Move to Jagran APP

दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए असेसमेंट कैंप नौ फरवरी से

नवांशहर शैक्षणिक सत्र 2020-21 के तहत दिव्यांग विद्यार्थियों को जरूरी सहायता उपकरण मुहैया करवाने के लिए जिले में नौ व 10 फरवरी को विशेष असेसमेंट कैंप का आयोजन किया जाएगा। इन कैंपों में दिव्यांग विद्यार्थियों की असेसमेंट अलिमको (कानपुर) के माहिरों की तरफ से जाएगी। इसका उद्देश्य दिव्यांग विद्यार्थियों को जरूरी सहायता उपकरण देकर उनकी गतिशीलता को यकीनी बना कर उनको शिक्षा की मुख्य धारा में लाना है। यह जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) एलिमेंट्री पवन कुमार ने दी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 08:00 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 08:00 PM (IST)
दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए असेसमेंट कैंप नौ फरवरी से
दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए असेसमेंट कैंप नौ फरवरी से

जागरण संवाददाता, नवांशहर

loksabha election banner

शैक्षणिक सत्र 2020-21 के तहत दिव्यांग विद्यार्थियों को जरूरी सहायता उपकरण मुहैया करवाने के लिए जिले में नौ व 10 फरवरी को विशेष असेसमेंट कैंप का आयोजन किया जाएगा। इन कैंपों में दिव्यांग विद्यार्थियों की असेसमेंट अलिमको (कानपुर) के माहिरों की तरफ से जाएगी। इसका उद्देश्य दिव्यांग विद्यार्थियों को जरूरी सहायता उपकरण देकर उनकी गतिशीलता को यकीनी बना कर उनको शिक्षा की मुख्य धारा में लाना है। यह जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) एलिमेंट्री पवन कुमार ने दी है।

इस बारे में डिप्टी डीईओ छोटू राम ने बताया कि इन कैंपों में मानसिक दिव्यांग, लकवा, बहुविकलांगता, देखने और सुनने में असमर्थ दिव्यांग विद्यार्थियों की ही असेसमेंट की जाएगी। जिला स्पेशल एजुकेटर नरिदर कौर और रजनी ने बताया कि नौ फरवरी को पहला असेसमेंट कैंप बीपीईओ बलाचौर-2 में आयोजित किया जाएगा। इसमें ब्लाक बलाचौर-1, बलाचौर -2 और सड़ोआ के दिव्यांग विद्यार्थियों की असेसमेंट की जाएगी।

इसके बाद 10 फरवरी को दूसरा असेसमेंट कैंप जेएसएफएच खालसा स्कूल नवांशहर में लगाया जाएगा। इस कैंप में औड़, बंगा, मुकंदपुर और नवांशहर के दिव्यांग विद्यार्थियों की असेसमेंट की जाएगी। उन्होंने बताया कि इन कैंपों में पहली से आठवीं कक्षा तक के दिव्यांग विद्यार्थी जो कि सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और प्राइवेट स्कूलों में दाखिल हैं, भाग ले सकते हैं। नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के सिर्फ सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ रहे दिव्यांग विद्यार्थी भी इसमें भाग ले सकते हैं।

इस बारे में डीईओ पवन कुमार की तरफ से समूह स्कूल मुखियों, विशेष अध्यापकों, समूह अध्यापकों, सरपंचों, पंचों व समाजसेवियों से अपील की गई है कि वे अपने स्कूलों और नजदीक के दिव्यांग विद्यार्थियों को इन कैंपों में लाना यकीनी बनाएं। दिव्यांग विद्यार्थी कैंप में आने के समय अपना आधार कार्ड, एक पासपोर्ट साइज फोटो, अपंगता का सर्टिफिकेट (अगर है) आमदनी संबंधी सबूत सरपंच/एमसी से तसदीकशुदा) लेकर आएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.