1050 मरीजों की जांच,150 मोतिए के आपरेशन के लिए चुने गए

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की तरफ से मुख्यमंत्री पंजाब मोतिया मुक्त अभिायन चलाया जा रहा है।

JagranPublish: Wed, 01 Dec 2021 05:17 PM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 05:17 PM (IST)
1050 मरीजों की जांच,150 मोतिए के आपरेशन के लिए चुने गए

संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की तरफ से मुख्यमंत्री पंजाब मोतिया मुक्त अभियान की शुरुआत की गई है। इस संबंधी भेजी गई जागरूकता वैन को सिविल सर्जन डा. रंजू सिगला ने झंडी देकर रवाना किया।

सिविल सर्जन ने बताया कि यह वैन जिले में 15 दिन शहरों और गांवों में जाकर पंजाब को मोतिया मुक्त करने और आंखों की बीमारी से बचने और आंखें दान करने संबंधी जागरूक करेगी। यह वैन आडियो और वीडियो के द्वारा लोगों को जागरूक करेगी। उन्होंने बताया कि जिले में अभियान के अंतर्गत आंखों के स्पेशल स्क्रीनिग और आपरेशन कैंप लगाए जा रहे हैं। इस मुहिम में प्रशासन और समाज सेवी संस्थाओं के सहयोग से सेहत विभाग के फील्ड स्टाफ और आशा वर्करों की तरफ से सर्वे करके कम निगाह वाले व्यक्तियों की पहचान की जा रही है और उनको सिविल अस्पतालों में विशेष कैंपों में लाकर चेकअप करवाया जा रहा है। मोतिया वाले मरीजों के मुफ्त आपरेशन किए जा रहे हैं। आपरेशन करवाने वाले मरीजों को दवा के साथ मुफ्त ऐनकें भी दी जाएंगी।

इस मुहिम के अंतर्गत अब तक जिले में सात कैंप लगाए जा चुके हैं जिनमें लगभग 1050 मरीजों का चेकअप किया गया है और लगभग 150 मरीजों की मोतिए के आपरेशन के लिए पहचान की गई है। यह मुहिम 31 दिसंबर तक जारी रहेगी। डिप्टी मेडिकल कमिशनर डा. सुनील बांसल ने बताया कि इस काम में समाजसेवी संस्थाएं सहयोग दे रही हैं। उन्होंने अपील की कि इस नोबल कार्य में सेहत विभाग का अधिक से अधिक सहयोग दिया जाए और आम लोगों को इस मुहिम संबंधी जागरूक किया जाए। कम निगाह वाले लोगों की पहचान करके सिविल अस्पतालों और विशेष कैंपों में लाया जाए।

इस मौके पर डा. किरनदीप कौर, सुखमंदर सिंह जिला मांस मीडिया अफसर, विनोद खुराना, लाल चंद, भगवान दास व गुरचरन सिंह उपस्थित थे।

Edited By Jagran

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept