल के जरिए उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों को मीटिग, रैलियां, लाउड स्पीकर की मंजूरी लेने में आसानी होगी। इसके साथ समय की भी बचत होगी।

पीडब्ल्यूडी एप दिव्यांगों के लिए फायदेमंद

जिला चुनव अफसर के अनुसार सुविधा कैंडिडेट एप कोविड -19 के मद्देनजर मीटिग या रैलियों के लिए सार्वजनिक स्थानों की उपलब्धता को आसान बनाएगी। इसके साथ नामांकन और मंजूरी की स्थिति को भी जाना जा सकेगा। पीडब्ल्यूडी एप को दिव्यांग वोटरों के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसके माध्यम से मोबाइल पर ही दिव्यांग वोटरों की पहचान, नया वोट बनवाने, मतदाता फोटो पहचान कार्ड में दुरुस्ती, मतदान वाले दिन व्हीलचेयर की जरूरत आदि के बारे में मदद मिलेगी। वोटर टर्नआउट एप के माध्यम से कौन से हलके में कितना मतदान हुआ के बारे में जानकारी मोबाइल पर ही मुहैया हो जाएगी। वोटर हेल्पलाइन एप में वोटर रजिस्ट्रेशन, शिकायत, ईवीएम जानकारी, चुनाव, नतीजों और उम्मीदवारों के बारे में जानकारी उपलब्ध होगी। नेशनल ग्रीवैंस सर्विसज पोर्टल के द्वारा लोग फीडबैक, सुझाव और शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। जिला चुनाव अफसर ने कहाकि इन एप्स और पोर्टलों के लाभ लेकर हम कोरोना के खिलाफ जंग को प्रभावशाली बनाया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.