Move to Jagran APP

आज से बंद हो जाएगी सर¨हद नहर

सफाई करने के नाम पर सरहंद नहर की होने जा रही 20 दिन की बंदी के पहले सप्ताह ही मुक्तसर वासियों के लिए पेयजल की समस्या पैदा हो जाएगी। हालांकि यह समस्या मुक्तसर शहर के लिए नहीं बल्कि लंबी व गिद्दड़बाहा के लिए होगी। क्योंकि सर¨हद फीडर नहीं सर¨हद कैनाल की बंदी होने जा रही है। बता दें कि मुक्तसर के पास से गुजरने वाली नहर सरहंद फीडर है जबकि ब¨ठडा के पास से गुजरने वाली सरहंद कैनाल है। इसका प्रभाव ब¨ठडा के भी कुछ क्षेत्रों पर पड़ेगा। क्षेत्र की भारी आबादी नहरी पानी पर निर्भर है। क्योंकि धरती निचला पानी पीने के योग्य नहीं है। क्योंकि इस पानी में टीडीएस की मात्रा अधिक है। वाटर व‌र्क्स विभाग की ओर से रोजाना डेढ़ से दो घंटे पानी की सप्लाई

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 05:43 PM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 05:43 PM (IST)
आज से बंद हो जाएगी सर¨हद नहर
आज से बंद हो जाएगी सर¨हद नहर

जागरण संवाददाता , श्री मुक्तसर साहिब

loksabha election banner

सफाई के नाम पर सरहिंद नहर की होने जा रही 20 दिन की बंदी के पहले सप्ताह ही पेयजल की समस्या पैदा हो जाएगी। हालांकि यह समस्या मुक्तसर शहर के लिए नहीं बल्कि लंबी व गिद्दड़बाहा के लिए होगी। क्योंकि सर¨हद फीडर नहीं सर¨हद कैनाल बंदी होने जा रही है। मुक्तसर के पास से गुजरने वाली नहर सरहंद फीडर है जबकि ब¨ठडा के पास से गुजरने वाली सरहंद कैनाल है। इसका प्रभाव ब¨ठडा के भी कुछ क्षेत्रों पर पड़ेगा।

क्षेत्र की भारी आबादी नहरी पानी पर निर्भर है। क्योंकि धरती निचला पानी पीने के योग्य नहीं है। क्योंकि इस पानी में टीडीएस की मात्रा अधिक है। वाटर व‌र्क्स विभाग की ओर से रोजाना डेढ़ से दो घंटे पानी की सप्लाई दी जाती है। गर्मियों में यह दो समय मिलती है लेकिन सर्दी में एक समय ही सप्लाई दी जाती है। जल सप्लाई विभाग के एक्सइएन आत्मा प्रकाश गर्ग के अनुसार इस नहर बंदी का शहर के लोगों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। वैसे ही यह नहर गिद्दड़बाहा और लंबी के क्षेत्र में से होकर गुजरती है। जिले का कुछ ही हिस्सा इस नहर पर निर्भर है। वैसे ही सर्दी में पानी की कम जरूरत पड़ती है। सरहंद नहर की सफाई करने के लिए इसकी 20 दिन की बंदी की जा रही है। नहरी विभाग के एक्सईएन मुख्तयार ¨सह का कहना है कि यदि मुक्तसर में सरहिंद फीडर बंद भी करनी पड़ी तो वह कुछ दिनों के लिए बंद होगी। इतना लंबा समय वह इसे बंद नहीं कर सकते। लेकिन फिलहाल उनका ऐसा कोई इरादा नहीं है।

एक्सइएन के अनुसार सभी नहरें कैनाल हेड से ही निकलती हैं लेकिन आगे चलकर यह अलग अलग हो जाती हैं। मुक्तसर के पास से गुजरने वाली सर¨हद फीडर के नाम से जानी जाती है। इसमें बंदी नहीं होने जा रही। सरहिंद कैनाल में बंदी होने जा रही है। पहले तो उन्हें भी दुविधा थी। लेकिन बाद में उन्होंने खुद पता किया है। इसका प्रभाव, गिद्दड़बाहा, लंबी, ब¨ठडा, अबोहर आदि के क्षेत्रों में पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.