Move to Jagran APP

प्रेम विवाह की 'सजा' मिली मौत, फिर पुलिस ने पार की अमानवीयता की हद

प्रेम विवाह करने वाले युवक को पकड़ने के लिए हरियाणा पुलिस पहुंची थी, लेकिन युवक ने इससे पहले ही खुदकशी कर ली। इससे गुस्साई हरियाणा पुलिस ने उसके शव पर लात मारी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 08:05 PM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 09:13 AM (IST)
प्रेम विवाह की 'सजा' मिली मौत, फिर पुलिस ने पार की अमानवीयता की हद
प्रेम विवाह की 'सजा' मिली मौत, फिर पुलिस ने पार की अमानवीयता की हद

जेएनएन, गिद्दड़बाहा (श्री मुक्तसर साहिब)। हरियाणा निवासी युवती से प्रेम विवाह करने वाले लंबी रोड निवासी युवक ने ससुरालियों से दुखी होकर फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। युवती के परिजनों द्वारा युवक व उसके भाई पर सामूहिक दुष्कर्म की शिकायत पर गिरफ्तार करने के लिए सुबह हरियाणा पुलिस सिविल ड्रेस में यहां पहुंची। इससे पहले युवक आत्महत्या कर चुका था। इसके बाद हरियाणा पुलिस ने (एक एसआइ समेत चार मुलाजिम) खुलकर दादागिरी की।

loksabha election banner

आरोप है कि पुलिस कर्मियों ने नशे की हालत में युवक की लाश को पैर मारने के साथ ही परिवार से भी मारपीट की। साथ में गालियां भी दी। मोहल्ला निवासियों ने हरियाणा से आए सभी लोगों को पकड़कर गिद्दड़बाहा पुलिस के हवाले कर दिया।

गुरजीत सिंह ने बताया कि उसके भाई विक्रम कुमार उर्फ वीरू पुत्र सुखदेव राज ने 16 मार्च को महेंद्रगढ़, हरियाणा की युवती से प्रेम विवाह किया था। इससे युवती का मायका परिवार काफी नाराज था। गिद्दड़बाहा में तीन दिन तक रहने के बाद युवती मायके चली गई थी। वह 4 अगस्त को वापस आई। एक सितंबर को युवती के माता-पिता उसे फिर से साथ ले गए थे।

उन्होंने आरोप लगाया कि बाद में वह विक्रम व पूरे परिवार को मारने की धमकियां दे रहे थे, जिस कारण विक्रम परेशान रहता था। इसी कारण उसने बुधवार की रात को घर में ही पंखे के साथ चुनरी बांधकर फंदा लगा लिया, जिसका परिवार को सुबह पता चला। विक्रम की जेब से एक सुसाइड नोट भी मिला। इसमें उसने अपनी मौत के लिए पत्नी, ससुर, सास, साला, दादा ससुर, दादी सास, चाचा ससुर, चाची सास, मामा ससुर, फूफा ससुर, व बुआ सास को जिम्मेदार बताया है।

उन्होंने बताया कि वीरवार सुबह के समय एक गाड़ी पर युवती के मामा को साथ लेकर आए चार पुलिस कर्मियों ने विक्रम के घर में घुसकर गाली गलौज करना शुरू कर दिया। उन्होंने विक्रम को घर से बाहर निकालने की बात कही। जैसे ही कमरा खोला गया तो विक्रम पंखे से लटक रहा था। इसके बाद उसे नीचे उतारा गया। भाई ने आरोप लगाया कि पुलिस ने किसी की बात सुने बिना ही भाई के मृत शरीर को पैर मारा।

परिवार के अनुसार जब उन्होंने इसका विरोध किया तो नशे में धुत पुलिस कर्मियों ने उनके साथ भी मारपीट की। शोर सुनकर एकत्रित हुए लोगों ने अपनी रेहड़ी आदि लगाकर पुलिस की गाड़ी घेर ली और पुलिस कर्मियों को पकड़ स्थानीय पुलिस के हवाले कर दिया। मोहल्ला निवासियों के अनुसार पुलिस की गाड़ी में से शराब, पानी की बोतल व भुजिया आदि मिला है। इस दौरान मोहल्ला निवासियों ने हरियाणा पुलिस के खिलाफ नारेबाजी भी की।

युवक और उसके भाई पर सामूहिक दुष्कर्म का दर्ज है मामला : एसआइ

हरियाणा से आई पुलिस की एसआइ शारदा ने बताया कि थाना नारनौल में युवती ने विक्रम व उसके भाई पर सामूहिक दुष्कर्म का मामला दर्ज करवाया है। वह दोनों को गिरफ्तार करने के लिए आए थे। उनकी गलती रही कि उन्होंने स्थानीय पुलिस को सूचित नहीं किया, लेकिन उन्होंने न तो किसी से मारपीट की और न ही उन्होंने शराब पी है।

ससुरालियों पर आत्महत्या के लिए मजबूर करने का केस दर्ज : सुखविंदर सिंह

मामले की जांच कर रहे गिद्दड़बाहा थाने के एएसआइ सुखविंदर सिंह ने बताया कि उन्होंने सुसाइड नोट व मृतक के बयान के आधार पर नोट में शामिल सभी लोगों पर आत्महत्या के लिए मजबूर करने का केस दर्ज कर लिया है। पकड़े गए पुलिस कर्मियों का मेडिकल करवाया जा रहा है। इसके बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.