Move to Jagran APP

पहले दिन जिले में 249 बच्चे हुए कोरोना से सुरक्षित

बच्चों को कोरोना की महामारी से बचाने के लिए बच्चों का टीकीकरण शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Jan 2022 06:45 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jan 2022 06:45 PM (IST)
पहले दिन जिले में 249  बच्चे हुए कोरोना से सुरक्षित
पहले दिन जिले में 249 बच्चे हुए कोरोना से सुरक्षित

जागरण संवाददाता, श्री मुक्तसर साहिब

loksabha election banner

बच्चों को कोरोना की महामारी से बचाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालयों के निर्देश पर सोमवार से जिले के सरकारी स्कूलों में 15 से 18 साल तक के किशोर व किशोरियों को वैक्सीन लगाने का काम शुरू हो गया है। हालांकि सोमवार को पहला दिन होने के कारण श्री मुक्तसर साहिब, मलोट और गिद्दड़बाहा शहरों के ही केवल दो-दो स्कूलों में टीकाकरण किया गया। केवल छह स्कूलों में ही विद्यार्थियों को टीके लगाए गए। पहले दिन जिले में 249 किशोर व किशोरियों को टीका लगाया गया। आज मंगलवार से जिले के सभी सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में टीकाकरण होगा। इन विद्यार्थियों को कोवैक्सीन की डोज लगाई जा रही है। दूसरी डोज 28 दिनों के बाद लगेगी। 15 से 18 साल के किशोर व किशोरियों के टीकाकरण के इस अभियान को सफलतापूर्वक अंजाम तक पहुंचाने के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जिले के नर्सिंग कालेजों के नर्सिंग स्टाफ को इस टीकाकरण के लिए बुला लिया गया है।

अभियान की शुरूआत स्थानीय सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल से की गई। यहां पर सिविल सर्जन डा. रंजू सिगला तथा जिला टीकाकरण अधिकारी डा. सुनील सिगला शामिल हुए। सिविल सर्जन डा. रंजू सिगला ने बताया कि मंगलवार से जिले के सभी सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में टीकाकरण होगा। एनएचएम कर्मचारियों के हड़ताल पर होने के कारण टीकाकरण का काम प्रभावित न हो इसके लिए जिले नर्सिंग कालेजों के स्टाफ को बुला लिया गया है। जिले में 15 से 18 साल की आयु के करीब 50 हजार किशोर और किशोरियां होने का अनुमान है। जिला शिक्षा अधिकारी मलकीत सिंह ने विद्यार्थियों को टीकाकरण करवाने के लिए प्रेरित किया, वहीं स्वास्थ्य विभाग को भी पूरा सहयोग देने का विश्वास दिलाया।

इस अवसर पर उप जिला शिक्षा अधिकारी कपिल शर्मा, प्रिसिपल संजीव झांब, सुखमंदर सिंह, विनोद खुराना, गुरचरन सिंह, भरपूर कौर, केवल कौर आदि भी मौजूद थे। इनसेट

हिदायतों का पालन जरूरी : डा. बांसल

जिला टीकाकरण अधिकारी डा. सुनील बांसल ने छात्र-छात्राओं को कोरोना नियमों का पूरी तरह से पालन करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सबके मास्क पहना होना चाहिए। हाथों को बार-बार साबुन से धोते रहना चाहिए। शारीरिक दूरी बनाकर रखनी चाहिए और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से गुरेज करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.