Move to Jagran APP

कपड़े के थैले लेकर बाजार जाएं लोग : डीसी

जिला प्रशासन द्वारा शुरू किए मेरा मुक्तसर मेरा मान अभियान के तहत सोमवार को नगर कौंसिल द्वारा शहर वासियों को पॉलीथिन के बुरे प्रभावों से जागरूक करने व स्वच्छता सर्वे 2019 के बारे लोगों को जानकारी देने के लिए एक जागरूकता वैन को रवाना किया गया। इस वैन को जिले के डीसी एमके अरा¨वद कुमार ने जिला प्रबंधकी कंप्लैक्स से हरी झंडी देकर रवाना किया गया। इस अवसर पर डीसी एमके अरा¨वद कुमार ने कहा कि पॉलीथिन शहर की सफाई व्यस्था के लिए भी बड़ी चुनौती है व इसके कारण वातावरण को भी बड़ा नुकसान होता है। उन्होंने शहर वासियों को

By JagranEdited By: Published: Mon, 31 Dec 2018 07:37 PM (IST)Updated: Mon, 31 Dec 2018 07:37 PM (IST)
कपड़े के थैले लेकर बाजार जाएं लोग : डीसी
कपड़े के थैले लेकर बाजार जाएं लोग : डीसी

संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब

loksabha election banner

जिला प्रशासन द्वारा शुरू किए मेरा मुक्तसर मेरा मान अभियान के तहत सोमवार को नगर कौंसिल द्वारा शहर वासियों को पॉलीथिन के बुरे प्रभावों से जागरूक करने व स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के बारे लोगों को जानकारी देने के लिए एक जागरूकता वैन को रवाना किया गया। वैन को डीसी एमके अरा¨वद कुमार ने जिला प्रबंधकी कंप्लेक्स से हरी झंडी देकर रवाना किया गया।

डीसी एमके अरा¨वद कुमार ने कहा कि पॉलीथिन शहर की सफाई व्यस्था के लिए भी बड़ी चुनौती है व इसके कारण वातावरण को भी बड़ा नुकसान होता है। उन्होंने शहर वासियों को अपील की है कि वह इस चुनौती से निपटने के लिए नगर कौंसिल का सहयोग करें। हम बाजार जाते समय कपड़े का थैले के साथ लेकर जाएं तो इससे पॉलीथिन का प्रयोग कम हो सकता है। दुकानदारों को अपील की है कि हानिकारक पॉलीथिन की बजाए कागज के कपड़े के लिफाफे ग्राहकों को दें।

उन्होंने कहा कि जो कोई भी पाबंदीशुदा लिफाफे बेचता पाया गया उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसी तरह शहर वासियों को स्वच्छता सर्वे 2019 के बारे अपील करते कहा कि श्री मुक्तसर साहिब शहर इस सर्वे में भाग ले रहा है। यह सर्वे 4 जनवरी 2019 को शुरू हो रहा है। प्रत्येक नागरिक अपने शहर को साफ करने में योगदान दें ताकि हम शहर को साफ सुथरे शहरों की सूची में शामिल कर सकें। उन्होंने कहा कि लोग भागीदारी के बिना यह संभव नहीं है।

जिला प्रशासन द्वारा एक ओर पहलकदमी के तहत डीसी कार्यालय में एक डस्टबिन लगाया गया है जहां कार्यालय के कर्मचारी अपने घर से आए पॉलीथिन के लिफाफे फेंका करेंगे, जिन्हें निपटारे के लिए नगर कौंसिल को भेजा जाएगा। यहां कोई भी पुराने कपड़े व नगद सहयोग राशि में जिला स्वच्छता सेवा सोसायटी को दान कर सकता है ताकि इन कपड़ों के थैले बनाकर लोगों को पॉलीथिन के बदल के रूप में मुहैया करवाए जा सकें। जिला प्रशासन द्वारा दीवाली मौके डीसी कार्यालय ब्रांचों बीच करवाए कार्यालयों की स्वच्छता मुकाबले के विजेता कर्मचारियों को सर्टिफिकेट भी दिए गए। समूह स्टाफ ने प्लास्टिक का प्रयोग कम करने का प्रण भी लिया।

इस मौके पर एडीसी डॉ. रिचा, सहायक कमिश्रर जनरल वीरपाल कौर व नगर कौंसिल के प्रधान हरपाल ¨सह बेदी भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.