Move to Jagran APP

लिफ्टिंग धीमी, किसान गेहूं कच्ची जगह पर रखने को विवश

काठगढ़ अनाज मंडी काठगढ़ में अभी भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं। पहले मौसम खराब होने के कारण मंडी में कई दिन तक किसान परेशान रहे। अब मौसम साफ व धूप निकलने पर दोबारा चहल-पहल बरकरार है परंतु समस्याएं बरकरार है। इस बारे में जब दैनिक जागरण की टीम ने अनाज मंडी का बुधवार दोपहर बाद दौरा किया तो वहां खचाखच गेहूं की बोरियों भरी हुई थी। मंडी में जगह न होने पर किसानों ने अपनी गेहूं की फसल को कचे स्थानों पर रखा हुआ था। इस दौरान किसान कची जगह पर पालीथिन बिछा कर ट्राली से गेहूं उतार रहे थे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Apr 2021 11:08 PM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 05:59 AM (IST)
लिफ्टिंग धीमी, किसान गेहूं कच्ची जगह पर रखने को विवश

सतीश शर्मा, काठगढ़

loksabha election banner

अनाज मंडी काठगढ़ में अभी भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं। पहले मौसम खराब होने के कारण मंडी में कई दिन तक किसान परेशान रहे। अब मौसम साफ व धूप निकलने पर दोबारा चहल-पहल बरकरार है, परंतु समस्याएं बरकरार है। इस बारे में जब दैनिक जागरण की टीम ने अनाज मंडी का बुधवार दोपहर बाद दौरा किया, तो वहां खचाखच गेहूं की बोरियों भरी हुई थी। मंडी में जगह न होने पर किसानों ने अपनी गेहूं की फसल को कच्चे स्थानों पर रखा हुआ था। इस दौरान किसान कच्ची जगह पर पालीथिन बिछा कर ट्राली से गेहूं उतार रहे थे।

इस अवसर पर खरीद एजेंसी के इंस्पेक्टर सतिद्र भूंबला ने बताया कि मंडी में अभी तक एक लाख 10 हजार बोरी गेहूं की खरीद हो चुकी है। 60 हजार बोरी अभी भी लिफ्टिंग के इंतजार में है। किसान गेहूं लेकर आ रहे हैं। किसान मौसम से भी डर रहे हैं। फिलहाल, बारदाने की समस्या हल हो गई है।

-----------

19 अप्रैल तक की हुई पेमेंट

इस दौरान बोरियों पर बैठे किसानों ने बताया कि सरकार का भुगतान सिस्टम फेल हो गया है। अभी भी पेमेंट 19 अप्रैल तक ही हुई है, जबकि 28 अप्रैल आ चुकी है। सरकार कह रही है कि भुगतान 48 घंटों में किसानों के खाते में सीधे कर दी जाएगी, पर ऐसा हो नहीं रहा है।

--------------

गेहूं की नमी चेक करके लाएं किसान

इस अवसर पर दुकानदार विशाल आनंद, जसवीर जस्सी, अशोक कुमार, गुरविद्र मल्ली, अशोक चौधरी ने बताया कि किसान गेहूं लेकर मंडी में पहुंच रहा है। किसानों को घर से गेहूं की नमी की मात्रा को चेक कर लेकर आना चाहिए। गेहूं में नमी हो तो घर से ही गेहूं को धूप लगा कर आना चाहिए, ताकि दोनों तरफ से कोई परेशानी न हो।

--------------

48 घंटे में हो पेमेंट

आढ़ती एसोसिशएन के प्रधान सुभाष आनंद ने बताया कि मौसम में आए बदलाव के कारण सारा काम लेट हो गया है। मौसम के कारण ही लिफ्टिंग की समस्या हुई है। सरकार को पेमेंट 48 घंटे में करनी चाहिए ,पर यह लेट हो रही है।

------------

जल्द होगी समस्या दूर

जिला मंडी अधिकारी स्वर्ण सिंह का कहना है कि किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करने दिया जाएगा। पिछले दिनों मौसम में आए बदलाव के कारण लिफ्टिंग की समस्या हो रही है। जिसे जल्द ही दूर कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.